Asianet News HindiAsianet News Hindi

कोरोना वायरस के कारण लॉक डाउन से प्रदूषण में आई तेजी से कमी, इतिहास में पहली बार दिखीं इतनी साफ तस्वीरें

चीन से वायरस के फैलने के बाद चीनी सरकार ने हजारों फैक्ट्रीज को अस्थाई रूप से बंद कर दिया और कई शहरों को लॉक डाउन कर दिया था। जिसके बाद से वायु प्रदूषण में लगातार कमी देखने को मिल रही है। 

Rapid reduction in pollution from lock-down due to corona virus, such clear pictures seen for the first time in history kpm
Author
New Delhi, First Published Mar 19, 2020, 10:45 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp


नई दिल्ली. पूरी दुनिया में लोग कोरोना वायरस के संक्रमण से डरे हुए हैं। वहीं दूसरी तरफ स्पेस से ली गई तस्वीरों से यह सामने आया है कि इतिहास में पहली बार एयर पॉल्यूशन में तेजी से कमी आई है। 

वायरस फैलने के बाद चीन ने बंद किए हजारों फैक्ट्री

चीन से वायरस के फैलने के बाद चीनी सरकार ने हजारों फैक्ट्रीज को अस्थाई रूप से बंद कर दिया और कई शहरों को लॉक डाउन कर दिया था। जिसके बाद से वायु प्रदूषण में लगातार कमी देखने को मिल रही है। 25 जनवरी को  पूरी दुनिया में कोरोना वायरस के कारण होने वाली मौत का आंकड़ा 41 था जोकि 14 फरवरी तक आते-आते 1,383 में बदल गया। अकेले चीन में 25 जनवरी से लेकर 14 फरवरी तक हर रोज औसतन 65 लोगों की मौत हुई।

इतिहास में पहली बार वायु प्रदूषण इतना नीचे 

23 फरवरी को इटली में पहले दो लोगों की मौत होने के बाद यह आंकड़ा 1 मार्च आने तक 29 पहुंच गया। 10 मार्च आने तक इटली में 463 लोगों की मौत हो गई। इसके बाद इटली में भी स्कूल और कॉलेज बंद कर दिए गए। वहीं सरकार ने सभी जगह लॉकडाउन लगा दिया। वहीं बीते मंगलवार को फार्मसीज और सुपरमार्केट को छोड़कर पूरे मार्केट बंद कर दिए हैं। वहीं दक्षिण कोरिया जहां लॉकडाउन भी नहीं लगाया गया वहां भी वायु प्रदूषण में कमी आई है। बकोनी यूनिवर्सटी मिलान के ट्रांसपोर्टेशन एक्जोनोमिस्ट मार्को पेरेको बताते हैं कि यह इतिहास में पहली बार है जब वायु प्रदूषण इतना नीचे चला गया है। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios