PM Modi US Visit: मोदी ने कमला हैरिस को भारत आने का न्योता दिया, US VP ने ऐसे की पीएम की तारीफ

PM Modi US visit, first day schedule live updates

5:29 AM IST

पीएम मोदी और जापान के पीएम की मुलाकात

पीएम मोदी ने वॉशिंगटन डीसी में ऑस्ट्रेलिया के पीएम स्कॉट मॉरियन से मुलाकात की। दोनों क्वाड ग्रुप के सदस्य हैं। स्कॉट मॉरिसन से मुलाकात के बाद पीएम मोदी ने जापान के पीएम योशिहिदे सुगा से मुलाकात की। सुगा और मोदी की मुलाकात उसी होटल में हुई, जहां वे ठहरे हुए है। मीटिंग के बाद पीएमओ ने बताया कि मुलाकात के दौरान ट्रेड और कल्चरल एक्टिविटीज को बढ़ाने पर फोकस रहा।

1:22 AM IST

कमला हैरिस ने पीएम मोदी की तारीफ की

अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने कहा कि भारत अमेरिका का बहुत इम्पॉर्टेंट पार्टनर है। दोनों देश मिलकर काम कर रहे हैं। इसका दुनिया पर गहरा असर हो सकता है। संयुक्त राज्य अमेरिका को कोरोन वायरस की दूसरी लहर के दौरान भारत का समर्थन करने पर गर्व है। कमला हैरिस ने कोविड-19 वैक्सीन निर्यात को फिर से शुरू करने के भारत के फैसले का स्वागत किया। उन्होंने कहा, मैं भारत की घोषणा का स्वागत करती हूं कि वह जल्द ही वैक्सीन निर्यात फिर से शुरू करने जा रहा है।  

1:15 AM IST

मोदी ने कमला हैरिस को भारत आने का न्योता दिया

पीएम मोदी ने कमला हैरिस को भारत आने का न्योता दिया। पीएम ने कहा, कुछ महीने पहले आपसे बातचीत का मौका मिला था। ये वो समय था, जब भारत कोविड की दूसरी लहर से पीड़ित था। आपने सहायता के लिए हाथ बढ़ाया। उसके लिए आपका शुक्रिया। आप भारत और अमेरिका के बीच मजबूत रिश्तों से परिचित हैं। यहां पीपुल टू पीपुल कॉन्टैक्ट है।

1:07 AM IST

पीएम मोदी का स्वागत कर खुश हूं- कमला हैरिस

पीएम मोदी के साथ बैठक के दौरान कमल हैरिस ने कहा, वे पीएम मोदी का स्वागत कर बहुत खुश हैं. उन्हें भारत की मदद कर काफी खुशी हुई है। हैरिस ने कोरोना पर पीएम मोदी की लीडरशिप पर बात की।

12:55 AM IST

पीएम मोदी और कमला हैरिस की मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वॉशिंगटन डीसी में अमेरिकी उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ मुलाकात हुई।
 

11:45 PM IST

दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों ने की क्षेत्रीय और वैश्विक विकास के साथ-साथ कोविड -19 पर भी बातचीत

यूएस यात्रा पर पहुंचे पीएम मोदी पांच ग्लोबल कंपनियों के सीईओ से मुलाकात के बाद अब आस्ट्रेलिया के पीएम के साथ मीटिंग की है। पीएम मोदी और आस्ट्रेलिया के पीएम स्कॉट मॉरिसन की मीटिंग होटल विलार्ड में हुई। पीएम स्कॉट मॉरिसन और पीएम नरेंद्र मोदी ने बातचीत में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आर्थिक और लोगों से लोगों के बीच संबंधों को गहरा करने के उद्देश्य से कई विषयों पर चर्चा की है। दोनों देशों ने आपसी संबंधों को प्रगाढ़ करने और आर्थिक सुधारों के लिए सहयोग पर सहमति ज

 

पीएमओ ने ट्वीट कर बताया कि ऑस्ट्रेलिया के साथ दोस्ती को आगे बढ़ाना को लेकर पीएम मोदी ने पीएम स्कॉट मॉरिसन से विस्तृत बातचीत की है। पीएम मोदी और ऑस्ट्रेलियाई पीएम स्कॉट मॉरिसन ने क्षेत्रीय और वैश्विक विकास के साथ-साथ कोविड -19, व्यापार, रक्षा, स्वच्छ ऊर्जा और अधिक से संबंधित क्षेत्रों में चल रहे द्विपक्षीय सहयोग पर भी चर्चा की है।

 

11:12 PM IST

पीएम मोदी और आस्ट्रेलिया के पीएम स्कॉट मॉरिसन की अमेरिका में हो रही मीटिंग

यूएस यात्रा पर पहुंचे पीएम मोदी पांच ग्लोबल कंपनियों के सीईओ से मुलाकात के बाद अब आस्ट्रेलिया के पीएम के साथ मीटिंग हो रही है। पीएम मोदी और आस्ट्रेलिया के पीएम स्कॉट मॉरिसन की मीटिंग होटल विलार्ड में हो रही।

 

10:21 PM IST

पीएम मोदी कुछ देर में करेंगे आस्ट्रेलिया के पीएम स्कॉट मॉरिसन से मुलाकात

यूएस यात्रा पर पहुंचे पीएम मोदी पांच ग्लोबल कंपनियों के सीईओ से मुलाकात के बाद अब आस्ट्रेलिया के पीएम से मुलाकात करेंगे। पीएम मोदी और आस्ट्रेलिया के पीएम स्कॉट मॉरिसन की मुलाकात होटल विलार्ड में होगी। 

10:21 PM IST

पीएम मोदी कुछ देर में करेंगे आस्ट्रेलिया के पीएम स्कॉट मॉरिसन से मुलाकात

यूएस यात्रा पर पहुंचे पीएम मोदी पांच ग्लोबल कंपनियों के सीईओ से मुलाकात के बाद अब आस्ट्रेलिया के पीएम से मुलाकात करेंगे। पीएम मोदी और आस्ट्रेलिया के पीएम स्कॉट मॉरिसन की मुलाकात होटल विलार्ड में होगी। 

9:57 PM IST

भारत दुनिया में निवेश के लिए हमारा सबसे अच्छा बाजार रहा है: ब्लैकस्टोन सीईओ

ब्लैकस्टन के सीईओ स्टीफन श्वार्ज़मैन ने पीएम मोदी से मीटिंग में भारत में ब्लैकस्टोन के निवेश और इसे बढ़ाने की उनकी योजनाओं के बारे में बताया।
पीएम ने कहा कि भारत में ब्लैकस्टोन की साझेदारी के और विस्तार की बहुत गुंजाइश है और भारत में किए गए सुधारों के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने विशेष रूप से एसेट मोनेटाइजेशन और बैड बैंक के बारे में बात की। श्वार्जमैन ने कहा कि वह भारत की क्षमता के बारे में बहुत आशावादी हैं और उन्होंने कहा कि यह दुनिया के सबसे तेजी से बढ़ते देशों में से एक है। उन्होंने भारत द्वारा किए गए सुधारों की भी सराहना की।

 

9:37 PM IST

ब्लैकस्टोन के सीईओ स्टीफन श्वार्ज़मैन ने नेशनल मोनेटाइजेशन पाइपलाइन में दिखाया इंटरेस्ट

ब्लैकस्टोन ग्रुप के सीईओ स्टीफन श्वार्ज़मैन ने पीएम मोदी से मीटिंग में भारत में निवेश को बढ़ाने में सहमति जताई है। उन्होंने भारत की नेशनल इंफ्रास्ट्रक्चर पाइपलाइन और नेशनल मोनेटाइजेशन पाइपलाइन सहित निवेश के कई अवसरों पर चर्चा की है।

पीएमओ ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि मुलाकात काफी बेहतर रही। ब्लैकस्टोन ने पीएम मोदी को बताया कि ब्लैकस्टोन ने पहले ही भारत में संपत्ति में 60 बिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश किया है। ब्लैकस्टोन के सीईओ ने बताया कि अगले 5 वर्षों में, ग्रुप 40 बिलियन अमेरिकी डॉलर के असेट में इनवेस्टमेंट की योजना बना रहे हैं।
 

9:22 PM IST

सीईओ विवेक लाल ने बताया भारत को ड्रोन निर्माण का अट्रैक्टिव डेस्टिनेशन

पीएम मोदी की जनरल एटॉमिक्स के सीईओ विवेक लाल की हुई मीटिंग में प्रधानमंत्री ने भारत की लिबरल ड्रोन नीति और पीएलआई योजना के कारण मैन्युफैक्चरिंग के क्षेत्र में अवसर के बारे में बात की। विवेक लाल ने यह भी कहा कि भारत ड्रोन के निर्माण के लिए एक अट्रैक्टिव डेस्टिनेशन है। उन्होंने यह भी कहा कि ड्रोन के पूरे इकोसिस्टम का समर्थन करने के लिए भारत में एक समर्पित ड्रोन हब बनाया जा सकता है। भारत के अंतरिक्ष सुधारों की भी उन्होंने सराहना की है।

 

9:14 PM IST

ग्लोबल कंपनी ब्लैकस्टोन ग्रुप के सीईओ से पीएम मोदी कर रहे मीटिंग

यूएस की तीन दिवसीय यात्रा पर पहुंचे पीएम मोदी पहले दिन ग्लोबल कंपनियों के सीईओ से मुलाकात के क्रम में वाशिंगटन डीसी में ब्लैकस्टोन ग्रुप के सीईओ स्टीफन श्वार्ज़मैन से मीटिंग कर रहे हैं।

 

9:05 PM IST

पीएम मोदी और जनरल एटॉमिक्स के सीईओ विवेक लाल की मीटिंग शुरू

पीएम नरेंद्र मोदी और जनरल एटॉमिक्स के सीईओ विवेक लाल की मीटिंग हो रही है। 

 

8:58 PM IST

फर्स्ट सोलर के सीईओ ने की तारीफ: जलवायु परिवर्तन में भारत ने जो किया है, उसका सभी देशों को अनुकरण करना चाहिए

पीएम नरेंद्र मोदी और फर्स्ट सोलर के सीईओ मार्क विडमार से वाशिंगटन में सीईओ मीटिंग हुई जिसमें विडमार ने जलवायु परिवर्तन और संबंधित उद्योगों के लिए भारतीय नीतियों पर प्रसन्नता व्यक्त की। पीएम ने वन वर्ल्ड, वन सन एंड वन ग्रिड पहल और इसकी क्षमता के बारे में बात की। उन्होंने भारत के 450 गीगावाट अक्षय ऊर्जा के महत्वाकांक्षी लक्ष्य का उल्लेख किया।  उन्होंने सौर ऊर्जा के निर्माण पर भारत के फोकस पर भी जोर दिया और कहा कि सौर ऊर्जा के क्षेत्र में कंपनियां हमारी पीएलआई योजनाओं का अधिकतम लाभ उठा सकती हैं। पीएम ने भारत के हरित हाइड्रोजन मिशन के बारे में भी बताया। सीईओ और पीएम दोनों भारत में सोलर के निर्माण को बढ़ाने पर सहमत हुए। इससे क्षेत्र के देशों को भी फायदा होगा।

 

 

8:46 PM IST

Live पीएम मोदी की अमेरिका यात्रा: क्वालकॉम ने हाईटेक व 5जी में तो एडोब ने दिखाया स्मार्ट एजुकेशन में इंटरेस्ट

पीएम मोदी ग्लोबल कंपनियों के सीईओ से मुलाकात के क्रम में अब अमेरिका के वाशिंगटन डीसी में फर्स्ट सोलर के सीईओ मार्क आर विडमार से मीटिंग कर रहे।

 

8:20 PM IST

भारत में स्वास्थ्य, शिक्षा और डेवलपमेंट पर एडोब के सीईओ ने की चर्चा

पीएम मोदी और एडोब के सीईओ शांतनु नारायण की मीटिंग में भारत में एडोब की चल रही गतिविधियों और भविष्य की निवेश योजनाओं पर चर्चा की गई है। विदेश मंत्रालय ने बताया कि स्वास्थ्य, शिक्षा और अनुसंधान एवं विकास जैसे क्षेत्रों में डिजिटल इंडिया के प्रमुख कार्यक्रम में इनवेस्टमेंट पर विस्तृत चर्चा की गई है। पीएमओ ने बताया कि युवाओं को स्मार्ट एजुकेशन की सुविधाओं पर, स्टार्टअप सहित रोजगार के क्षेत्र में भी चर्चा हुई है।

सीईओ शांतनु नारायण ने भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ में योगदान करने में रुचि व्यक्त की। उन्होंने भारत के हर बच्चे के लिए वीडियो, एनिमेशन लाने की इच्छा जाहिर की।

पीएम ने कहा कि हर बच्चे के लिए स्मार्ट शिक्षा लाना महत्वपूर्ण है और यह तकनीक को बहुत महत्वपूर्ण बनाता है। उन्होंने कहा कि कोविड युग में डिजिटल शिक्षा की नींव रखी गई है और हमें अब आगे बढ़ना चाहिए।

 

8:11 PM IST

अब एडोब सीईओ शांतनु नारायण से हो रही मीटिंग

क्वालकॉम के सीईओ सीआर अमोन से मीटिंग के बाद पीएम मोदी एडोब के सीईओ शांतनु नारायण के साथ मीटिंग कर रहे हैं। एडोब के सीईओ नारायण, भारतीय अमेरिकी समुदाय से भी हैं।

 

शांतनु नारायण  ADOBE INC के चेयरमैन, प्रेसीडेंट और CEO हैं। वे दुनिया में सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले भारतीय मूल के CEO में से एक हैं। 2020 में ADOBE INC की ओर से दाखिल किए गए proxy statements के मुताबिक वित्तवर्ष 2020 में शांतनु नारायण को कुल 45,889,954 डॉलर का compensation मिला। भारतीय रुपए के हिसाब से यह रकम करीब 341 करोड़ रुपयों के बराबर थी। 

शांतनु नारायण का जन्म 27 मई 1963 को, आंध्रप्रदेश के हैदराबाद में हुआ है। बताया जाता है कि इनके पिता एक प्लास्टिक कंपनी चलाते थे और मां अमेरिकन लिटरेचर की टीचर रही थीं। उन्होंने हैदराबाद पब्लिक स्कूल में शुरुआती पढ़ाई की है। उस्मानिया यूनिवर्सिटी के University College of Engineering से इन्होंने इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग में बीटेक किया।

7:57 PM IST

क्वालकॉम भारत में हाईटेक इन्वेस्टमेंट के लिए बेताब

पीएम नरेंद्र मोदी और क्वालकॉम के सीईओ क्रिस्टियानो आर अमोन ने चर्चा के दौरान अन्य विषयों के बीच 'भारत में हाई-टेक क्षेत्रों में निवेश के अवसरों' पर चर्चा की है। पीएमओ ने बताया कि क्वालकॉम के अध्यक्ष और सीईओ, क्रिस्टियानो आर अमोन और पीएम मोदी के बीच एक प्रोडक्टिव मीटिंग हुई। पीएम मोदी ने भारत में निवेश के दौरान इन्वेस्टर्स को दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में बताया। आमोन ने 5 जी और अन्य डिजिटल इंडिया प्रयासों जैसे क्षेत्रों में भारत के साथ काम करने की इच्छा व्यक्त की है। 

7:56 PM IST

क्वालकॉम के सीईओ से मुलाकात खत्म, अब एडोब सीईओ शांतनु नारायण से करेंगे मुलाकात

क्वालकॉम के सीईओ सीआर अमोन के साथ मीटिंग के बाद पीएम मोदी एडोब के सीईओ शांतनु नारायण से मुलाकात करेंगे। एडोब के सीईओ नारायण, भारतीय अमेरिकी समुदाय से भी हैं। 

7:44 PM IST

मोबाइल गेमिंग का सबसे भरोसेमंद खिलाड़ी है क्वालकॉम

पीएम मोदी के साथ क्वालकॉम के सीईओ की बैठक इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह कंपनी भारत में 5जी के लांच में रिलायंस के साथ समझौता कर सकती है। क्योंकि जब 5G के साथ-साथ मोबाइल गेमिंग की बात आती है तो भारत में उपभोक्ताओं के बीच क्वालकॉम चिपसेट सबसे बेहतर विकल्प है। क्वालकॉम एक मल्टीनेशनल फर्म है, जो सेमीकंडक्टर्स, सॉफ्टवेयर और वायरलेस टेक्नोलॉजी सर्विस देती है। 

7:33 PM IST

क्वालकॉम के सीईओ क्रिस्टियानो आर अमोन के साथ पीएम मोदी की मीटिंग

पीएम मोदी ने वाशिंगटन डीसी में क्वालकॉम के सीईओ क्रिस्टियानो आर अमोन के साथ मीटिंग कर रहे हैं। वह कई ग्लोबल कंपनियों के सीईओ से बात करेंगे।

 

7:31 PM IST

आज करेंगे कई कंपनियों के सीईओ से मुलाकात

पीएम मोदी कुछ ही देर में ग्लोबल सीईओ मीट में भाग लेंगे। पीएम विश्व की पांच बड़ी कंपनियों- क्वालकॉम, एडोब, फर्स्ट सोलर, जनरल एटॉमिक्स और ब्लैकस्टोन के सीईओ से मुलाकात करेंगे। देर रात में वह विलार्ड होटल में ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री स्कॉट मॉरिसन से मुलाकात करेंगे।

5:29 AM IST:

पीएम मोदी ने वॉशिंगटन डीसी में ऑस्ट्रेलिया के पीएम स्कॉट मॉरियन से मुलाकात की। दोनों क्वाड ग्रुप के सदस्य हैं। स्कॉट मॉरिसन से मुलाकात के बाद पीएम मोदी ने जापान के पीएम योशिहिदे सुगा से मुलाकात की। सुगा और मोदी की मुलाकात उसी होटल में हुई, जहां वे ठहरे हुए है। मीटिंग के बाद पीएमओ ने बताया कि मुलाकात के दौरान ट्रेड और कल्चरल एक्टिविटीज को बढ़ाने पर फोकस रहा।

1:22 AM IST:

अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने कहा कि भारत अमेरिका का बहुत इम्पॉर्टेंट पार्टनर है। दोनों देश मिलकर काम कर रहे हैं। इसका दुनिया पर गहरा असर हो सकता है। संयुक्त राज्य अमेरिका को कोरोन वायरस की दूसरी लहर के दौरान भारत का समर्थन करने पर गर्व है। कमला हैरिस ने कोविड-19 वैक्सीन निर्यात को फिर से शुरू करने के भारत के फैसले का स्वागत किया। उन्होंने कहा, मैं भारत की घोषणा का स्वागत करती हूं कि वह जल्द ही वैक्सीन निर्यात फिर से शुरू करने जा रहा है।  

1:15 AM IST:

पीएम मोदी ने कमला हैरिस को भारत आने का न्योता दिया। पीएम ने कहा, कुछ महीने पहले आपसे बातचीत का मौका मिला था। ये वो समय था, जब भारत कोविड की दूसरी लहर से पीड़ित था। आपने सहायता के लिए हाथ बढ़ाया। उसके लिए आपका शुक्रिया। आप भारत और अमेरिका के बीच मजबूत रिश्तों से परिचित हैं। यहां पीपुल टू पीपुल कॉन्टैक्ट है।

1:07 AM IST:

पीएम मोदी के साथ बैठक के दौरान कमल हैरिस ने कहा, वे पीएम मोदी का स्वागत कर बहुत खुश हैं. उन्हें भारत की मदद कर काफी खुशी हुई है। हैरिस ने कोरोना पर पीएम मोदी की लीडरशिप पर बात की।

12:56 AM IST:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वॉशिंगटन डीसी में अमेरिकी उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ मुलाकात हुई।
 

11:55 PM IST:

यूएस यात्रा पर पहुंचे पीएम मोदी पांच ग्लोबल कंपनियों के सीईओ से मुलाकात के बाद अब आस्ट्रेलिया के पीएम के साथ मीटिंग की है। पीएम मोदी और आस्ट्रेलिया के पीएम स्कॉट मॉरिसन की मीटिंग होटल विलार्ड में हुई। पीएम स्कॉट मॉरिसन और पीएम नरेंद्र मोदी ने बातचीत में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आर्थिक और लोगों से लोगों के बीच संबंधों को गहरा करने के उद्देश्य से कई विषयों पर चर्चा की है। दोनों देशों ने आपसी संबंधों को प्रगाढ़ करने और आर्थिक सुधारों के लिए सहयोग पर सहमति ज

 

पीएमओ ने ट्वीट कर बताया कि ऑस्ट्रेलिया के साथ दोस्ती को आगे बढ़ाना को लेकर पीएम मोदी ने पीएम स्कॉट मॉरिसन से विस्तृत बातचीत की है। पीएम मोदी और ऑस्ट्रेलियाई पीएम स्कॉट मॉरिसन ने क्षेत्रीय और वैश्विक विकास के साथ-साथ कोविड -19, व्यापार, रक्षा, स्वच्छ ऊर्जा और अधिक से संबंधित क्षेत्रों में चल रहे द्विपक्षीय सहयोग पर भी चर्चा की है।

 

11:18 PM IST:

यूएस यात्रा पर पहुंचे पीएम मोदी पांच ग्लोबल कंपनियों के सीईओ से मुलाकात के बाद अब आस्ट्रेलिया के पीएम के साथ मीटिंग हो रही है। पीएम मोदी और आस्ट्रेलिया के पीएम स्कॉट मॉरिसन की मीटिंग होटल विलार्ड में हो रही।

 

10:22 PM IST:

यूएस यात्रा पर पहुंचे पीएम मोदी पांच ग्लोबल कंपनियों के सीईओ से मुलाकात के बाद अब आस्ट्रेलिया के पीएम से मुलाकात करेंगे। पीएम मोदी और आस्ट्रेलिया के पीएम स्कॉट मॉरिसन की मुलाकात होटल विलार्ड में होगी। 

10:22 PM IST:

यूएस यात्रा पर पहुंचे पीएम मोदी पांच ग्लोबल कंपनियों के सीईओ से मुलाकात के बाद अब आस्ट्रेलिया के पीएम से मुलाकात करेंगे। पीएम मोदी और आस्ट्रेलिया के पीएम स्कॉट मॉरिसन की मुलाकात होटल विलार्ड में होगी। 

9:58 PM IST:

ब्लैकस्टन के सीईओ स्टीफन श्वार्ज़मैन ने पीएम मोदी से मीटिंग में भारत में ब्लैकस्टोन के निवेश और इसे बढ़ाने की उनकी योजनाओं के बारे में बताया।
पीएम ने कहा कि भारत में ब्लैकस्टोन की साझेदारी के और विस्तार की बहुत गुंजाइश है और भारत में किए गए सुधारों के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने विशेष रूप से एसेट मोनेटाइजेशन और बैड बैंक के बारे में बात की। श्वार्जमैन ने कहा कि वह भारत की क्षमता के बारे में बहुत आशावादी हैं और उन्होंने कहा कि यह दुनिया के सबसे तेजी से बढ़ते देशों में से एक है। उन्होंने भारत द्वारा किए गए सुधारों की भी सराहना की।

 

9:49 PM IST:

ब्लैकस्टोन ग्रुप के सीईओ स्टीफन श्वार्ज़मैन ने पीएम मोदी से मीटिंग में भारत में निवेश को बढ़ाने में सहमति जताई है। उन्होंने भारत की नेशनल इंफ्रास्ट्रक्चर पाइपलाइन और नेशनल मोनेटाइजेशन पाइपलाइन सहित निवेश के कई अवसरों पर चर्चा की है।

पीएमओ ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि मुलाकात काफी बेहतर रही। ब्लैकस्टोन ने पीएम मोदी को बताया कि ब्लैकस्टोन ने पहले ही भारत में संपत्ति में 60 बिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश किया है। ब्लैकस्टोन के सीईओ ने बताया कि अगले 5 वर्षों में, ग्रुप 40 बिलियन अमेरिकी डॉलर के असेट में इनवेस्टमेंट की योजना बना रहे हैं।
 

9:23 PM IST:

पीएम मोदी की जनरल एटॉमिक्स के सीईओ विवेक लाल की हुई मीटिंग में प्रधानमंत्री ने भारत की लिबरल ड्रोन नीति और पीएलआई योजना के कारण मैन्युफैक्चरिंग के क्षेत्र में अवसर के बारे में बात की। विवेक लाल ने यह भी कहा कि भारत ड्रोन के निर्माण के लिए एक अट्रैक्टिव डेस्टिनेशन है। उन्होंने यह भी कहा कि ड्रोन के पूरे इकोसिस्टम का समर्थन करने के लिए भारत में एक समर्पित ड्रोन हब बनाया जा सकता है। भारत के अंतरिक्ष सुधारों की भी उन्होंने सराहना की है।

 

9:16 PM IST:

यूएस की तीन दिवसीय यात्रा पर पहुंचे पीएम मोदी पहले दिन ग्लोबल कंपनियों के सीईओ से मुलाकात के क्रम में वाशिंगटन डीसी में ब्लैकस्टोन ग्रुप के सीईओ स्टीफन श्वार्ज़मैन से मीटिंग कर रहे हैं।

 

9:07 PM IST:

पीएम नरेंद्र मोदी और जनरल एटॉमिक्स के सीईओ विवेक लाल की मीटिंग हो रही है। 

 

9:03 PM IST:

पीएम नरेंद्र मोदी और फर्स्ट सोलर के सीईओ मार्क विडमार से वाशिंगटन में सीईओ मीटिंग हुई जिसमें विडमार ने जलवायु परिवर्तन और संबंधित उद्योगों के लिए भारतीय नीतियों पर प्रसन्नता व्यक्त की। पीएम ने वन वर्ल्ड, वन सन एंड वन ग्रिड पहल और इसकी क्षमता के बारे में बात की। उन्होंने भारत के 450 गीगावाट अक्षय ऊर्जा के महत्वाकांक्षी लक्ष्य का उल्लेख किया।  उन्होंने सौर ऊर्जा के निर्माण पर भारत के फोकस पर भी जोर दिया और कहा कि सौर ऊर्जा के क्षेत्र में कंपनियां हमारी पीएलआई योजनाओं का अधिकतम लाभ उठा सकती हैं। पीएम ने भारत के हरित हाइड्रोजन मिशन के बारे में भी बताया। सीईओ और पीएम दोनों भारत में सोलर के निर्माण को बढ़ाने पर सहमत हुए। इससे क्षेत्र के देशों को भी फायदा होगा।

 

 

8:47 PM IST:

पीएम मोदी ग्लोबल कंपनियों के सीईओ से मुलाकात के क्रम में अब अमेरिका के वाशिंगटन डीसी में फर्स्ट सोलर के सीईओ मार्क आर विडमार से मीटिंग कर रहे।

 

8:49 PM IST:

पीएम मोदी और एडोब के सीईओ शांतनु नारायण की मीटिंग में भारत में एडोब की चल रही गतिविधियों और भविष्य की निवेश योजनाओं पर चर्चा की गई है। विदेश मंत्रालय ने बताया कि स्वास्थ्य, शिक्षा और अनुसंधान एवं विकास जैसे क्षेत्रों में डिजिटल इंडिया के प्रमुख कार्यक्रम में इनवेस्टमेंट पर विस्तृत चर्चा की गई है। पीएमओ ने बताया कि युवाओं को स्मार्ट एजुकेशन की सुविधाओं पर, स्टार्टअप सहित रोजगार के क्षेत्र में भी चर्चा हुई है।

सीईओ शांतनु नारायण ने भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ में योगदान करने में रुचि व्यक्त की। उन्होंने भारत के हर बच्चे के लिए वीडियो, एनिमेशन लाने की इच्छा जाहिर की।

पीएम ने कहा कि हर बच्चे के लिए स्मार्ट शिक्षा लाना महत्वपूर्ण है और यह तकनीक को बहुत महत्वपूर्ण बनाता है। उन्होंने कहा कि कोविड युग में डिजिटल शिक्षा की नींव रखी गई है और हमें अब आगे बढ़ना चाहिए।

 

8:13 PM IST:

क्वालकॉम के सीईओ सीआर अमोन से मीटिंग के बाद पीएम मोदी एडोब के सीईओ शांतनु नारायण के साथ मीटिंग कर रहे हैं। एडोब के सीईओ नारायण, भारतीय अमेरिकी समुदाय से भी हैं।

 

शांतनु नारायण  ADOBE INC के चेयरमैन, प्रेसीडेंट और CEO हैं। वे दुनिया में सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले भारतीय मूल के CEO में से एक हैं। 2020 में ADOBE INC की ओर से दाखिल किए गए proxy statements के मुताबिक वित्तवर्ष 2020 में शांतनु नारायण को कुल 45,889,954 डॉलर का compensation मिला। भारतीय रुपए के हिसाब से यह रकम करीब 341 करोड़ रुपयों के बराबर थी। 

शांतनु नारायण का जन्म 27 मई 1963 को, आंध्रप्रदेश के हैदराबाद में हुआ है। बताया जाता है कि इनके पिता एक प्लास्टिक कंपनी चलाते थे और मां अमेरिकन लिटरेचर की टीचर रही थीं। उन्होंने हैदराबाद पब्लिक स्कूल में शुरुआती पढ़ाई की है। उस्मानिया यूनिवर्सिटी के University College of Engineering से इन्होंने इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग में बीटेक किया।

8:01 PM IST:

पीएम नरेंद्र मोदी और क्वालकॉम के सीईओ क्रिस्टियानो आर अमोन ने चर्चा के दौरान अन्य विषयों के बीच 'भारत में हाई-टेक क्षेत्रों में निवेश के अवसरों' पर चर्चा की है। पीएमओ ने बताया कि क्वालकॉम के अध्यक्ष और सीईओ, क्रिस्टियानो आर अमोन और पीएम मोदी के बीच एक प्रोडक्टिव मीटिंग हुई। पीएम मोदी ने भारत में निवेश के दौरान इन्वेस्टर्स को दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में बताया। आमोन ने 5 जी और अन्य डिजिटल इंडिया प्रयासों जैसे क्षेत्रों में भारत के साथ काम करने की इच्छा व्यक्त की है। 

7:57 PM IST:

क्वालकॉम के सीईओ सीआर अमोन के साथ मीटिंग के बाद पीएम मोदी एडोब के सीईओ शांतनु नारायण से मुलाकात करेंगे। एडोब के सीईओ नारायण, भारतीय अमेरिकी समुदाय से भी हैं। 

7:51 PM IST:

पीएम मोदी के साथ क्वालकॉम के सीईओ की बैठक इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह कंपनी भारत में 5जी के लांच में रिलायंस के साथ समझौता कर सकती है। क्योंकि जब 5G के साथ-साथ मोबाइल गेमिंग की बात आती है तो भारत में उपभोक्ताओं के बीच क्वालकॉम चिपसेट सबसे बेहतर विकल्प है। क्वालकॉम एक मल्टीनेशनल फर्म है, जो सेमीकंडक्टर्स, सॉफ्टवेयर और वायरलेस टेक्नोलॉजी सर्विस देती है। 

7:39 PM IST:

पीएम मोदी ने वाशिंगटन डीसी में क्वालकॉम के सीईओ क्रिस्टियानो आर अमोन के साथ मीटिंग कर रहे हैं। वह कई ग्लोबल कंपनियों के सीईओ से बात करेंगे।

 

7:31 PM IST:

पीएम मोदी कुछ ही देर में ग्लोबल सीईओ मीट में भाग लेंगे। पीएम विश्व की पांच बड़ी कंपनियों- क्वालकॉम, एडोब, फर्स्ट सोलर, जनरल एटॉमिक्स और ब्लैकस्टोन के सीईओ से मुलाकात करेंगे। देर रात में वह विलार्ड होटल में ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री स्कॉट मॉरिसन से मुलाकात करेंगे।

वाशिंगटन। पीएम मोदी (PM Modi) गुरुवार की सुबह अपनी तीन दिवसीय अमेरिकी यात्रा (US Visit) के लिए वाशिंगटन डीसी (Washington DC) पहुंचे। पीएम मोदी गुरुवार को भारतीय समयानुसार अलसुबह 3.30 बजे वाशिंगटन डीसी के ज्वाइंट बेस एंड्रयूज एयरबेस पर उतरे।

अमेरिका पहुंचने पर भारतीयों ने किया जोरदार स्वागत

अमेरिका में रहने वाले भारतीयों ने पीएम मोदी के यूएस आाने पर जोरदार ढंग से स्वागत किया। अमेरिकी भारतीयों  ने भारतीय झंडा लहराकर उनका स्वागत किया। पीएम मोदी ने गर्मजोशी से स्वागत के लिए प्रवासी भारतीयों को धन्यवाद दिया।

दो साल में पहली अमेरिकी यात्रा

दो साल में पीएम मोदी की यह पहली अमेरिका यात्रा है। यूएस के राष्ट्रपति जो बिडेन के कार्यकाल के पहले पीएम मोदी अमेरिका गए थे।