Asianet News HindiAsianet News Hindi

कौन हैं Rishi Sunak जो बन सकते हैं UK का PM, सट्टाबाजार में भी उनके नाम पर अरबों रुपयों का दांव?

स्वास्थ्य मंत्री जोनाथन टैम ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। इससे जॉनसन पर भी इस्तीफे का दबाव बढ़ गया है। ब्रिटिश मीडिया में भी कहा जा रहा है कि अगर बोरिस पद छोड़ते हैं तो ऋषि सुनक देश के पीएम बन सकते हैं।

Indian Origin Politician Rishi Sunak in Prime Minister post race of Britain, Know all about it, DVG
Author
London, First Published Jan 19, 2022, 12:49 AM IST

लंदन। भारतीय मूल के ऋषि सुनक (RIshi Sunak) यूके के अगले पीएम (PM Of United Kingdom) बनने की कतार में हैं। ब्रिटेन की राजनीति में प्रधानमंत्री पद की रेस में सुनक सबसे आगे चल रहे हैं। कई आरोपों से घिरे बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) पर विपक्ष सहित पार्टी में भी काफी कलह चल रहा है। सट्टेबाजार में सुनक पर सबसे अधिक बोली लग रही है। दरअसल, ब्रिटेन की एक प्रमुख सट्टेबाज कंपनी ने यह दावा किया है कि पीएम बोरिस जॉनसन जल्द इस्तीफा भी देने जा रहे हैं। जॉनसन के बाद ब्रिटिशर्स की पसंद भारतीय मूल के ऋषि सुनक हैं। 

ड्रिंक पार्टी की वजह से चौतरफा घिरे हैं जॉनसन

मीडिया के अनुसार 57 वर्षीय जॉनसन का कार्यकाल खत्म होने वाला है। वह कभी भी पीएम पद से इस्तीफा दे सकते हैं। जॉनसन डाउनिंग स्ट्रीट में एक ड्रिंक पार्टी के खुलासे के मद्देनजर न केवल विपक्ष से बल्कि अपनी ही कंजर्वेटिव पार्टी के भीतर से भी दबाव का सामना कर रहे हैं। ब्रिटेन के पीएम पर आरोप है कि उन्होंने मई 2020 में देश के पहले कोविड-19 लॉकडाउन के दौरान डाउनिंग स्ट्रीट (10, Downing Street) में एक शराब पार्टी की थी। इस पार्टी में करीब 100 लोग मौजूद थे। बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) इसमें पत्नी कैरी के साथ शामिल हुए थे।

उस समय पूरे देश में लॉकडाउन था। लोग घरों में बंद थे। इसमें कोरोना से जुड़े नियम-कायदों की जमकर धज्जियां उड़ाई गईं थीं। इस संबंध में बीती 12 जनवरी को बोरिस जॉनसन ने स्वीकार भी किया कि उन्होंने पार्टी की थी। हालांकि, उन्होंने जोड़ा कि यह निजी नहीं आधिकारिक पार्टी थी लेकिन जॉनसन के कबूलनामे के साथ ही स्वास्थ्य मंत्री जोनाथन टैम ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। इससे जॉनसन पर भी इस्तीफे का दबाव बढ़ गया है।

मीडिया ने भी कहा सुनक हो सकते हैं पीएम

ब्रिटिश मीडिया में भी कहा जा रहा है कि अगर बोरिस पद छोड़ते हैं तो ऋषि सुनक देश के पीएम बन सकते हैं। सुनक देश के वित्त मंत्री हैं। 

कौन हैं ऋषि सुनक?

चांसलर सुनक मूल रूप से भारतीय हैं। ऋषि सुनक का जन्म 12 मई, 1980 को हुआ था। माता पिता भारत के पंजाब से तालुख रखते हैं, जो पहले दक्षिण अफ्रीका गए। फिर लंदन में आ बसे। पिता डॉक्टर और मां केमिस्ट हैं। ऋषि सुनक (Rishi Sunak) ने ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी से अर्थशास्त्र, दर्शन और राजनीति विज्ञान की पढ़ाई की है। अमेरिका की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से एमबीए की डिग्री भी ली है। राजनीति में आने से पहले ऋषि इन्वेस्टमेंट बैंक गोल्डमैन सैश (Goldman Sachs) और हेज़ फंड में काम कर चुके हैं। उनकी पत्नी अक्षता बहुराष्ट्रीय भारतीय सॉफ्टवेयर कंपनी इन्फोसिस (Infosys) के सह-संस्थापक नारायण मूर्ति (Narayan Murthi) की बेटी हैं। अक्षता कटमरैन वेंचर्स में निदेशक हैं। खुद का फैशन लेबल भी चलाती हैं और ब्रिटेन की सबसे धनी महिलाओं में शुमार हैं।

सट्टेबाजार में कौन हैं टॉप 5 पसंदीदा चेहरे?

बेटफेयर के सैम रोसबॉटम ने 'वेल्स ऑनलाइन' को बताया, "रिप्लेसमेंट के संदर्भ में, लंबे समय तक पसंदीदा ऋषि सुनक अभी भी 15/8 के मुकाबले सट्टेबाजी में लीड कर रहे हैं, (विदेश सचिव) लिज ट्रस 11/4 पर और (कैबिनेट मंत्री) माइकल गोव 6/1 पर अगले दो सबसे संभावित विकल्प हैं।" अन्य वरिष्ठ नेताओं में पूर्व विदेश सचिव जेरेमी हंट 8/1 और भारतीय मूल की गृह सचिव प्रीति पटेल, स्वास्थ्य सचिव साजिद जाविद और कैबिनेट मंत्री ओलिवर डाउडेन 14/1 के साथ पांचवें स्थान पर हैं। 

यह भी पढ़ें:

Republic Day parade में भव्य फ्लाईपास्ट: 75 लड़ाकू विमान आजादी के 75 साल पूरे होने पर करेंगे ताकत का मुजाहिरा

आतंक का आका Pakistan कर रहा भारत के खिलाफ बड़ी साजिश, ड्रग तस्करों का इस्तेमाल कर भेज रहा IED

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios