Asianet News Hindi

कोरोना से पस्त US, ट्रंप बोले- हमने ज्यादा टेस्ट किए; भारत, चीन में जांच अधिक हो तो होंगे अधिक केस

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है, अगर सही ढंग से जांच की जाती तो चीन और भारत में अमेरिका से ज्यादा कोरोना वायरस के मरीज होते। अमेरिका में अब तक 2 करोड़ टेस्ट किए गए हैं। उन्होंने कहा, याद रखिए, ज्यादा जांच करेंगे तो ज्यादा मामले सामने आएंगे।

Donald Trump says india china will have more covid 19 cases with more tests KPS
Author
Washington D.C., First Published Jun 7, 2020, 9:28 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

वाशिंगटन.  अमेरिका में कोरोना का संकट बढ़ता जा रहा है। संक्रमित मरीजों की संख्या और मृतकों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है। इन सब के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बड़ा बयान दिया है। ट्रंप ने कहा है, अगर सही ढंग से जांच की जाती तो चीन और भारत में अमेरिका से ज्यादा कोरोना वायरस के मरीज होते। राष्ट्रपति ने अपने एक बयान में कहा कि अमेरिका में अब तक 2 करोड़ टेस्ट किए गए हैं। दुनिया के बाकी देशों की तुलना करते हुए ट्रंप ने कहा कि जर्मनी ने जहां 40 लाख टेस्ट किए हैं, वहीं दक्षिण कोरिया में टेस्ट की संख्या 30 लाख है। 

'कोरोना को हराने के लिए झोंक दी सारी ताकत'

याद रखिए, ज्यादा जांच करेंगे तो ज्यादा मामले सामने आएंगे। ट्रंप ने कहा कि पुरिटन जैसी कंपनियों की बदौलत अमेरिका में जांच करने की क्षमता बढ़ी है। अब अमेरिका की अर्थव्यवस्था उबर रही है। हमने आशंकाओं को वास्तविकता नहीं बनने दिया। सरकार ने कोरोना को हराने के लिए अपनी और अमेरिकी उद्योग की सारी ताकत झोंक दी है। कोरोना नाम का अदृश्य दुश्मन चीन से आया था। इसे चीन में ही रोका जा सकता था, लेकिन उसने ऐसा नहीं किया। 

दरअसल राष्ट्रपति ट्रंप प्यूरिटन नाम की एक कंपनी के कार्यक्रम में शामिल हुए थे जहां उन्होंने यह बयान दिया। प्यूरिटन कंपनी का नाम दुनिया में हाई क्वालिटी मेडिकल स्वाब बनाने के लिए काफी मशहूर है। इसी स्वाब से कोरोना वायरस की रैपिड टेस्टिंग की जाती है। 

अमेरिका में अब तक 19.88 लाख से अधिक केस 

अमेरिका में कोरोना ने कहर बरपा रखा है। यहां संक्रमित मरीजों की संख्या 19 लाख 88 हजार 544 हो गई है। जबकि यहां कोरोना शिकार 1 लाख 12 हजार 96 लोगों की जान जा चुकी है। वहीं, 7 लाख 51 हजार 894 लोग ठीक हो चुके हैं। यहां 2 करोड़ 2 लाख 70 हजार 325 टेस्ट किए गए हैं। वहीं, भारत में 45 लाख 24 हजार 317 से अधिक लोगों की जांच की गई है। जिसके बाद यहां संक्रमित मरीजों की संख्या 2.46 लाख है। साथ ही 6946 लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि 1 लाख 18 हजार 695 लोग ठीक हो चुके हैं। 

न्यूयॉर्क में मौत कम, टेक्सास में बढ़े मामले 

अमेरिका में कोरोना के केंद्र बने न्यूयॉर्क राज्य में संक्रमित मरीजों की संख्या और मौत के मामले में कमी आई है। न्यूयॉर्क में 24 घंटे में 42 लोगों की जान गई है। गवर्नर एंड्रयू क्यूमो मे कहा है कि मार्च से इस राज्य में कोरोना से मौतों का यह सबसे कम आंकड़ा है। न्यूयॉर्क में अब तक 3 लाख 97 हजार 810 कोरोना के शिकार मरीज है। वहीं, टेक्सास में मरीजों की संख्या बढ़कर 74 हजार 828 हो गई है। जबकि 1847 लोगों की मौत हो चुकी है। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios