Asianet News HindiAsianet News Hindi

युद्ध और प्रेम में सब जायज है, रूस को चिढ़ाने एक कपल ने बीच सड़क किया kiss, मौका खास है

यह तस्वीर यूक्रेन की राजधानी कीव है, जहां रूस से कब्जाए गए या उसके डैमेज टैंकरों और अन्य हथियारों के सामने एक कपल किस कर रहा है। 24 अगस्त को यूक्रेन का स्वतंत्रता दिवस है। इस मौके पर ये सैन्य हार्डवेयर सावर्जनिक तौर पर रखे गए हैं। 

Russia Ukraine War, Ukraine Independence Day and A couple kisses each other on the central street of Kyiv kpa
Author
Kyiv, First Published Aug 23, 2022, 8:25 AM IST

वर्ल्ड न्यूज. कहते हैं कि प्रेम और जंग में सब जायज है! यह तस्वीर यही दिखाती है। तस्वीर 22 अगस्त को यूक्रेन की राजधानी कीव में खींची गई। इसमें एक कपल बीच सड़क एक-दूसरे को चुंबन करते दिख रहा है। इस 'प्यार' के जरिये यूक्रेनी युद्ध के लिए रूस को दोषी ठहराते हुए उसे चिढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं। दरअसल, 24 अगस्त को यूक्रेन का स्वतंत्रता दिवस( Ukrainian Independence Day) है। यूक्रेन इसी दिन 1991 को स्वतंत्र देश बना था। इस मौके पर देश में पहले भव्य कार्यक्रम होते रहे हैं, लेकिन इस बार माहौल युद्ध का है, इसलिए उसे अलग ढंग से मनाया जा रहा है। बता दें कि रूस-यूक्रेन के युद्ध को 23 अगस्त को 184 दिन हो गए हैं। (फोटो क्रेडिट-ANTON SKYBA/THE GLOBE AND MAIL)

रूस से छीने टैंक और अन्य हथियारों की लगाई सावर्जनिक एग्जीबिशन
रूसी सैनिकों का मजाक उड़ाने के लिए यूक्रेनी सेना द्वारा शहर के मुख्य मार्ग पर जब्त किए रूसी सैन्य हार्डवेयर यानी टैंक और अन्य हथियारों की एग्जिबिशन लगाई है। इसे देखने बड़ी संख्या में लोग आ रहे हैं। यूक्रेन का कहना है कि रूस सोचता था कि वो फरवरी के कुछ दिनों में राजधानी(कीव) पर कब्जा कर लेगा और वहां एक विजय परेड आयोजित करेंगे। हालांकि ऐसा नहीं हो सका।

कीव में ख्रेशचत्यक एवेन्यू(Khreshchatyk Avenue) का यह हिस्सा कई दिनों से मशीन शवों(mechanical carcasses) के बीच चहलकदमी कर रहे लोगों से खचाखच भरा हुआ है। आइसक्रीम कोन और कॉटन कैंडी बेचने वाले विक्रेताओं के साथ लगभग कार्निवल जैसा माहौल है। बच्चे टैंक के बुर्ज(turrets) पर खेलते दिख जाएंगे। वहीं, यंग कपल्स जलकर बर्बाद हुए बख्तरबंद कर्मियों के वाहक के सामने सेल्फी के लिए पोज देते मिलेंगे। कुछ दर्शकों ने वाहनों पर पेन और नक़्क़ाशीदार संदेश लिखे हैं। जैसे-यूक्रेन में आपका स्वागत है। इसमें रूस का मजाक उड़ाया गया है।

हमले की आशंका को दखते हुए समारोह रद्द किया
हालांकि मिसाइल हमलों के खतरे को देखते हुए अधिकारियों ने स्वतंत्रता दिवस समारोह रद्द कर दिया है, बावजूद नष्ट रूसी रॉकेट, टैंक और अन्य बख्तरबंद वाहनों को देखने लोग टूट रहे हैं। क्रीमिया में ताजा धमाकों के बीच राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की(President Volodymyr Zelensky ) ने यूक्रेन के लोगों को आने वाले सप्ताह में सतर्क रहने की चेतावनी दी है। अपने रात के वीडियो संबोधन में ज़ेलेंस्की ने कहा कि यूक्रेनियन को मास्को को उनके बीच निराशा और भय फैलाने की अनुमति नहीं देनी चाहिए। इस सप्ताह रूस कुछ विशेष रूप से खतरनाक, कुछ विशेष रूप से शातिर कुछ करने की कोशिश कर सकता है। 

यह भी पढ़ें
27 की इस लड़की को सचमुच में 69 साल का 'बुड्ढा' मिल गया,सोशल मीडिया पर जोरों पर हैं, इनके प्यार के चर्चे
पैगंबर के अपमान का बदला लेने भारत आ रहा था IS का सुसाइड बॉम्बर, टारगेट पर थे बड़े नेता, रूस ने पकड़ा

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios