Asianet News HindiAsianet News Hindi

International Space Station के लिए नए ‘डॉकिंग मॉड्यूल' लेकर रवाना हुआ रूस का रॉकेट

अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) पर नया ‘डॉकिंग मॉड्यूल' पहुंचाने के लिए बुधवार को एक रूसी रॉकेट का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया गया।

International Space Station New Russian Module Launched
Author
Moscow, First Published Nov 25, 2021, 12:28 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

मॉस्को। अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) पर नया ‘डॉकिंग मॉड्यूल' पहुंचाने के लिए बुधवार को एक रूसी रॉकेट का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया गया। सोयूज रॉकेट (Soyuz Rocket) को कजाकिस्तान के बैकोनूर में रूस के प्रक्षेपण केंद्र से शाम 6:06 बजे (अंतरराष्ट्रीय समायनुसार एक बजकर छह मिनट पर) प्रक्षेपित किया गया। 

यह रॉकेट मालवाहक हिस्से के साथ प्रिचल (पियर) डॉकिंग मॉड्यूल लेकर रवाना हुआ। मॉड्यूल शुक्रवार को स्टेशन से जुड़ेगा। जुलाई में अंतरिक्ष स्टेशन पर भेजे गए नए रूसी नौका (विज्ञान) प्रयोगशाला मॉड्यूल के साथ इसे जोड़ने का कार्यक्रम है। छह डॉकिंग पोर्ट के साथ नए गोलाकार मॉड्यूल के जुड़ जाने से स्टेशन के रूसी खंड का भविष्य में विस्तार हो सकेगा। 

स्वचालित डॉकिंग सिस्टम नाकाम होने पर पियर डॉकिंग मॉड्यूल आएगा काम
इस हफ्ते की शुरुआत में स्टेशन पर रूसी चालक दल ने प्रिचल मॉड्यूल के आगमन के लिए प्रशिक्षण शुरू किया। स्वचालित डॉकिंग सिस्टम के नाकाम होने की स्थिति में स्टेशन पर कार्यरत सदस्य इसका उपयोग कर सकेंगे। बता दें कि अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के राजा चारी, थॉमस मार्शबर्न, कायला बैरोन और मार्क वंदे हेई, रूसी अंतरिक्ष यात्री एंटोन श्काप्लेरोव और प्योत्र डबरोव तथा यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी के मथायस मौरर वर्तमान में अंतरिक्ष स्टेशन में कार्यरत हैं।

ये भी पढ़ें

Jammu Kashmir : भीड़भाड़ वाली सड़क पर सरेआम एनकाउंटर, टीचर के हत्यारे TRF कमांडर समेत 3 आतंकी ढेर

इंजीनियर के घर छापा: ड्रेनेज पाइप से निकली नोटों की गड्डियां, बाल्टी में करना पड़ा इकट्ठा

Asianet news Impact : केरल में 13 महीने बाद असली माता-पिता को मिला गोद दिया गया बच्चा

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios