कैलिफोर्निया में मास शूटिंग-72 साल के इस शख्स ने की थी अंधाधुंध फायरिंग, 10 लोगों की हत्या के बाद कर लिया सुसाइड

| Jan 23 2023, 09:14 AM IST

Shootout during chinese new year celebration

सार

अमेरिका के कैलिफोर्निया में हुई मास शूटिंग को लेकर एक चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। हमलावर की पहचान 72 वर्षीय व्यक्ति के रूप में हुई है। उसने शनिवार की रात मोंटेरी पार्क में एक डांस हॉल में फायरिंग कर दी थी। हादसे में 10 लोगों की मौत हो गई थी।

Shootout during chinese new year celebration: अमेरिका के कैलिफोर्निया में हुई मास शूटिंग को लेकर एक चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। हमलावर की पहचान 72 वर्षीय व्यक्ति के रूप में हुई है। उसने शनिवार की रात मोंटेरी पार्क में एक डांस हॉल में फायरिंग कर दी थी। हादसे में 10 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि 10 अन्य घायल हो गए थे। पढ़िए पूरी डिटेल्स...

लॉस एंजिल्स काउंटी के शेरिफ रॉबर्ट लूना ने कहा कि संदिग्ध हू केन ट्रान(Huu Can Tran) ने बाद में खुद को गोली मारकर खत्म कर लिया था। उसने खुद को तब मार डाला, जब टोरेंस में पुलिस ने उसे पकड़कर अपनी वैन में खींच लिया था। लूना ने कहा कि मोंटेरे पार्क में 5 पुरुष और 5 महिलाओं की मौत हो गई थी। यह अभी साफ नहीं हुआ है कि स्टार बॉलरूम डांस स्टूडियो के अंदर मरे मिले सभी पीड़ितों को निशाना बनाया गया था या नहीं।

Subscribe to get breaking news alerts

कानून प्रवर्तन अधिकारियों(Law enforcement authorities) ने रविवार की देर रात लॉस एंजिल्स की शहर टोरेंस(Torrance) में हमलावर की व्हाइट वैन को घेर लिया था, लेकिन उस समय उसका नाम नहीं बताया गया था। लूना ने बताया कि टोरेंस में खींचे जाने के बाद पुलिस ने गोली चलने की आवाज सुनी और बाद में उसे वैन में मृत पाया। उन्होंने कहा कि अधिकारियों को वैन में अन्य सबूतों के साथ एक हैंडगन मिली है।

कुछ घंटे के अंतराल पर दो हमले

इससे पहले शनिवार रात साउथ गारफील्ड एवेन्यू के 100 ब्लॉक में लाई लाई बॉलरूम एंड स्टूडियो(Lai Lai Ballroom & Studio) में शूटिंग का प्रयास किया गया था। पुलिस यह पता करने की कोशिश कर रही है कि क्या दोनों अपराधों का कोई कनेक्शन है? अधिकारियों ने कहा कि यह शूटिंग मोंटेरे पार्क शूटिंग के 17 से 22 मिनट बाद हुई।

लॉस एंजिल्स काउंटी शेरिफ रॉबर्ट लूना ने कहा कि कोई अन्य संदिग्ध फरार नहीं है। हमले का मकसद स्पष्ट नहीं है। वहीं, कांग्रेसमैन जूडी चू ने कहा-“मेरे मन में अभी भी सवाल हैं, जो है: इस शूटर का मकसद क्या था? क्या उसे कोई मानसिक बीमारी थी? क्या वह एक घरेलू हिंसा दुर्व्यवहार करने वाला था? उसे ये बंदूकें कैसे मिलीं और क्या यह कानूनी माध्यम से थी या नहीं?”

हत्यारे की वैन टोरेंस में पाई गई, जो कि कई एशियाई-अमेरिकियों का एक अन्य समुदाय का घर है। यह घटनास्थल से लगभग 34 किलोमीटर दूर है।

इस महीने देश का पांचवां सामूहिक हत्याकांड

अधिकारियों ने पहले कहा था कि वे संदिग्ध का नाम जानते हैं, लेकिन उन्होंने इसे जारी करने से इनकार कर दिया क्योंकि इससे उन्हें पकड़ने की उनकी कैपिसिटी जटिल हो सकती थी। लेकिन उन्होंने चश्मा और सर्दियों की टोपी पहने हुए एक तस्वीर जारी की।

यह नरसंहार इस महीने देश की पांचवीं सामूहिक हत्या है। यह 24 मई के बाद का सबसे घातक हमला भी है, जब टेक्सास के उवाल्दे में एक प्राइमरी स्कूल में 21 लोग मारे गए थे।

मोंटेरे पार्क लॉस एंजिल्स के पूर्वी किनारे पर लगभग 60,000 लोगों का एक शहर है और यह ज्यादातर चीन के एशियाई प्रवासियों या पहली पीढ़ी के एशियाई-अमेरिकी लोगों से बना है। शूटिंग शहर के बीचोबीच हुई, जहां चंद्र नववर्ष उत्सव(Lunar New Year festivities) के लिए लाल लालटेन ने सड़कों को सजाया था। पुलिस की एक गाड़ी एक बड़े बैनर के पास खड़ी थी, जिस पर लिखा था "Happy Year of the Rabbit!"

मोंटेरे पार्क में उत्सव कैलिफोर्निया के सबसे बड़े में से एक है। दो दिनों के उत्सव की योजना बनाई गई थी, जिसमें पिछले वर्षों में 100,000 से अधिक लोगों ने भाग लिया था। लेकिन अधिकारियों ने गोलीबारी के बाद रविवार का कार्यक्रम रद्द कर दिया गया था।

यह भी पढ़ें

खालिस्तानी कट्टरपंथियों की नापाक हरकत, ऑस्ट्रेलिया में 15 दिन में तीसरी बार हिंदू मंदिर पर अटैक, हिंदुस्तान विरोधी नारे लिखे

चीन के BRI की हेल्प से बने पोखरा एयरपोर्ट पर नहीं था लैंडिंग गाइडिंग सिस्टम, भाग्य भरोसे विमान उतारते हैं पायलट