Asianet News HindiAsianet News Hindi

मोदी USA Visit: कमला हैरिस, ऑस्ट्रेलियाई PM और 5 बड़ी कपंनियों के CEO से होगी मुलाकात, देखें पूरा शेड्यूल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी तीन दिवसीय अमेरिकी यात्रा(USA visit) के तहत आज अमेरिकी की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस (Vice President Kamala Harris) से मिलेंगे।

USA Visit, Modi will meet Kamala Harris, Australian PM and CEOs of 5 big companies
Author
Washington D.C., First Published Sep 23, 2021, 8:27 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

वाशिंगटन डीसी. Covid 19 के बाद अपनी तीन दिवसीय अमेरिकी यात्रा (USA visit) पर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) आज अमेरिकी की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस (Vice President Kamala Harris) के अलावा ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसर(Scott Morrison) सहित 5 बड़ी कंपनियों के CEO से मुलाकात करेंगे। कमला हैरिस से मिलने मोदी बेताब हैं। इसकी वजह हैरिस का भारत के प्रति लगाव है। वे भारतीय मूल की हैं। अमेरिकी रवाना होने से पहले मोदी ने tweet भी किया था। इसमें लिखा था-मैं JoeBiden से अपनी बातचीत जारी रखने और आपसी हित के क्षेत्रों पर विचारों का आदान-प्रदान करने के लिए यूएसए का दौरा कर रहा हूं। मैं VC कमला हैरिस(Kamala Harris) से वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करने और सहयोग के लिए उनके विचार जानने के लिए मिलने के लिए भी बेताब हूं।

यह भी पढ़ें-ऐसे आत्मनिर्भर बनता है देश: फ्लाइट में भी काम करते हैं पीएम मोदी, कहा- लंबी दूरी का मतलब फाइल वर्क

यह है मोदी का पूरा कार्यक्रम...
23 सितंबर:
 मोदी आइजनहावर एक्जिक्यूटिव ऑफिस(Eisenhower Executive Office Building) में उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से मिलेंगे।

ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री स्कॉट मॉरिसन(Australian Prime Minister Scott Morrison) और जापानी प्रधान मंत्री योशीहिदे सुगा (Japanese Prime Minister Yoshihide Suga) के साथ द्विपक्षीय बैठक होगी। 

मोदी अमेरिकी की पांच बड़ी कंपनियों के CEO से भी मिलेंगे। इनमें  क्वालकॉम (Qualcomm), एडोब (Adobe), फर्स्ट सोलर, जनरल एटॉमिक्स और ब्लैकस्टोन के सीईओ शामिल हैं। प्रधानमंत्री एप्पल के प्रमुख टिम कुक(Tim Cook) से भी मिलेंगे।

24 सितंबर: मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ( President Joe Biden) के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। इमें व्यापार, निवेश, रक्षा और सुरक्षा(trade, investment, defence and security) पर ध्यान केंद्रित करने की उम्मीद है। साथ ही साथ भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया से मिलकर क्वाड के साथ एक बैठक करेगा।

25 सितंबर: प्रधान मंत्री मोदी संयुक्त राष्ट्र महासभा( United Nations General Assembl) में भाग लेने के लिए वाशिंगटन से न्यूयॉर्क की यात्रा करेंगे। वह विधानसभा को भी संबोधित करेंगे।

यह भी पढ़ें-Global Covid-19 Summit: यूएस पहुंचे पीएम मोदी, महामारी में दुनिया को दिया एकजुटता के लिए दिया धन्यवाद

प्रधानमंत्री का जोरदार स्वागत
इससे पहले बुधवार को जब प्रधानमंत्री मोदी वाशिंगटन डीसी पहुंचे, तो वहां प्रवासी भारतीयों ने उनका जबर्दस्त स्वागत किया। मोदी बुधवार को राजधानी दिल्ली से एयर फोर्स-1 बोईंग 777-337 ईआर विमान से अमेरिका के लिए रवाना हुए थे। इससे पहले मोदी 2019 में अमेरिका गए थे। अमेरिका पहुंचने पर मोदी का स्वागत अमेरिकी प्रशासन में डिप्टी सेक्रेटरी टीएच ब्रायन मेककेन सहित अन्य अधिकारियों ने किया।

pic.twitter.com/6cw2UR2uLH

यह भी पढ़ें-ये मेरा इंडिया: वाशिंगटन में मोदी का जबर्दस्त Welcome; जो मोदी मुस्कराए, तो मारे खुशी की उछल पड़े भारतीय

यह भी पढ़ें-USA Visit पर रवाना होने से पहले PM मोदी ने किया tweet-'बाइडेन और कमला हैरिस से मिलने के लिए बेताब हूं मैं'

pic.twitter.com/aBGiFbcXZS

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios