दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति ने फर्नीचर में ठूंस रखी थी फॉरेन करेंसी, लेकिन चोर ले उड़े, अब कुर्सी पर खतरा

| Dec 06 2022, 07:07 AM IST

दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति ने फर्नीचर में ठूंस रखी थी फॉरेन करेंसी, लेकिन चोर ले उड़े, अब कुर्सी पर खतरा

सार

दक्षिण अफ्रीका के बिजनेसमैन और राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा(Cyril Ramaphosa) पर अपने गेम फार्म में कथित तौर पर फर्नीचर में छिपा कर रखी गई लाखों डॉलर की नकदी की चोरी पर पर्दा डालने के लिए संभावित महाभियोग(impeachment) के खतरे का खतरा मंडरा रहा है। 

जोहान्सबर्ग(Johannesburg). दक्षिण अफ्रीका के बिजनेसमैन और राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा(Cyril Ramaphosa) पर अपने गेम फार्म में कथित तौर पर फर्नीचर में छिपा कर रखी गई लाखों डॉलर की नकदी की चोरी पर पर्दा डालने के लिए संभावित महाभियोग(impeachment) के खतरे का मंडरा रहा है। 70 वर्षीय रामाफोसा की 2020 में उनके निजी खेल फार्म से चोरी से जुड़े एक घोटाले में जांच की जा रही है। एक स्वतंत्र पैनल ने कहा कि उसे पर्याप्त सबूत मिले हैं कि राष्ट्रपति ने प्रिवेंशन एंड कॉम्बेटिंग ऑफ करप्ट एक्टिविटीज एक्ट के सेक्शन का उल्लंघन किया है। यह एक गंभीर कदाचरण हो सकता है।

दक्षिण अफ्रीका में बिना परमिशन बड़ी मात्रा में फॉरेन करेंसी नहीं रख सकते
इसकी जांच करने वाले पैनल की रिपोर्ट की अध्यक्षता रिटायर्ड चीफ जस्टिस ने सैंडिले नगकोबो(Sandile Ngcobo) की थी। रिपोर्ट को नेशनल असेंबली के स्पीकर को सौंप दिया गया था। बुधवार को रामाफोसा के खिलाफ महाभियोग की संभावित कार्रवाई का रास्ता साफ हो गया है। दक्षिण अफ्रीका के कानून के तहत कोई भी अपेक्षित घोषणा या अनुमति(requisite declarations or permissions) के बिना बड़ी मात्रा में विदेशी मुद्रा नहीं रख सकता है। इस साल की शुरुआत में यह घटना तब सुर्खियों में आई, जब चोरों द्वारा कथित रूप से लाखों डॉलर की चोरी कर ली गई। कहा जाता है कि रामाफोसा ने इस बारे में संबंधित अधिकारियों को रिपोर्ट नहीं की। कई महीनों तक उन्होंने यह नहीं बताया कि यह पैसा कहां से आया था? जांच में सामने आया कि यह पैसा जानवरों की बिक्री से आया था। विपक्षी डेमोक्रेटिक एलायंस के नेता जॉन स्टीनहुसेन(ohn Steenhuisen) ने कहा कि वह सरकार के टूटने पर वोट के लिए नेशनल असेंबली में एक प्रस्ताव पेश करेंगे, और 2023 के लिए निर्धारित समय से पहले चुनाव कराने का आह्वान करेंगे।

Subscribe to get breaking news alerts

राष्ट्र को अपने संबोधन के वादे से मुकरे राष्ट्रपति
इस बीच राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा राष्ट्र के नाम अपने संबोधन से मुकर गए हैं, जिसका उन्होंने गुरुवार को वादा किया था। उम्मीद की जा रही थी कि धारा 89 स्वतंत्र पैनल रिपोर्ट( Section 89 independent panel report) को लेकर रामाफोसा राष्ट्र को संबोधित करेंगे, जिसे बुधवार को नेशनल असेंबली स्पीकर नोसिवे मापिसा-नककुला को जारी किया गया था।

यह भी पढ़ें
आखिर क्यों चीन में 'प्रोटेस्ट' सर्च करने पर दिख रहा 'पोर्न', इसके पीछे कहीं सरकार की ये मंशा तो नहीं?
नेपाली महिला पत्रकारों के साथ सोशल मीडिया पर जो कुछ हुआ घटा, उसकी Report ने उड़ा दिए सबके होश