Asianet News HindiAsianet News Hindi

पाकिस्तान: जनरल बाजवा के बाद कौन संभालेगा सेना की कमान, जल्द सरकार कर लेगी फैसला

पाकिस्तान के नए सेना प्रमुख कौन होंगे इसकी घोषणा मंगलवार-बुधवार तक हो जाएगी। इस मुद्दे पर प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ गठबंधन के सहयोगियों के साथ बातचीत कर रहे हैं।

Pakistan government new Army chief appointment vva
Author
First Published Nov 19, 2022, 5:30 PM IST

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा 29 नवंबर को रिटायर होने वाले हैं। बाजवा के बाद सेना की कमान किसके हाथ में होगी इसको लेकर जानकारी आई है कि सोमवार से लेकर मंगलवार तक इस पर फैसला हो जाएगा। 

यूं तो सेना प्रमुख की नियुक्ति प्रशासन का मामला है। कानून के अनुसार प्रधानमंत्री के पास यह ताकत है कि वह किसी भी तीन स्टार जनरल में से एक को इस पद के लिए चुन लें। लेकिन पाकिस्तान में सेना अध्यक्ष की नियुक्ति इतना आसान फैसला नहीं होता। पाकिस्तान में सत्ता की असली ताकत सेना के पास है। इसलिए राजनीतिक रूप से सेना प्रमुख की नियुक्ति ऐसे व्यक्ति का चुनाव करना है जो आगे चलकर उस प्रधानमंत्री के भाग्य का फैसला कर सकता है। 

सहयोगियों से बात कर रहे हैं पीएम
प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने शुक्रवार को नए सेना प्रमुख नियुक्ति को लेकर सरकार में शामिल सहयोगियों के साथ बातचीत शुरू की। शनिवार को रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने खुलासा किया कि मंगलवार या बुधवार को नए सेना प्रमुख के नाम की घोषणा कर दी जाएगी। गृह मंत्री राणा सनाउल्लाह ने कहा कि परामर्श पूरा हो गया है। नए सेना प्रमुख को एक या दो दिन में नियुक्त किया जाएगा। इस मामले में किसी भी तरह की देरी उचित नहीं है।

दूसरी ओर सरकार में शामिल पीपीपी (पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी) के नेता आसिफ अली जरदारी ने कहा कि उनकी पार्टी सेना के लिए प्रमोशन सिस्टम में विश्वास करती है। सेना प्रमुख की नियुक्ति का राजनीतिकरण नहीं किया जाना चाहिए। इससे संस्थान को नुकसान पहुंच सकता है। सभी थ्री स्टार जनरल एक समान और सक्षम हैं। संविधान के अनुसार प्रधानमंत्री द्वारा सेना प्रमुख की नियुक्ति की जाएगी। 

क्वारंटाइन में हैं पीएम
डॉन की रिपोर्ट पीएम शहबाज शरीफ कोरोना संक्रमित हो गए हैं। वह क्वारंटाइन में हैं। पीएम ने पीडीएम (Pakistan Democratic Movement) प्रमुख मौलाना फजलुर रहमान से भी सेना प्रमुख की नियुक्ति को लेकर बात की है। इस मामले को लेकर जल्द दोनों नेताओं के बीच औपचारिक बैठक भी होने वाली है। रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने शुक्रवार को बताया कि नए सेना प्रमुख की नियुक्ति की कागजी कार्रवाई सोमवार को शुरू की जाएगी और नियुक्ति मंगलवार या बुधवार को हो जाएगी। नए सेना प्रमुख की इंडक्शन सेरेमनी 29 नवंबर को होगी।

यह है नियुक्ति की प्रक्रिया
पाकिस्तान के नियमों के अनुसार नए सेना प्रमुख की नियुक्ति में सेना और प्रधानमंत्री दोनों की अहम भूमिका होती है। सेना द्वारा नए अध्यक्ष के लिए नामों के एक पैनल का प्रस्ताव पीएम को दिया जाता है। यह फाइल रक्षा मंत्रालय के माध्यम से प्रधानमंत्री को भेजी जाती है। प्रधानमंत्री उन नामों में से किसी एक का चुनाव कर राष्ट्रपति के पास भेज देते हैं। पीएम चाहें तो सेना द्वारा दिए गए लिस्ट से बाहर के थ्री स्टार जनरल को भी सेना प्रमुख के लिए चुन सकते हैं। राष्ट्रपति सिर्फ इस बात की घोषणा करते हैं कि नया सेना अध्यक्ष किसे नियुक्त किया गया है। 

यह भी पढ़ें- पाकिस्तान: ISI और सेना से बैर ने खतरे में डाली इमरान खान की जान, फिर हो सकती है हत्या की कोशिश

बता दें कि नए सेना प्रमुख की नियुक्ति को लेकर शहबाज शरीफ ने लंदन जाकर अपने बड़े भाई और पीएमएल-एन के सर्वोच्च नेता नवाज शरीफ से भी मार्गदर्शन लिया था। इसके बाद केंद्रीय मंत्रियों ने कहा था कि पाकिस्तान लौटकर शहबाज लंदन में तय किए गए नाम पर गठबंधन के सहयोगियों को भरोसे में लेंगे।

यह भी पढ़ें- खूबसूरत लड़कियों से हर वक्त घिरा रहता था मुस्लिम देश का यह धर्मगुरु, किया ऐसा कांड कि मिली 8658 साल जेल की सजा
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios