Asianet News HindiAsianet News Hindi

सोशल मीडिया पर वायरल रूस और यूक्रेन के युद्ध की 2 तस्वीरें, क्यों गुस्से में हैं लोग, इस युवक के साथ क्या हुआ?

रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध (russia ukraine war) को 28 जून को 126 दिन हो गए हैं। यहां से रोज ऐसी तस्वीरें सामने आ रही हैं, जो होश उड़ा देती हैं। ये दो तस्वीरें सोशल मीडिया पर पोस्ट की गई हैं। पहली तस्वीर के जरिये यूक्रेन के लोग रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin)  पर गुस्सा जाहिर कर रहे हैं। दूसरी तस्वीर 22 वर्षीय युवक की है, जो रूस के हमले में मारा गया।
 

Shocking update of Russia Ukraine war Emotional, heart breaking pictures viral on social media kpa
Author
Kyiv, First Published Jun 28, 2022, 8:30 AM IST

वर्ल्ड न्यूज. क्रेमेनचुक शॉपिंग मॉल पर हुए रूसी हमले की हर तरफ निंदा हो रही है। इस हमले में 16 लोगों की मौत की खबर है। रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध (russia ukraine war) को 28 जून को 126 दिन हो गए हैं। यहां से रोज ऐसी तस्वीरें सामने आ रही हैं, जो होश उड़ा देती हैं। ये दो तस्वीरें सोशल मीडिया पर पोस्ट की गई हैं। पहली तस्वीर के जरिये यूक्रेन के लोग रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) पर गुस्सा जाहिर कर रहे हैं। दूसरी तस्वीर 22 वर्षीय युवक सेम ओब्लोमी(Sem Oblomei) की है, जो रूस के हमले में मारा गया। सेम मध्य कीव के सेवेरोडनेत्स्क स्थित ह्रीशको वनस्पति उद्यान( Hryshko botanic garden) में काम कर रहे थे, तभी हमला हुआ था। पढ़िए कुछ अन्य अपडेट...

मल्टीपल रॉकेट लॉन्चरों के जरिये हमला
रूस ने मायकोलाइव में क्लस्टर गोला बारूद दागा है। मायकोलाइव मेयर ऑलेक्ज़ेंडर सिएनकेविच ने बताया कि रूस ने 27 जून की देर रात शहर में आग लगाने के लिए उरगन मल्टीपल रॉकेट लॉन्चर( Uragan multiple rocket launcher) का इस्तेमाल किया। हालांकि किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है, लेकिन कई आवासीय भवन और एक कार क्षतिग्रस्त हो गई। मेयर ने कहा कि एक सार्वजनिक परिवहन स्टॉप के पास कुछ क्लस्टर युद्ध सामग्री के टुकड़े पाए गए। इधर, रूसी गोलाबारी में खार्किव में कई नागरिक मारे गए। यूक्रेन के अभियोजक कार्यालय की रिपोर्ट है कि शहर के आवासीय क्षेत्रों में रूस की गोलाबारी में 27 जून को चार नागरिक मारे गए और 18 घायल हो गए।

शॉपिंग मॉल पर हमले के लिए रूस जिम्मेदार
क्रेमेनचुक शॉपिंग मॉल पर रूसी मिसाइल हमले में मरने वालों की संख्या बढ़कर 16 हो गई। यूक्रेन की स्टेट इमरजेंसी सर्विस के प्रमुख सेरही क्रुक ने 28 जून को बताया कि क्रेमेनचुक शॉपिंग मॉल पर रूसी मिसाइल हमले में 59 लोग घायल भी हुए हैं।  वहीं, अभियोजक जनरल(Prosecutor General) के कार्यालय ने बताया कि शॉपिंग मॉल पर रूस के मिसाइल हमले के बाद 40 से अधिक लोगों ने लापता रिश्तेदारों की सूचना दी थी। रिपोर्ट में कहा गया है कि बचाव दल ने हमले के मलबे से 13 शव निकाले थे और 59 लोग लापता हैं। 

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने रूस के क्रेमेनचुक शॉपिंग मॉल पर बमबारी पर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की है। इस हमले में दर्जनों लोग मारे गए और कई अन्य घायल हो गए। बाइडेन ने कहा, "एक शॉपिंग मॉल में नागरिकों पर रूस का हमला क्रूर है। हम यूक्रेन के लोगों के साथ एकजुटता से खड़े हैं।" बाइडेन ने दोहराया कि अमेरिका और उसके सहयोगी यूक्रेन के साथ खड़े हैं और इस तरह के अत्याचारों के लिए रूस को जवाबदेह ठहराया जाएगा।

यूक्रेन ने 220 मिलियन डॉलर कीमत की मिसाइलें दागीं
यूक्रेन में इस हफ्ते के अंत तक $ 220 मिलियन तक की रूसी मिसाइलें यूक्रेन पर लॉन्च(हमला) की हैं। फोर्ब्स यूक्रेन ने बताया कि रूसी सेना ने 25-26 जून को 60 से 80 लंबी दूरी की मिसाइलें लॉन्च कीं, जिसकी कीमत 150 मिलियन डॉलर से 220 मिलियन डॉलर के बीच हो सकती है। रिपोर्ट का अनुमान है कि 26 जून को कीव में एक आवासीय भवन और किंडरगार्टन पर मिसाइल हमले की कीमत रूस को $ 50 से $ 80 मिलियन के बीच हो सकती है।
 

यह भी पढ़ें
यूक्रेन-रूस युद्ध की दिल दहलाने वाली तस्वीर, मिसाइल अटैक में गिरी बिल्डिंग के नीचे घंटों दबी रही ये नन्ही जान
Russia Ukraine war: 8 साल के बेटे की लाश को चूमकर रोती रही मां, हर घर में ये मातम है

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios