Asianet News HindiAsianet News Hindi

यूक्रेन-रूस युद्ध की दिल दहलाने वाली तस्वीर, मिसाइल अटैक में गिरी बिल्डिंग के नीचे घंटों दबी रही ये नन्ही जान

रूस-यूक्रेन युद्ध (Russia Ukraine war) की दिल तोड़ने वाली यह तस्वीर(heart breaking picture) सोशल मीडिया पर वायरल है। यह 7 साल की मासूम बच्ची मिसाइल हमले में ध्वस्त हुई बिल्डिंग के नीचे दबी हुई थी। उसका पिता मारा गया, जबकि मां हॉस्पिटल में जिंदगी-मौत से जूझ रही है। बता दें कि रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध (russia ukraine war) को 27 जून को 125 दिन हो गए हैं। 
 

Heartbreaking picture of war of Russia Ukraine, 7 year girl was pulled out from the rubble in Kyiv kpa
Author
Ukraina, First Published Jun 27, 2022, 9:12 AM IST

वर्ल्ड न्यूज. रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध (russia ukraine war) को 27 जून को 125 दिन हो गए हैं।  इस बीच यूक्रेन से करीब रोज ऐसी तस्वीरें और वीडियो सामने आ रहे हैं, जो पत्थर दिल वाले लोगों को भी रुला रहे हैं। दिल तोड़ने वाली यह तस्वीर(heart breaking picture) सोशल मीडिया पर वायरल है।  यह 7 साल की मासूम बच्ची मिसाइल हमले में ध्वस्त हुई बिल्डिंग के नीचे दबी हुई थी। उसका पिता मारा गया, जबकि मां हॉस्पिटल में जिंदगी-मौत से जूझ रही है। यह बच्ची घंटों मलब में दबी रही। यूक्रेन की स्टेट इमरजेंसी सर्विस के अनुसार, रूसी मिसाइलों ने शहर के शेवचेनकिव्स्की जिले( Shevchenkivskyi district) में इमारतों को निशाना बनाया था। आगे पढ़िए अन्य अपडेट...

बिजली-गैस बंद
सीट्रिकिटी, ज़ापोरिज्जिया ओब्लास्ट के क्षेत्रीय सैन्य प्रशासन के अनुसार, बिजली और गैस आपूर्ति लाइनों के डैमेज होने से 23,641 कस्टमर्स बिजली के बिना हैं और 80,985 ग्राहक बिना गैस के काम चला रहे हैं।  रूस ने ओडेसा ओब्लास्ट पर मिसाइल हमला किया। ओडेसा सिटी काउंसिल ने यूक्रेन के ऑपरेशनल कमांड साउथ का हवाला देते हुए बताया कि रूसी एयरक्राफ्ट Tu-22 एम से  किए गए मिसाइल हमले में एक बच्चे सहित छह लोग घायल हो गए। कई आवासीय भवन डैमेज हो गए या उनमें आग लगा दी गई है।  

G7 नेताओं की बैठक में उठा मुद्दा
यूएस थिंक टैंक ने 26 जून को कहा कि कीव पर रूसी हमले के बाद यूक्रेन को सहायता के बारे में शिखर सम्मेलन(G7) में पश्चिमी नेताओं ने बात की। इसमें संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस की यात्रा के दौरान हवाई हमले का मुद्दा भी उठा। 29 अप्रैल को गुटरेसे कीव गए थे। यूक्रेन ने जर्मन कंपनी से 2,900 एंटी टैंक मिसाइल सिस्टम खरीदे हैं। जर्मनी के वेल्ट एम सोनटैग अखबार ने अज्ञात यूक्रेनी स्रोतों का हवाला देते हुए बताया कि यूक्रेन ने जर्मन रक्षा कंपनी डायनामिट नोबेल से खरीदे गए 500 मीटर तक की प्रभावी रेंज के साथ आरजीडब्ल्यू 90 मेटाडोर परिसरों को दो बैचों में प्राप्त किया।

यूक्रेन ने किया रूस का बड़ा नुकसान
यूक्रेन की सेना ने दक्षिणी यूक्रेन में रूसी टैंक, गोला-बारूद डिपो को नष्ट कर दिया। यूक्रेन के ऑपरेशनल कमांड साउथ ने 26 जून को बताया कि उसने 39 रूसी सैनिकों को मार डाला और एक रूसी टी -72 टैंक, चार बख्तरबंद वाहनों और तीन सैन्य वाहनों को नष्ट कर दिया। मायकोलाइव ओब्लास्ट में दो रूसी गोला बारूद डिपो और खेरसॉन ओब्लास्ट में भी एक को तबाह कर दिया। इस बीच रूसी सेना ने सुमी ओब्लास्ट पर 150 बार फायरिंग की, हेलीकॉप्टर से बिना गाइड वाली मिसाइलें दागीं। सूमी ओब्लास्ट के गवर्नर दिमित्रो ज़्य्वित्स्की ने बताया कि युनाकिवका, बिलोपिलिया, क्रास्नोपिलिया और शालिहिन के समुदायों पर रूसी हमलों के कारण एक व्यक्ति की मौत हो गई और एक अन्य घायल हो गया।

रूसी हमले लगातार जारी
रूस ने 26 जून को कई रॉकेट लॉन्चरों से ज़ेलेनोडोलस्क पर गोलीबारी की।निप्रॉपेट्रोस क्षेत्रीय परिषद के प्रमुख मायकोला लुकाशुक के अनुसार, गोलाबारी में तीन लोग घायल हो गए। क्रिवी रिह से 37 किलोमीटर दक्षिण में शहर में बच्चों का एक एथलेटिक केंद्र और एक डाकघर भी पूरे दिन की गोलाबारी से क्षतिग्रस्त हो गया। उधर, खार्किव में आपातकालीन चिकित्सा केंद्र के प्रमुख विक्टर ज़बाश्ता के अनुसार, 26 जून को रूस की तोपखाने की गोलाबारी के परिणामस्वरूप खार्किव ओब्लास्ट में क्लुहिनो-बश्किरिवका की बस्ती में दो महिलाओं की मौत हो गई।

 400,000 टन अनाज चुराया
यूक्रेन के कृषि मंत्री तारास वायसोस्की के अनुसार रूस ने फरवरी 24 से कम से कम 400,000 टन अनाज चुराया है। वर्तमान रूसी आक्रमण से पहले रूस के कब्जे वाले क्षेत्रों में 1.5 मिलियन टन अनाज था। इधर, यूक्रेन को 52.5 करोड़ डॉलर के ऋण के लिए ब्रिटेन गारंटर बनने को तैयार है। यूके सरकार ने 26 जून को कहा कि वह यूक्रेन को विश्व बैंक को उधार देने के लिए 525 मिलियन डॉलर की गारंटी देने के लिए तैयार है। ब्रिटेन के प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा, "यूके हर कदम पर यूक्रेन का समर्थन करना जारी रखेगा क्योंकि हम जानते हैं कि उनकी सुरक्षा हमारी सुरक्षा है, और उनकी स्वतंत्रता हमारी स्वतंत्रता है।" बयान में कहा गया है कि ऋण सार्वजनिक क्षेत्र में वेतन और स्कूलों और अस्पतालों को चलाने जैसी लागतों को कवर करेगा।

यह भी पढ़ें
Russia Ukraine war: 8 साल के बेटे की लाश को चूमकर रोती रही मां, हर घर में ये मातम है
अफगानिस्तान में Earthquake के बाद की हार्ट ब्रेकिंग तस्वीरें, मुसीबत भरी जिंदगी पर टूटा एक और पहाड़
युद्ध भूमि पर योगा, यूक्रेन की यह तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर की गई है, जानिए क्या है मामला

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios