Asianet News Hindi

कोरोना वैक्सीन पर झटका: जॉनसन एंड जॉनसन ने रोका वैक्सीन ट्रायल, हेल्थ वर्कर के बीमार होने पर लिया फैसला

कोरोना वैक्सीन को लेकर एक बड़ा झटका लगा है। कोरोना वैक्सीन को लेकर तीसरे फेज का ट्रायल करने वाली कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन ने अपने क्लिनिकल ट्रायल को अस्थाई रूप से रोक दिया है। कंपनी ने सोमवार को जारी एक बयान में कहा कि एक वॉलेंटियर में अस्पष्ट बीमारी के लक्षण पाए गए, जिसके बाद यह फैसला लिया गया।

 

Johnson & Johnson confirms Covid-19 vaccine trial paused on safety event KPN
Author
New Delhi, First Published Oct 13, 2020, 8:36 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. कोरोना वैक्सीन को लेकर एक बड़ा झटका लगा है। कोरोना वैक्सीन को लेकर तीसरे फेज का ट्रायल करने वाली कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन ने अपने क्लिनिकल ट्रायल को अस्थाई रूप से रोक दिया है। कंपनी ने सोमवार को जारी एक बयान में कहा कि एक वॉलेंटियर में अस्पष्ट बीमारी के लक्षण पाए गए, जिसके बाद यह फैसला लिया गया। इसके पहले ऑक्सफोर्ड एस्ट्राजेनेका ने भी पिछले महीने इन्हीं हालात में ट्रायल रोक दिया था। हालांकि, स्थिति की समीक्षा के बाद इन्हें फिर शुरू कर दिया गया है।

ट्रायल में शामिल एक व्यक्ति बीमार हो गया
कंपनी के मुताबिक, ट्रायल में हिस्सा लेने वाले एक व्यक्ति में बीमारी के कुछ लक्षण दिखे हैं। बता दें कि यह कंपनी वैक्सीन के फेज 3 ट्रायल में शामिल है। कंपनी ने कहा कि बड़े ट्रायल में ऐसे अस्थायी रोक चलती रहती है। इस ट्रायल में 10 हजार से अधिक लोगों पर ट्रायल किया जाता है। 

सीएनएन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, पहले दो फेज के ह्यूमन ट्रायल के नतीजे काफी अच्छे रहे हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि वैक्सीन के एक डोज से वॉलेंटियर में मजबूत इम्यून रिस्पॉन्स पैदा हुआ है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios