Asianet News HindiAsianet News Hindi

मुंबई और पुलवामा आतंकवादी हमले का जिक्र करते हुए UNSC में भारत की पाकिस्तान को सीधे शब्दों में चेतावनी

UNSC में बोलते हुए विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने आतंकवाद को पनाह देने वाले देशों की धज्जियां उड़ा दीं। भारत ने ऐसे देशों को बेनकाब करने की बात कही।

External Affairs Minister S Jaishankar speaks on terrorism and Pakistan in UN Security Council meeting
Author
New York, First Published Aug 20, 2021, 7:44 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

न्यूयॉर्क. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की अध्यक्षता करते हुए विदेश मंत्री ए. जयशंकर ने आतंकवाद और उन्हें पनाह देने वाले देशों; खासकर पाकिस्तान को सीधे तौर पर चेतावनी दी कि भारत ऐसे लोगों को बेनकाब करके रहेगा। बता दें कि विदेश मंत्री ने UNSC की 18 और 19 अगस्त को दो उच्च स्तरीय हस्ताक्षर कार्यक्रमों की अध्यक्षता की। इस दौरान अफगानिस्तान का मुद्दा भी उठा। विदेश मंत्री ने कहा कि लश्कर-ए-जैश जैसे आतंकवादी संगठन पाक आधारित हैं। वे बेखौफ होकर अपनी हरकतों को अंजाम दे रहे हैं। एस. जयशंकर ने कहा कि जब हम देखते हैं जिनके हाथ मासूमों के खून से सने हैं, उन्हें राजकीय आतिथ्य दिया जा रहा है, तो हमें उनके दोहरेपन को उजागर करने पीछे नहीं हटना चाहिए।

पाकिस्तानी की असलियत खोल दी
जयशंकर ने कई बार पाक का सीधे तौर पर नाम लिया, तो कई बार बिना नाम लिए उसकी असलियत उजागर की। विदेश मंत्री ने अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा को खतरा विषय पर बोलते हुए कहा कि प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन हक्कानी नेटवर्क की बढ़ती गतिविधियां चिंता का विषय हैं। विदेश मंत्री ने कहा कि पड़ोस(पाकिस्तान) में आईएसआईएल-खोरासन (आईएसआईएल-के) और ताकतवर हो गया है। 

अफगानिस्तान को लेकर चिंता
विदेश मंत्री ने अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे को लेकर चिंता जताई। उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान की घटना ने क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर दुनियाभर में चिंता बढ़ा दी है।

भारत में हुए हमलों का जिक्र
विदेश मंत्री ने 2008 में मुंबई, 2016 में पठानकोट और पुलवामा में हुए आतंकवादी हमलों का जिक्र करते हुए कहा बुराई से कभी समझौता नहीं करना चाहिए। लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद जैसे आतंकवादी समूह चाहे वो अफगानिस्तान में हो या भारत में, उन्हें संरक्षण मिला हुआ है। हमारे सामने आ रही समस्या को लेकर UNSC आत्मसंतुष्ट नजरिया न अपनाए। जयशंकर ने कहा आतंकवादियों को बिटकॉइन दिए जा रहे हैं।

External Affairs Minister S Jaishankar speaks on terrorism and Pakistan in UN Security Council meeting

शांति सैनिकों की सुरक्षा मुद्दे पर UNSC में चर्चा करने से पहले कांगो गणराज्य में काम कर रहे भारतीय शांति सैनिकों की एक तस्वीर देखते हुए विदेश मंत्री एस. जयशंकर।
 

यह भी पढ़ें
US President Biden बोले- नहीं बदला है अभी Taliban, एक भी अमेरिकी के वहां से निकलने तक रहेगी सेना
अफगानिस्तान सरकार की सलाहकार जोविता थॉमस Exclusive: तालिबान भरोसे लायक नहीं, भारत को रहना होगा अलर्ट...
अमेरिका की संसद के पास विस्फोटकों से भरा ट्रक बरामद, पूरा एरिया सील, हाईअलर्ट पर जांच एजेंसियां

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios