Asianet News HindiAsianet News Hindi

कोरोना वायरस से चीन में 22 और लोगों की मौत, मामले घटने के बाद कई अस्थायी अस्पताल बंद

रविवार तक संक्रमण के मामलों की संख्या 80,735 पर पहुंच गई जिनमें 3,119 मृतक, इलाज करा रहे 19,016 मरीज और सेहत में सुधार के बाद अस्पताल से छुट्टी पाने वाले 58,600 लोग शामिल हैं। 

Coronavirus live updates Wuhan shuts down hospitals as China cases slow kpm
Author
Wuhan, First Published Mar 9, 2020, 12:07 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बीजिंग। चीन में घातक वायरस से 22 और लोगों की मौत के साथ मृतकों का आंकड़ा 3,119 पर पहुंच गया है। जनवरी के बाद से किसी एक दिन में हुई ये सबसे कम मौतें हैं। वहीं संक्रमण के नये मामलों में भी कमी देखी गई है और रविवार को ऐसे महज 40 मामले दर्ज किए गए।

वायरस के मामलों में लगातार देखी जा रही गिरावट के बाद अधिकारियों ने वायरस से सर्वाधिक प्रभावित वुहान में 11 अस्थायी अस्पतालों को बंद कर दिया। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने सोमवार को बताया कि देश भर में 40 नए मामले सामने आए और रविवार को 22 लोगों की मौत हो गई।

अब तक 3 हजार से ज्यादा मौतें 
रविवार तक संक्रमण के मामलों की संख्या 80,735 पर पहुंच गई जिनमें 3,119 मृतक, इलाज करा रहे 19,016 मरीज और सेहत में सुधार के बाद अस्पताल से छुट्टी पाने वाले 58,600 लोग शामिल हैं। रविवार को हुई मौतों में से 21 हुबेई प्रांत में और एक गुआंगदोंग प्रांत में हुई।

आयोग ने बताया कि 60 लोगों के संक्रमित होने का संदेह है। इसी के साथ संदिग्ध मामलों की कुल संख्या 421 पर पहुंच गई। रविवार को ही संक्रमण के चार ऐसे मामले भी सामने आए जिनमें संक्रमित व्यक्ति विदेश से आए थे। ये सभी मामले गांसू प्रांत के हैं। एनएचसी ने बताया कि अब तक ऐसे 67 मामले सामने आए हैं जो बाहर से संक्रमित होकर चीन पहुंचे हैं।

तोड़े जा रहे हैं अस्थायी अस्पताल 
सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने खबर दी कि रविवार तक हांगकांग विशेष प्रशासनिक क्षेत्र (एसएआर) में तीन मौतों के साथ 114 लोग संक्रमित पाए गए, वहीं मकाऊ एसएआर में 10 मामलों की पुष्टि हुई और ताइवान में एक मौत समेत 45 मामलों की पुष्टि हुई है। इस बीच, चीन ने वुहान में सभागारों और खेल परिसरों जैसे बड़े सार्वजनिक स्थानों में बनाए गए कई अस्थायी अस्पतालों को तोड़ना शुरू कर दिया है। ये सभी अस्पताल जनवरी और फरवरी में वायरस के मामलों में लगातार हो रही वृद्धि को देखते हुए बनाए गए थे।

वुहान में बंद हुए दो अस्थायी अस्पताल 
चीन ने महज 10 दिनों में 2,300 बेड की क्षमता वाले दो अस्थायी अस्पतालों का निर्माण कर लिया था और बाद में मरीजों की तादाद को देखते हुए सार्वजनिक इमारतों को अस्पतालों में बदलना शुरू कर दिया था। स्थानीय अधिकारियों ने बताया कि वुहान में बनाए गए इन दो अस्थायी अस्पतालों को रविवार को बंद कर दिया गया। खबरों के मुताबिक शहर में 11 अन्य अस्थायी अस्पतालों को भी बंद कर दिया गया।

(ये कहानी न्यूज एजेंसी पीटीआई/भाषा की है। हिन्दी एशियानेट न्यूज ने सिर्फ हेडिंग में बदलाव किया है।) 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios