Asianet News Hindi

अमेरिका में TikTok, CamScanner सहित 9 चाइनीज ऐप्स पर लगा बैन हटा, रद्द हुआ ट्रंप का आदेश

टिकटाॅक सहित 9 चाइनीज ऐप्स पर अमेरिका में बीते 5 जनवरी को बैन लगा दिया गया था। तत्कालीन राष्ट्रपति ट्रंप ने चीनी ऐप्स को अमेरिकी नागरिकों और अमेरिका के लिए खतरा बताया था।

US lift ban from 9 chinese apps including Tiktok, camscanner, Biden administration will review DHA
Author
Washington D.C., First Published Jun 10, 2021, 4:47 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

वाशिंगटन। यूएस राष्ट्रपति जो बिडेन ने पूर्व प्रेसिडेंट ट्रंप के कार्यकाल का एक और आदेश रद कर दिया है। विदेश यात्रा पर जाने के पहले प्रेसिडेंट बिडेन ने अमेरिका में लगे चीनी ऐप पर प्रतिबंध को हटा दिया है। टिकटाॅक सहित 9 चाइनीज ऐप्स पर अमेरिका में बीते 5 जनवरी को बैन लगा दिया गया था। तत्कालीन राष्ट्रपति ट्रंप ने चीनी ऐप्स को अमेरिकी नागरिकों और अमेरिका के लिए खतरा बताया था। व्हाइट हाउस ने बैन को हटाने की जानकारी देते हुए कहा कि यूएस प्रशासन ऐप्स पर बैन प्रकरण का नए सिरे से रिव्यू किया जा रहा है। जल्द ही इस पर फैसला लिया जा सकता है। 

नए सिरे से बिडेन एडमिनिस्ट्रेशन करेगा रिव्यू, फिर लेगा फैसला

यूएस प्रेसिडेंट जो बिडेन की प्रशासनिक टीम चाइनीज ऐप्स को बैन किया जाए या नहीं किया जाए, इस पर नए सिरे से विचार करेगा। हर पहलू पर रिव्यू करने के बाद आगे का फैसला लिया जाएगा तबतक चीनी ऐप्स पर लगाया गया बैन हटा दिया गया है। इस संबंधित डोनाल्ड ट्रंप के एक्सीक्यूटिव आर्डर को भी रद कर दिया गया है। व्हाइट हाउस ने बताया कि अमेरिका में चल रहे दूसरों देशों के ऐप्स की जांच की जाएगी। पता लगाया जाएगा कि इससे अमेरिका या अमेरिकन्स के डेटा को कितना खतरा है। इसके बाद ही कोई फैसला लिया जाएगा। 

नौ चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगाया था अमेरिका

ट्रंप प्रशासन ने अलीपे (Alipay), कैमस्कैनर (CamScanner), क्यूक्यूवाॅलेट(Q Q wallet), शेयरइट (ShareIt), टेनसेंट कयूक्यू (Tencent QQ), वीमेट (V mate), वीचैट पे (WeChat Pay), डब्ल्यूपीएस आफिस (WPS office) और टिकटाॅक (Tiktok) को बैन कर दिया था। 
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios