Asianet News Hindi

आज से पहले नहीं हुई थी इतनी बड़ी चोरी, हैकर्स ने यूं दिया अंजाम

रूस की फेडरल सिक्योरिटी सर्विस की वेबसाइट को हैक कर करीब 7.5 टेराबाइट्स डेटा की चोरी कर ली गई। कहा जा रहा है कि ये अब तक की हिस्ट्री की सबसे बड़ी डेटा की चोरी है। 

hackers broke into Russian spy agency website
Author
Russia, First Published Jul 22, 2019, 3:00 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

रूस: जिस तरह अमेरिका में एफबीआई काम करती है, वैसे ही रूस में फेडरल सिक्योरिटी सर्विस यानी की एफएसबी काम करती है। जानकारी मिली है कि हैकर्स ने एफएसबी की वेबसाइट को हैक कर लिया और अहम डेटा चुरा कर अलग-अलग मीडिया ग्रुप्स में बांट दिया है। इसे अभी तक की सबसे बड़ी डेटा चोरी बताई जा रही है। 

इस तरह दिया चोरी को अंजाम 
जानकारी के मुताबिक, 0v1ru$ नाम के हैकर्स ने एक हफ्ते पहले ही एफएसबी को हैक किया था। इसके बाद उन्होंने सारे डेटा को एक दूसरे बड़े हैकिंग ग्रुप डिजिटल रिवोल्यूशन को ट्रांसफर किया। जहां से इन डेटाज को अलग-अलग मीडिया ग्रुप्स में भेज दिया गया। 

कौन हैं ये हैकर्स?
जिस ग्रुप ने इस डेटा की चोरी की है, उनका नाम पहले भी सामने आ चुका है। डिजिटल रिवोल्यूशन ने 2018 में रशियन रिसर्च इंस्टीट्यूट के डेटा को भी हैक किया था। बीबीसी के मुताबिक, रशियन इंटेलिजेंस के इतिहास में ये अबतक की सबसे बड़ी हैकिंग है।  


क्या है एफएसबी?
रूस की ये वेबसाइट घरेलू खुफिया जानकारी इक्कट्ठा करती है। इसके अलावा ये विदेशों की जानकारी भी जमा करती है, जिसे बाद में कमिटी ऑफ स्टेट सिक्योरिटी से शेयर किया जाता है। जहां से सारी अहम जानकारी रूस के राष्ट्रपति तक पहुंचाई जाती है।  

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios