US President Joe Biden ने रूस को दी चेतावनी, यूक्रेन पर हमला किया तो चुकानी होगी भारी कीमत

| Jan 20 2022, 05:10 AM IST

US President Joe Biden ने रूस को दी चेतावनी, यूक्रेन पर हमला किया तो चुकानी होगी भारी कीमत

सार

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रूस को चेतावनी दी है कि अगर उसने यूक्रेन (Ukraine) पर हमला किया तो इसकी भारी कीमत चुकानी होगी। अमेरिका ने यूक्रेन को अपनी रक्षा करने के लिए 600 मिलियन डॉलर से अधिक के अत्याधुनिक हथियार भेजे हैं।

वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (US President Joe Biden) ने रूस को चेतावनी दी है कि अगर उसने यूक्रेन (Ukraine) पर हमला किया तो इसकी भारी कीमत चुकानी होगी। जो बाइडेन ने कहा कि अमेरिका ने यूक्रेन को अपनी रक्षा करने के लिए 600 मिलियन डॉलर से अधिक के अत्याधुनिक हथियार भेजे हैं। रूस ने अगर यूक्रेन पर हमला किया तो उसकी सेना को भारी जानमाल का नुकसान उठाना होगा।

जो बाइडेन ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Russian President Vladimir Putin) को यूक्रेन पर हमला करने पर महत्वपूर्ण आर्थिक परिणामों की चेतावनी दी। उन्होंने कहा कि रूस को जवाबदेह ठहराया जाएगा। अगर रूस यूक्रेन पर हमला करता है तो यह रूस के लिए एक आपदा होगी। हमारे साथी और सहयोगी रूस और उसकी अर्थव्यवस्था को भारी नुकसान पहुंचाने के लिए तैयार हैं। उन्होंने (रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन) ने कभी भी उन प्रतिबंधों को नहीं देखा होगा जैसा मैंने वादा किया है कि अगर रूस यूक्रेन में आगे बढ़ता है तो लगाया जाएगा।

Subscribe to get breaking news alerts

रूसी अर्थव्यवस्था को होगा गंभीर नुकसान
जो बाइडेन ने कहा कि "मामूली घुसपैठ" पूर्ण पैमाने पर आक्रमण की तुलना में कम प्रतिक्रिया प्राप्त करेगी। सजा का स्तर इस बात पर निर्भर करेगा कि रूस का आक्रमण कैसा दिखता है। छोटी घुसपैठ की स्थिति में यह देखना होगा कि हमें क्या करना है और क्या नहीं, लेकिन अगर वे वास्तव में वही करते हैं जो वे सीमा पर जमा बलों के साथ करने में सक्षम हैं, तो यह रूस के लिए एक आपदा होने जा रहा है। यदि वे यूक्रेन पर आक्रमण करते हैं तो हमारे सहयोगी रूस और रूसी अर्थव्यवस्था पर गंभीर नुकसान थोपने के लिए तैयार हैं।

दरअसल, अमेरिका को उम्मीद है कि यूक्रेन की सीमा पर पुतिन अपने 100,000 सैनिकों को इकट्ठा करने के बाद उन्हें आगे बढ़ाएंगे। बाइडेन ने कहा कि मुझे यकीन नहीं है कि वह निश्चित है कि वह क्या करने जा रहा है। मेरा अनुमान है कि वह अंदर जाएगा। उसे कुछ करना है। बाइडेन ने कहा कि पुतिन सोवियत के बाद की दुनिया में अपनी प्रासंगिकता की खोज कर रहे हैं। वह चीन और पश्चिम की दुनिया के बीच अपनी जगह की तलाश कर रहे हैं।

 

ये भी पढ़ें

यूक्रेन-रूस संकट के बीच US जुटा रशिया को अलग-थलग करने में, विदेश मंत्री ब्लिंकन का टूर शुरू

Russia Ukraine Crisis: यूक्रेन की रक्षा के लिए ब्रिटेन ने भेजा एंटी टैंक मिसाइल, ट्रेनिंग देने जाएंगे सैनिक