Asianet News HindiAsianet News Hindi

कौन हैं गीता गोपीनाथ, जिन्होंने जी-20 समिट में की PM मोदी से मुलाकात, सामने आई PHOTO

इंडोनेशिया के बाली शहर में 15 नवंबर से शुरू हुए जी-20 सम्मेलन में दुनियाभर के 20 बड़े देशों के राष्ट्राध्यक्ष पहुंचे। इसके साथ ही कई अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं के प्रमुखों ने भी इस सम्मेलन में शिरकत की। IMF (अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष) की भारतीय मूल की चीफ इकोनॉमिस्ट गीता गोपीनाथ ने मंगलवार को PM मोदी से मुलाकात की।

Who is Gita Gopinath, who met PM Modi at the G 20 summit kpg
Author
First Published Nov 16, 2022, 1:09 PM IST

G-20 Summit: इंडोनेशिया के बाली शहर में 15 नवंबर से शुरू हुए जी-20 सम्मेलन में दुनियाभर के 20 बड़े देशों के राष्ट्राध्यक्ष पहुंचे। इसके साथ ही कई अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं के प्रमुख भी इस सम्मेलन में भाग ले रहे हैं। मंगलवार को IMF (अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष) की भारतीय मूल की चीफ इकोनॉमिस्ट गीता गोपीनाथ ने पीएम मोदी से मुलाकात की। इस दौरान उनके साथ IMF की मैनेजिंग डायरेक्टर क्रिस्टालिना जियोर्जिवा भी थीं। पीएम मोदी से मुलाकात की फोटो खुद गीता गोपीनाथ ने ट्वीट की है, जिसमें तीनों मुस्कुराते हुए नजर आ रहे हैं। 

कौन हैं गीता गोपीनाथ?
भारतीय मूल की गीता गोपीनाथ IMF में फर्स्ट डिप्टी मैनेजिंग डायरेक्टर हैं। यह आईएमएफ में दूसरे नंबर का पद है। भारतीय मूल का कोई व्यक्ति पहली बार आईएमएफ में इस मुकाम तक पहुंचा है। गीता गोपीनाथ का जन्म 8 दिसंबर, 1971 को कोलकाता की एक मलयाली फैमिली में हुआ था। वे अपने माता-पिता की तीन बेटियों में में सबसे छोटी हैं। 

गीता गोपीनाथ की शिक्षा : 
गीता गोपीनाथ की शुरुआती पढ़ाई मैसूर के निर्मला कॉन्वेंट स्कूल से हुई। उन्होंने मैसूर के महाराजा पीयू कॉलेज से साइंस की पढ़ाई की। बाद में उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी के लेडी श्रीराम कॉलेज से इकोनॉमिक्स में ऑनर्स की पढ़ाई की। गीता ने 1992 में यहां से ऑनर्स किया और फिर दिल्ली स्कूल ऑफ इकनॉमिक्स से अर्थशास्त्र में ही मास्टर डिग्री हासिल की। गीता गोपीनाथ 1994 में अमेरिका चली गईं और 1996 से 2001 के बीच प्रिंसटन यूनिवर्सिटी से इकोनॉमिक्स में पीएचडी की। 

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर रहीं : 
गीता गोपीनाथ 2001 से 2005 के बीच शिकागो यूनिवर्सिटी में असिस्टेंट प्रोफेसर रहीं। बाद में वो कुछ साल के लिए हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में भी इसी पद पर रहीं। 2010 में वो हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर बन गईं। उन्होंने बिजनेस एंड इन्वेस्टमेंट, इंटरनेशनल फाइनेंशियल क्राइसिस, मॉनिटरी पॉलिसी और प्रॉब्लम्स ऑफ इमर्जिंग मार्केट जैसे विषयों पर कई रिसर्च पेपर भी लिखे हैं।

20 साल के बेटे की मां हैं गीता गोपीनाथ : 
गीता गोपीनाथ ने इकबाल सिंह धालीवाल से शादी की है। इकबाल सिंह से उनकी मुलाकात दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स में हुई थी। इकबाल यहां उनके क्लासमेट थे। इसके बाद दोनों ने शादी कर ली। कपल का एक बेटा है, जिसका नाम राहिल है। गीता के बेटे का जन्म 2002 में हुआ और अब वो 20 साल के हैं।

ये भी देखें : 

 G-20 Summit: बाली में PM मोदी के भाषण की 7 बड़ी बातें, जिनसे पूरी दुनिया ले सकती है सीख

कंधे पर हाथ रख मुस्काए बाइडन तो मोदी ने हाथ पकड़ लगाए ठहाके, 10 PHOTO में देखें कैसे हुआ मोदी का स्वागत

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios