Asianet News Hindi

पाकिस्तान ने मिन्हास एयरबेस पर तैनात किए अवाक्स, सीमा पर किसी बड़ी साजिश की फिराक में पाक

भारत - चीन सीमा विवाद के बीच पाकिस्तान ने अपने मिन्हास एयरफोर्स बेस पर अवाक्स (एयरबोर्न वॉर्निंग एंड कंट्रोल सिस्टम्स) के नए स्क्वाड्रन की तैनाती की है। मिन्हास एयरफोर्स बेस भारत के श्रीनगर से 222 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

Pakistan deploys AWACS at Minhas Airbase, Pakistan in the face of any major conspiracy on the border
Author
Lahore, First Published Oct 23, 2020, 10:24 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

लाहोर. भारत-चीन सीमा विवाद के बीच पाकिस्तानी सेना अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रही है। दरअसल, पाकिस्तान ने अपने मिन्हास एयरफोर्स बेस पर अवाक्स (एयरबोर्न वॉर्निंग एंड कंट्रोल सिस्टम्स) के नए स्क्वाड्रन की तैनाती की है। मिन्हास एयरफोर्स बेस भारत के श्रीनगर से 222 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। इस बेस से उड़ान भरने के बाद पाकिस्तानी अवाक्स विमान लगभग पांच मिनट में भारतीय वायुसीमा के अंदर आ सकते हैं। 

सूत्रों के मुताबिक, पाक सेना अपने देश में गंभीर होते हालातों से लोगों का ध्यान हटाने के लिए सीमा पर कोई नापाक हरकत की योजना बना रही है। ऐसे में पाकिस्तान, भारत के जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में भारत की ऑपरेशनल उड़ानों पर नजर रख सकती है। मालूम हो  कि पाकिस्तान ने हाल ही में स्वीडन के साब एयरोस्पेस से अवाक्स सिस्टम खरीदा है। 

साब डील सीक्रेट थी

दरअसल,  @detresfa_ नाम के ट्विटर हैंडल पर एक तस्वीर पोस्ट की गई है, जो पाकिस्तान एयरफोर्स बेस मिन्हास का है।इस तस्वीर में  साब  2000 ऐरीआई AEW & C लिखा हुआ है। यह काफी सीक्रेट डील थी। इस डील की डानकारी किसी को नहीं थी और न ही साब ने इसे सार्वजनिक किया था। साब ने केवल इतना बताया था कि यह एक अघोषित क्लाइंट के लिए ऑर्डर है।

क्या होता है अवाक्स सिस्टम?

एयरबॉर्न अर्ली वॉर्निंग ऐंड कंट्रोल सिस्टम एयरक्राफ्ट (अवाक्स) आधुनिक युद्धशैली का बहुत शक्तिशाली विमान है। इसकी सबसे खास बात यह है कि जब तक ग्राउंड बेस्ड रेडार हमलावर फाइटर प्लेन, क्रूज मिजाइल, और ड्रोन को खोज पाएं ये उनसे पहले ही उन्हें ढूंढ़ लेते हैं। इसके साथ ही ये दुश्मन और मित्र फाइटर प्लेन्स के बीच आसानी से अंतर कर पाते हैं। इनकी मदद से दुश्मन की हर हरकत पर नजर रखी जा सकती है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios