Asianet News Hindi

न्यूयॉर्क में ब्लूमबर्ग बिजनेस फोरम में मोदी ने कहा, आपकी तकनीक और हमारी प्रतिभा दुनिया बदल सकती है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्लूमबर्ग बिजनेस फोरम में कहा, "भारत में एक ऐसी सरकार है जो बिजनस वर्ल्ड का और वेल्थ क्रिएशन का सम्मान करती है। आप एक ऐसी सरकार को देख रहे हैं जिसे जनता ने दोबारा सेवा का मौका दिया है। विकास ही हमारी प्राथमिकता है। न्यूयॉर्क में आयोजित ग्लोबल बिजनेस फोरम में मोदी ने कहा, आपकी इच्छाएं और हमारे सपने पूरी तरह से मेल खाते हैं। आपकी तकनीक और हमारी प्रतिभा दुनिया को बदल सकती है। आपके पैमाने और हमारे कौशल वैश्विक आर्थिक विकास को गति दे सकते हैं, और अगर कहीं भी कोई अंतर है, तो मैं व्यक्तिगत रूप से एक पुल के रूप में कार्य करूंगा।

Modi will deliver speech at Global Business Forum today and will meet 43 CEOs
Author
New York, First Published Sep 25, 2019, 4:14 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

न्यूयॉर्क. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्लूमबर्ग बिजनेस फोरम में कहा, "भारत में एक ऐसी सरकार है जो बिजनस वर्ल्ड का और वेल्थ क्रिएशन का सम्मान करती है। आप एक ऐसी सरकार को देख रहे हैं जिसे जनता ने दोबारा सेवा का मौका दिया है। विकास ही हमारी प्राथमिकता है। न्यूयॉर्क में आयोजित ग्लोबल बिजनेस फोरम में मोदी ने कहा, आपकी इच्छाएं और हमारे सपने पूरी तरह से मेल खाते हैं। आपकी तकनीक और हमारी प्रतिभा दुनिया को बदल सकती है। आपके पैमाने और हमारे कौशल वैश्विक आर्थिक विकास को गति दे सकते हैं, और अगर कहीं भी कोई अंतर है, तो मैं व्यक्तिगत रूप से एक पुल के रूप में कार्य करूंगा।

- कार्यक्रम में मोदी को ब्लूमबर्ग एलपी और ब्लूमबर्ग फिलेन्थ्रॉपीज के संस्थापक माइकल ब्लूमबर्ग ने आमंत्रित किया है। इसके बाद वह 43 कंपनियों के सीईओ के साथ बातचीत करेंगे। प्रधानमंत्री कई राष्ट्रों के राष्ट्राध्यक्षों के साथ भी बैठक करेंगे। 27 सितंबर को मोदी संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे। इससे पहले उन्होंने ह्यूस्टन में 'हाउडी मोदी' कार्यक्रम को संबोधित किया था।

मोदी का 26-27 सितंबर को क्या है कार्यक्रम?
प्रधानमंत्री मोदी 26 सितंबर को कई द्विपक्षीय बैठकें करेंगे। इसके बाद 27 सितंबर को पीएम मोदी (लगभग 9 बजे ) संयुक्त राष्ट्र महासभा सत्र को संबोधित करेंगे। यह UNGA में प्रधानमंत्री का दूसरा संबोधन होगा। पहला 2014 में था। पीएम मोदी और विदेश मंत्री संयुक्त राष्ट्र के सत्र के मौके पर विभिन्न द्विपक्षीय और बहुपक्षीय बैठकों में शामिल होने वाले हैं। अब तक पीएम मोदी के लिए चौदह द्विपक्षीय बैठकें हुई हैं, जिनमें एक अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प के साथ भी है।

2 दिन में दो बार हुई मोदी-ट्रम्प की मुलाकात 
- 24 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प दो दिन में दूसरी बार संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में मुलाकात हुई। वहां पीएम मोदी ने कहा, "मैं ट्रम्प का शुक्रगुजार हूं कि वह ह्यूस्टन आए। वह मेरे दोस्त हैं लेकिन भारत के भी अच्छे दोस्त हैं।" वहीं डोनाल्ड ट्रम्प ने मोदी की जमकर तारीफ की। उन्होंने मोदी को फादर ऑफ द इंडिया का दर्जा दिया।

- इतना ही नहीं, ट्रम्प ह्यूस्टन के कार्यक्रम से इतने प्रभावित हुए कि उन्होंने मोदी को एल्विस तक कह दिया। एल्विस एक प्रसिद्ध अमेरिकी गायक, संगीतकार और अभिनेता थे। उनको रॉक एंड रोल का सम्राट भी कहा जाता है। करीब 40 मिनट की मुलाकात के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने हाउडी मोदी कार्यक्रम की एक तस्वीर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को दी।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios