लादेन के बेटे ने आतंकी पिता को लेकर किया बड़ा खुलासा, बताया- कौन सी बात से निराश हो गए थे अब्बू

| Dec 02 2022, 03:41 PM IST

लादेन के बेटे ने आतंकी पिता को लेकर किया बड़ा खुलासा, बताया- कौन सी बात से निराश हो गए थे अब्बू

सार

1 साल पहले अमेरिकी नेवी सील कमांडो के ऑपरेशन में मारे गए खूंखार आतंकवादी ओसामा बिन लादेन को लेकर उसके बेटे ने एक बड़ा खुलासा किया है। लादेन के बेटे उमर ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया कि उसके पिता ओसामा अपने पालतू कुत्तों पर केमिकल वेपन की टेस्टिंग किया करते थे।

Omar Opens Up on Osama Bin Laden: 11 साल पहले अमेरिकी नेवी सील कमांडो के ऑपरेशन में मारे गए खूंखार आतंकवादी ओसामा बिन लादेन को लेकर उसके बेटे ने एक बड़ा खुलासा किया है। लादेन के बेटे उमर ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया कि उसके पिता ओसामा अपने पालतू कुत्तों पर केमिकल वेपन की टेस्टिंग किया करते थे। ब्रिटेन के प्रमुख अखबार 'द सन' की रिपोर्ट के मुताबिक, ओसामा के बेटे उमर ने कहा- जब हम लोग अफगानिस्तान में रहते थे तो वो मुझे हथियार चलाना सिखाते थे। इतना ही नहीं, वो हमारे पालतू कुत्तों पर केमिकल वेपन (रासायनिक हथियारों) की टेस्टिंग भी किया करते थे।

वो चाहते थे कि मैं उनका उत्तराधिकारी बनूं..
उमर ने बताया कि जब मेरी आंखों के सामने मेरे पालतू कुत्ते पर केमिकल वेपन की टेस्टिंग की गई तो मुझे बहुत बुरा लगा। मेरे लिए इस बात को भुला पाना मुश्किल है। बता दें कि 41 साल का उमर अब पत्नी जैना के साथ फ्रांस के नॉरमेंडी में रहता है। हालांकि, अभी वो कतर के दौरे पर आया हुआ है। उमर के मुताबिक, एक बार मेरे पिता ने कहा था कि अल्लाह ने मुझे उनके बेटे के रूप में इसलिए पैदा किया है ताकि मैं उनके कामों को आगे बढ़ा सकूं। 

Subscribe to get breaking news alerts

मेरी इस फैसले से निराश हो गए थे पिता : 
उमर के मुताबिक, हम लोग 4 भाई हैं। मेरे पिता ने मुझ पर कभी भी अलकायदा ज्वॉइन करने के दवाब नहीं डाला। हालांकि, जब मैंने उनसे कहा कि मैं आतंक की दुनिया में नहीं रहना चाहता हूं तो वो मुझसे बेहद निराश हो गए थे। वो मेरे जाने से बिल्कुल भी खुश नहीं थे। वो चाहते थे कि मैं उनका उत्तराधिकारी बनूं। 

लादेन की बहू ने पति को लेकर किया बड़ा खुलासा : 
वहीं लादेन की बहू और उमर की पत्नी जैना अल-सबा ने पति को लेकर एक बड़ा खुलासा किया। जैना ने कहा- मेरे पति को कई बार पैनिक अटैक आते हैं। वो यकीन नहीं कर पाते कि उनके पिता ने इतने बुरे काम किए हैं। मेरे पति ट्रॉमा से गुजरे हैं। उमर एक ही वक्त में ओसामा बिन लादेन से प्यार और नफरत दोनों करते हैं। वो उनसे इसलिए प्यार करते हैं, क्योंकि वो उनके पिता हैं। लेकिन नफरत इसलिए होती है, क्योंकि उनके काम ऐसे थे। उमर का बचपन जो कुछ देखते हुए बीता है, उसे लेकर वो आज भी सदमे में हैं।

आतंक से दूर अब पेंटिंग से जुड़ा उमर : 
ओसामा बिन लादेन का बेटा उमर अब आतंक के साए से दूर पेंटर का काम करता है। उमर को नेचुरल चीजों खासकर पहाड़ों की पेंटिंग बनाना अच्छा लगता है। बता दें कि उमर लादेन की पहली पत्नी नाजवा का बेटा है। उमर का जन्म 1981 में हुआ था। 

कौन था ओसामा बिन लादेन?
ओसामा बिन लादेन आतंकी संगठन अलकायदा का चीफ था। उसने 11 सितंबर, 2001 को 2 प्लेन हाइजैक कर अमेरिका के वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर टकरा दिए थे। अमेरिका में हुए इस आतंकी हमले को 9/11 अटैक के नाम से जाना जाता है। इस हमले में 3000 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी। इसके 10 साल बाद अमेरिका ने 2 मई, 2011 को पाकिस्तान के एबटाबाद में छुपे ओसामा को मार गिराया था। बाद में लादेन के शव को समुद्र में दफना दिया गया था।  

ये भी देखें : 

लादेन के बेटे ने 9/11 हमले के आतंकी की बेटी से की थी शादी, पिता की मौत के बाद बढ़ गया था दबदबा

जवाहिरी के बाद आखिर कौन होगा अल कायदा का नया चीफ, मिस्र के इस आतंकी का नाम सबसे टॉप पर