Asianet News Hindi

यहां छींकने-खांसने वालों पर ड्रोन से नजर, सख्ती इतनी कि पार्क में खाना खाने पर लगा 50 हजार का जुर्माना

कोरोना वायरस से दुनिया में 1.90 लाख लोगों की मौत हो चुकी है। जहां अमेरिका, ब्रिटेन, इटली, फ्रांस और जर्मनी जैसे देश कोरोना से बेहाल हैं। वहीं, कुछ देश ऐसे भी हैं, जहां स्थिति काबू में है। ऐसा ही ऑस्ट्रेलिया में देखने को मिला। यहां 24 घंटे में सिर्फ 4 नए मामले सामने आए हैं।

coronavirus in Australia, testing expanded across to anyone with respiratory symptoms KPP
Author
Sydney NSW, First Published Apr 24, 2020, 9:35 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

मेलबर्न. कोरोना वायरस से दुनिया में 1.90 लाख लोगों की मौत हो चुकी है। जहां अमेरिका, ब्रिटेन, इटली, फ्रांस और जर्मनी जैसे देश कोरोना से बेहाल हैं। वहीं, कुछ देश ऐसे भी हैं, जहां स्थिति काबू में है। ऐसा ही ऑस्ट्रेलिया में देखने को मिला। यहां 24 घंटे में सिर्फ 4 नए मामले सामने आए हैं। जबकि मार्च के आखिर तक हर दिन 450-460 लोग संक्रमित पाए जा रहे थे। 

अमेरिका, ब्रिटेन, इटली, फ्रांस और जर्मनी में संक्रमण के आंकड़े देखें, तो ऑस्ट्रेलिया में स्थिति उलट है। यहां कोरोना संक्रमण लोगों का पता लगाने के लिए 12 हजार टेस्ट किए गए हैं। 

अब तक कोरोना के 6661 मामले सामने आए
ऑस्ट्रेलिया में कोरोना संक्रमण के अब तक 6600 से ज्यादा मामले सामने आए हैं। वहीं, 5 हजार से ज्यादा लोग ठीक हो चुके हैं। नए मामलों में भी कमी आ रही है। प्रशासन के मुताबिक, पिछले 3 हफ्ते से स्थिति काबू में है। 

ऑस्ट्रेलिया ने उठाए ये कदम
ऑस्ट्रेलिया ने कोरोना को रोकने के लिए कई कदम उठाए हैं। यहां 23 मार्च को लॉकडाउन का ऐलान किया गया था। इसके बाद यहाां ड्राइव थ्रू टेस्टिंग शुरू की गई। इसके मुताबिक, सभी महत्वपूर्ण स्थानों पर बूथ शुरू किए गए। इनमें लोगों की फ्रीं जांच की गई। यहां हर 10 लाख लोगों पर 20 हजार टेस्ट हुए हैं। इसके अलावा ऐप भी शुरू किया गया है, इससे तुरंत संक्रमित व्यक्ति का पता चल जाता है। 

स्वास्थ्य कर्मियों को 10 करोड़ मास्क और सुरक्षा किट दी गईं
ऑस्ट्रेलिया ने समय रहते ही स्वास्थ्य कर्मियों और सफाई कर्मियों की सुरक्षा की व्यवस्था की। यहां 6 हफ्तों में स्वास्थ्य कर्मियों और सफाई कर्मियों को 10 करोड़ मास्क और सुरक्षा किट बांटी गई। वहीं, विदेश से लौटने वाले को 2 हफ्ते क्वारंटाइन करने का नियम बनाया गया। 

ड्रोन से रखी गई नजर
इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया में संक्रमण का पता लगने के बाद रेड जोन में विशेष इंतजाम किए गए। यहां भीड़ में छींकने वालों पर ड्रोन से नजर रखी गई। वहीं, यहां सख्ती भी खूब बरती गई। लॉकडाउन में पार्क में बैठकर खाने पर एक व्यक्ति से 50 हजार रुपए वसूले गए। वहीं, यहां मेयर को भी नियम तोड़ने पर जुर्माना देना पड़ा। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios