Asianet News HindiAsianet News Hindi

पैगंबर का अपमान करने वालों की जीभ काट दूंगा, तुर्की की पॉप आइकन को धमकी पर घिरे राष्ट्रपति एर्दोगन

तुर्की मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, 67 वर्षीय सेजेन अक्सू के खिलाफ यह विरोध 2017 के उनके एक गाने को लेकर है। इसके लिरिक्स में एडम और ईव का जिक्र है। अक्सू पर आरोप है कि गाने के माध्यम से उन्होंने इस पवित्र जोड़े का अपमान किया है और उन्हें अज्ञानी बताया है।

Turkish President Erdogan pop star sezen aksu accused of insulting islam nobel laureates orhan pamuk slams erdogan
Author
İstanbul, First Published Jan 25, 2022, 7:04 PM IST

इंटरनेशनल डेस्क। तुर्की के राष्ट्रपति रेचेप तैय्यप एर्दोगन अपने एक बयान को लेकर विवादों में घिर गए हैं। दरअसल, उन्होंने देश की पॉप आइकन सेजेन अक्सू पर उनके गाने के माध्यम से इस्लाम के पवित्र मूल्यों का अपमान करने का आरोप लगाया है। हालांकि, कुछ लोग सेजेन अक्सू के प्रति एर्दोगन के रुख की आलोचना की है। 

अक्सू पर एडम और ईव का अपमान करने का आरोप
तुर्की मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, 67 वर्षीय सेजेन अक्सू के खिलाफ यह विरोध 2017 के उनके एक गाने को लेकर है। इसके लिरिक्स में एडम और ईव का जिक्र है। अक्सू पर आरोप है कि गाने के माध्यम से उन्होंने इस पवित्र जोड़े का अपमान किया है और उन्हें अज्ञानी बताया है।
एर्दोगन ने कहा कि इस्लामी शिक्षाओं के अनुसार, पहले पैगंबर का अपमान करने वाले 'किसी भी व्यक्ति की जीभ काटना' उनका कर्तव्य है। जो लोग भी इन्हें आदर नहीं देंगे, उन्हें उनकी सही जगह दिखाई जाएगी।

अक्सू ने गाने के माध्यम से एर्दोगन पर बोला हमला
इसी बीच अक्सू ने एक और गाना रिलीज किया है। इसके जरिये उन्होंने एर्दोगन पर हमला बोला है। अपने एक फेसबुक पोस्ट में गाने की लिरिक्स शेयर करते हुए उन्होंने लिखा - तुम मुझे मार नहीं सकते। मेरे पास एक आवाज है, एक साज है और शब्द हैं। मैं सब में हूं। आखिरकार मैं 47 वर्षों से लिख रही हूं और आगे भी लिखती रहूंगी।

विपक्षी दलों ने एर्दोगन को आड़े हाथों लिया 
एर्दोगन की इस आलोचना पर मुख्य विपक्षी पार्टी रिपब्लिकन पीपुल्स पार्टी के नेता केमल किलिकडारोग्लू ने कहा कि अक्सू पर हमला करके एर्दोगन इसे एक राष्ट्रीय एजेंडा बना रहे हैं क्योंकि अब वो लाचार महसूस कर रहे हैं। उन्होंने एक ट्वीट में लिखा - 'तुर्की के राष्ट्रपति का ये कहना कि वो 'कलाकार की जीभ काट देंगे' बताता है कि वो एक ऐसा एजेंडा सेट करने की कोशिश कर रहे हैं, जिससे वे कुछ समय के लिए दूर थे। तुर्की के नोबेल विजेता ओरहान पामुक ने भी एक एर्दोगन की आलोचना की है। 

दर्ज हुई एफआईआर, घर के बाहर प्रदर्शन
इस मामले को लेकर अक्सू पर एक आपराधिक मामला दर्ज किया गया है। इस्तांबुल स्थित उनके घर के सामने विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। सरकार के शीर्ष अधिकारियों समेत सरकार समर्थित लोग सोशल मीडिया पर उन्हें निशाना बना रहे हैं। विपक्षी गुड पार्टी के नेता मेराल एक्सनेर ने कहा कि एर्दोगन न अपने विरोधियों को डराने और चुप कराने के लिए अक्सू का इस्तेमाल कर रहे हैं। उन्होंने कहा - सरकार सभी को डराने की कोशिश कर रही है। वो ये मानसिकता पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं कि हम हारने जा रहे हैं। उनका उद्देश्य नागरिकों, विरोधियों और मतदाताओं में सेजेन अक्सू के माध्यम से डर पैदा करना है। 

यह भी पढ़ें
UK ने यात्रा नियमों में दी ढील, 11 फरवरी से फुली वैक्सीनेटेड की नहीं होगी जांच, नॉन वैक्सीनेटेड भी जा सकेंगे
South China Sea में पोत पर लैंडिंग के समय क्रैश हुआ अमेरिका का F-35 विमान, सात घायल

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios