Asianet News HindiAsianet News Hindi

एरिक गार्सेटी होंगे भारत में नए अमेरिकी राजदूत, केनेथ जस्टर का स्थान लेंगे

भारतीय राजदूत के रूप में नामांकन को लेकर ग्रेसेटी ने कहा- अगर मेरा नाम तय हो जाता है तो मैं एक आजाद और फ्री इंडो पैसिफिक रेंज में भारत के साथ एकजुट होकर द्विपक्षीय साझेदारी को आगे बढ़ाने की कोशिश करूंगा

US Senate Foreign Relations Committee to vote on Eric M Garcetti become US Ambassador to India pwt
Author
Washington D.C., First Published Jan 12, 2022, 12:48 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

वर्ल्ड डेस्क. अमेरिकी सीनेट (US Senate) की फॉरेन रिलेशन कमेटी (Foreign Relations Committee) एरिक गार्सेटी (Eric M Garcetti) को भारत में राजदूत (US Ambassador) नियुक्त करने के लिए वोटिंग होगी। व्हाइट हाउस की तरफ से एरिक गार्सेटी का भारत में राजदूत के लिए नामांकन 6 महीने पहले हुआ था। 22 सीनेटर्स की इस कमेटी की अध्यक्षता सीनेटर मेनेंडेज करेंगे। एर‍िक को बाइडेन के बेहद व‍िश्‍वासपात्र माना जाता है। वो फिलहाल लॉस एंजिलिस के मेयर हैं।

भारतीय राजदूत के रूप में नामांकन को लेकर ग्रेसेटी ने कहा- अगर मेरा नाम तय हो जाता है तो मैं एक आजाद और फ्री इंडो पैसिफिक रेंज में भारत के साथ एकजुट होकर द्विपक्षीय साझेदारी को आगे बढ़ाने की कोशिश करूंगा। एरिक गार्सेटी के अलावा आर्मिन ब्लोम की पाकिस्तान में, एमी गुटमैन की जर्मनी में और क्रिस्टोफर हिल की सर्बिया में नियुक्ति के लिए भी कमेटी वोट करेगी।

शुक्रवार को उनके नाम का प्रस्‍ताव अमेर‍िकी राष्‍ट्रपत‍ि जो बाइडेन (Joe Biden) ने द‍िया था। एरिक ने ट्वीट कर कहा, ‘आज राष्ट्रपति ने मुझे भारत में अमेरिकी राजदूत के रूप में काम करने के लिए नामित किया है। मैं इस नामांकन को स्वीकार करते हुए बेहद सम्मानित महसूस कर रहा हूं।’ एर‍िक बाइडेन के बेहद व‍िश्‍वासपात्र माने जाते हैं। यही वजह है कि बाइडेन उन्‍हें भारत में दूत बनाकर भेजना चाहते हैं।


सीनेट से मंजूरी मिलने के बाद 50 वर्षीय गार्सेटी मौजूदा राजदूत केनथ जस्टर का स्थान लें।  व्हाइट हाउस ने कई अन्य राजदूतों के साथ उनके नामांकन की घोषणा करते हुए कहा कि गार्सेटी 2013 से लॉस एंजिलिस के मेयर रहे हैं। गार्सेटी के अलावा राष्ट्रपति बाइडन ने पेंसिलवेनिया यूनिवर्सिटी की अध्यक्ष एमी गुटमैन को जर्मनी के लिए अमेरिका के राजदूत के तौर पर नामित किया है। वह सात देशों के समूह के लिए नामित अमेरिका की पहली राजदूत होंगी।

इसे भी पढ़ें- PM security breach: रिटायर्ड जस्टिस इंदु मल्होत्रा करेंगी जांच, NIA और पंजाब के DG, HC के RG भी पैनल में
PM Security Breach: SC ने पंजाब एंड हरियाणा HC को रिकॉर्ड संरक्षित करने के दिए आदेश, NIA की होगी एंट्री

 
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios