Asianet News HindiAsianet News Hindi

चीन में बेहद शक्तिशाली भूकंप: सिचुआन में 6.8 तीव्रता से हिली धरती, कम से कम 30 मौतें

लुडिंग में भूकंप इतना जोरदार था कि कुछ लोगों का खड़ा रहना मुश्किल था जबकि कुछ घरों में दरारें आ गईं। भूकंप के झटकों का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि लोग इमारतों से छिटककर सड़कों पर आ गए।

Earthquake in China Sichuan Province, 6.8 magnitude reported, know all details, DVG
Author
First Published Sep 5, 2022, 4:42 PM IST

Earthquake in China: चीन में एक बार फिर बेहद शक्तिशाली भूकंप आया है। सिचुआन में सोमवार को 6.8 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया है। भूकंप के केंद्र के पास की कुछ सड़कें और घर भूस्खलन की वजह से क्षतिग्रस्त हो गए हैं साथ ही संचार सेवाएं ठप हो गई हैं। 2013 में भूकंप का सबसे शक्तिशाली झटका महसूस हुआ था इसमें 100 से अधिक लोग मारे गए थे। जबकि 2008 में कई हजार लोग मारे गए थे। सोमवार को आए भूकंप में कम से कम 30 लोगों ने अपनी जान गंवाई है। 

लुडिंग शहर रहा भूकंप का केंद्र

सिचुआन में आए भूकपं का केंद्र लुडिंग शहर रहा। लुडिंग शहर में 16 किलोमीटर की गहराई में भूकंप का केंद्र रहा। चीन के भूकंप नेटवर्क केंद्र ने बताया कि चेंगदू से लगभग 226 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम में भूकंप झटके महसूस किए गए। इस भूकंप के कुछ मिनट बाद चेंगदू से लगभग 100 किमी (60 मील) दक्षिण-पश्चिम में यान शहर में 4.2 तीव्रता का एक आफ्टरशॉक आया है।

सिचुआन में भूकंप आए दिन आता 

सिचुआन के दक्षिण-पश्चिमी प्रांत में भूकंप सामान्य है। विशेष रूप से इसके पश्चिम के पहाड़, किंघई-तिब्बती पठार की पूर्वी सीमा क्षेत्र में आए दिन भूकंप के झटके महसूस किए जाते हैं।

काफी नुकसान हुआ

स्टेट मीडिया चाइना न्यूज सर्विस के अनुसार, लुडिंग में भूकंप इतना जोरदार था कि कुछ लोगों का खड़ा रहना मुश्किल था जबकि कुछ घरों में दरारें आ गईं। भूकंप के झटकों का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि लोग इमारतों से छिटककर सड़कों पर आ गए। राज्य मीडिया के अनुसार इस भूकंप के केंद्र से 20 किलोमीटर दायरे में 39 हजार से अधिक लोग प्रभावित हुए। जबकि 100 किलोमीटर के दायरे में डेढ़ मिलियन लोग प्रभावित हुए हैं। इस भूकंप में कम से कम तीस लोगों के मौत की सूचना है।

सिचुआन में 2013 में सबसे बड़ा भूकंप

चीन के सिचुआन में अप्रैल 2013 में सबसे बड़ा भूकंप आया था। यहां के यान शहर में 7.0 तीव्रता का भूकंप आया था। इस भूकंप में 100 से अधिक लोग मारे गए थे और हजारों लोग घायल हुए थे। मई 2008 में भी सिचुआन में बेहद शक्तिशाली भूकंप आया था। वेंचुआन केंद्र रहे इस भूकंप की तीव्रता 8.0 रही। इस भूकंप में 70 हजार से अधिक लोग मारे गए थे। इसमें काफी क्षति भी हुई थी। 2017 में भी चीन में एक शक्तिशाली भूकंप आया था। इसमें कम से कम सात लोगों की मौत हुई थी। इस भूकंप से चेंगदू सहित कई प्रांतों को काफी नुकसान झेलना पड़ा था। 

यह भी पढ़ें:

कौन हैं साइरस मिस्त्री जिनकी रोड एक्सीडेंट में चली गई जान, टाटा ग्रुप से हुए विवाद में जुड़ा है इनका नाम

कौन हैं साइरस मिस्त्री की कार चला रही महिला, प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कैसे हुआ एक्सीडेंट...

Tata Group के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री का निधन, रोड एक्सीडेंट में गंवाई जान

साइरस मिस्त्री की मौत के बाद टाटा ग्रुप के चेयरमैन एन.चंद्रशेखरन ने कही यह बात, मशहूर हस्तियों ने जताया शोक

बेंगलुरु में जाम से आईटी कंपनियों को 225 करोड़ रुपये की चपत, ORR में 5 घंटे फंसे रहे कर्मचारी

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios