Asianet News HindiAsianet News Hindi

यूके के लीसेस्टरशायर में भारतीय समुदाय पर हमला, हिंदू प्रतीकों को तोड़ा गया, See video

लंदन के उत्तर पश्चिमी क्षेत्र में लीसेस्टर में बड़े पैमाने पर हिंदुओं पर हमला किया गया। हिंदू परिसरों व धार्मिक प्रतीकों को नुकसान पहुंचाया गया। काफी अधिक तोड़फोड़ किया गया। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, दोनों पक्षों के बीच तनाव का सिलसिला भारत-पाकिस्तान के मैच के दौरान शुरू हुआ था। 28 अगस्त को भारत-पाकिस्तान के बीच मैच के दौरान दोनों समूहों के बीच काफी तनाव पैदा हो गया था।

United Kingdom Liecestershire violence against Indian community, Hindu religion symbols vandalised, DVG
Author
First Published Sep 19, 2022, 8:17 PM IST

Liecestershire Violence: यूनाइटेड किंगडम के लीसेस्टर में भारतीय समुदाय के खिलाफ की गई हिंसा और हिंदू धर्म के प्रतीकों की तोड़फोड़ की भारत ने निंदा की है। भारतीय उच्चायोग ने निंदा करते हुए कहा है कि ब्रिटेन के उच्चाधिकारियों के साथ इस मामले को उठाया गया है और इन हमलों में शामिल लोगों के खिलाफ कार्रवाई के लिए कहा गया है। भारतीय समुदाय के खिलाफ किसी प्रकार की हिंसा को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा और इसे उचित फोरम पर उठाया जाएगा।

यह है पूरा मामला

यूनाइटेड किंगडम में पिछले 24 घंटों में हिंदू व मुस्लिमों के समूहों के बीच सड़क पर संघर्ष सामने आया है। लंदन के उत्तर पश्चिमी क्षेत्र में लीसेस्टर में बड़े पैमाने पर हिंदुओं पर हमला किया गया। हिंदू परिसरों व धार्मिक प्रतीकों को नुकसान पहुंचाया गया। काफी अधिक तोड़फोड़ किया गया। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, दोनों पक्षों के बीच तनाव का सिलसिला भारत-पाकिस्तान के मैच के दौरान शुरू हुआ था। 28 अगस्त को भारत-पाकिस्तान के बीच मैच के दौरान दोनों समूहों के बीच काफी तनाव पैदा हो गया था जो इस वीकेंड काफी बढ़ गया। सोशल मीडिया की रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि इस सप्ताह दोनों पक्षों में तनाव और गंभीर हो गया जब एक विरोध मार्च निकाला गया। दोनों पक्षों के अलग-अलग विरोध मार्च को पुलिस ने रोकने की कोशिश की तो बवाल हो गया। सोशल मीडिया पर पोस्ट्स में कई जगह कांच की बोतलें फेंकते हुए दिखाया गया है तो कहीं लाठी-डंडों के साथ लोगों को देखा गया है।

 

लीसेस्टरशायर पुलिस ने कहा-कुछ जगहों पर अव्यवस्था फैली थी

उधर, लीसेस्टरशायर पुलिस ने यह बताया कि शहर के पूर्वी लीसेस्टर क्षेत्र के कुछ हिस्सों में अव्यवस्था फैली थी।

भारतीय उच्चायोग ने सख्त कदम उठाने की अपील

भारतीयों पर हमले और हिंदू धार्मिक केंद्रों को निशाना बनाए जाने को लेकर भारतीय उच्चायोग ने सख्त कदम उठाने के लिए यूके के उच्चाधिकारियों से बातचीत की है। भारतीय उच्चायोग ने ट्वीट किया है कि लीसेस्टर में भारतीय समुदाय के खिलाफ की गई हिंसा और हिंदू धर्म के प्रतीकों की तोड़फोड़ की निंदा की गहै। भारतीय उच्चायोग, लंदन ने कहा: हमने ब्रिटेन के अधिकारियों के साथ इस मामले को दृढ़ता से उठाया है और इन हमलों में शामिल लोगों के खिलाफ तत्काल कार्रवाई की मांग की है।

यह भी पढ़ें:

Chandigarh यूनिवर्सिटी ने किया दूसरी लड़कियों के न्यूड वीडियो बनाए जाने से इनकार, कैंपस में भारी विरोध शुरू

पूर्वी लद्दाख में 3 किलोमीटर पीछे हटी चीनी सेना, गोगरा हॉट स्प्रिंग्स में ड्रैगन ने कर लिया था बड़ा निर्माण

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios