Asianet News HindiAsianet News Hindi

नवाज शरीफ के पाकिस्तान लौटने का रास्ता हुआ साफ, सरकार ने जारी किया राजनयिक पासपोर्ट

तीन बार पाकिस्तान के प्रधानमंत्री रहे नवाज शरीफ (Nawaz Sharif) जल्द अपने देश लौट सकते हैं। वह अभी लंदन में हैं। पाकिस्तान की सरकार ने उनका राजनयिक पासपोर्ट जारी कर दिया  है।
 

Former Pakistan PM Nawaz Sharif issued diplomatic passport vva
Author
First Published Nov 11, 2022, 6:57 PM IST

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री और पीएमएल-एन प्रमुख नवाज शरीफ (Nawaz Sharif) के पाकिस्तान लौटने का रास्ता साफ हो गया है। वह 2019 से ब्रिटेन में रह रहे हैं। पाकिस्तान की सरकार द्वारा उनका राजनयिक पासपोर्ट जारी किया गया है।

नवाज शरीफ को भ्रष्टाचार के मामले में जेल में डाला गया था। पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की सरकार के दौरान शरीफ को पाकिस्तानी कोर्ट द्वारा भगोड़ा घोषित किया गया था। उनका राजनयिक पासपोर्ट रद्द कर दिया गया था। पाकिस्तान में सत्ता परिवर्तन के बाद नवाज शरीफ के छोटे भाई शहबाज शरीफ प्रधानमंत्री बने हैं। इसके बाद से नवाज की मुश्किलें कम हुईं हैं।

पांच साल के लिए जारी हुआ राजनीयिक पासपोर्ट 
पाकिस्तानी मीडिया में शुक्रवार को प्रकाशित हुई रिपोर्ट के अनुसार नवाज शरीफ के राजनीयिक पासपोर्ट को विदेश मंत्रालय द्वारा पांच साल की अवधि के लिए जारी किया गया है। प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने भी नवाज शरीफ के जल्द पाकिस्तान लौटने का संकेत दिया है। लंदन में शहबाज ने कहा कि मियां साहिब (नवाज शरीफ) आ रहे हैं। इमरान खान की किस्मत में नाकामी लिखी है।

यह भी पढ़ें- इमरान खान का प्यार लौट आया, हमले की खबर सुन 6 साल बाद PAK पहुंचे बेटे, फोन पर बात करके इमोशनल हुई पूर्व बीवी

नवंबर 2019 में लंदन गए थे नवाज शरीफ
पाकिस्तान के नियम के अनुसार पूर्व राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री राजनयिक पासपोर्ट रखने के हकदार हैं। भ्रष्टाचार के मामले में नवाज शरीफ को सात साल जेल की सजा मिली थी। उन्हें कोट लखपत जेल में कैद कर रखा गया था। जेल में रहने के दौरान गंभीर रूप से बीमार होने पर लाहौर हाईकोर्ट ने नवाज को चार सप्ताह की जमानत दी थी। उन्हें देश से बाहर जाकर इलाज कराने की अनुमति भी मिली थी। जमानत मिलने के बाद नवंबर 2019 में नवाज इलाज के लिए लंदन पहुंचे थे। इसके बाद वह पाकिस्तान नहीं लौटे।

यह भी पढ़ें- लंदन जाकर पाकिस्तान के PM शहबाज शरीफ ने बड़े भाई नवाज शरीफ से पूछा- किसे बनाऊं सेना प्रमुख

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios