Asianet News HindiAsianet News Hindi

बोलने में सरल और अर्थपूर्ण होना चाहिए बच्चों के नाम, ध्यान रखें ये खास बातें भी

जैसे ही पति-पत्नी को पता चलता है कि उनके घर एक नन्हा मेहमान आने वाला है। उनके मन में कई आशाएं और उमंगे जाग उठती है। सबसे पहले बात आती है बच्चे के नाम की। कुछ लोग बच्चे के जन्म से पहले उसके नाम सोच लेते हैं और कुछ बच्चे के जन्म के बाद ये काम करते हैं।

Astrology Jyotish children things to take care before naming kids MMA
Author
Ujjain, First Published Nov 30, 2021, 6:30 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

उज्जैन. हिंदू धर्म में बच्चों का नाम रखने के लिए नामकरण संस्कार भी किया जाता है। हिंदू धर्म में बच्चे की कुंडली देखकर ही उसका नाम रखे जाने की परंपरा है। बच्चों का नाम रखने से जुड़ी कई बातें हमारे धर्म ग्रंथों में भी बताई गई हैं। मनु स्मृति में भी बच्चों के नाम रखने से संबंधित अनेक बातें बताई गई हैं। ज्योतिष के अनुसार, नाम का प्रभाव व्यक्ति के स्वभाव और भाग्य पर भी पड़ता है। इसलिए नाम रखने से पहले कुछ बातों पर विचार जरूर कर लें। तो चलिए जानते हैं कि बच्चे का नाम रखने से पहले किन बातों को ध्यान में रखना चाहिए… 

1. बच्चे का नाम रखने से पहले उसका अर्थ जानना बेहद जरूरी होता है। अपने बच्चे के लिए एक ऐसा नाम चुनें जिसका अर्थ अच्छा हो, क्योंकि बच्चे के नाम का प्रभाव उसके पूरे व्यक्तित्व पर पड़ता है।
2. बच्चे का नाम रखने से पहले किसी योग्य ज्योतिषी से सलाह अवश्य लें। यदि गंडमूल में बच्चे का जन्म हुआ है तो पूरे सत्ताइस दिनों के बाद ज्योतिष की सलाह से ही नामकरण संस्कार करवाना चाहिए।
3. बच्चों का नाम लेने में सरल होना चाहिए, क्योंकि कठिन नाम होने पर लोग अर्थ का अनर्थ कर देते हैं। विदेशी भाषा में भी यदि नाम रख रहे हैं तो भलिभांति पहले उस नाम का अर्थ अवश्य जान लें।
4. अक्सर देखने में आता है कि लोग प्यार से बच्चे को अलग-अलग नामों से पुकारते हैं। घर का अलग नाम होता है तो वहीं बाहर का नाम अलग होता है, लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। घर और बाहर दोनों के लिए एक ही नाम रखना चाहिए। अलग-अलग नाम होने पर बच्चे को कई बार परेशानी उठानी पड़ती है।
5. लड़कियों के नाम व उसका अर्थ कोमल व मीठा होना चाहिए जैसे- सुमन, खुशब, प्रिया, ऋतु। लड़कियों का नाम ऐसा रखें जिसका अर्थ ठीक तरह से समझा जा सके जैसे- ममता, सरिता, पूजा, काजल।
6. लड़कियों का नाम शुभ और मन को प्रिय लगने वाला होना चाहिए जैसे- लक्ष्मी, जया, गौरी, गीता। लड़कियों के नाम के अंतिम अक्षर में बड़ी मात्रा होनी चाहिए, जैसे- माया, कमला, मंगला, अपर्णा।
7. लड़कियों का नाम आशीर्वाद का सूचक होना चाहिए, जैसे- दिव्या, शारदा, सुषमा, विजया आदि। इससे इनके नाम की शुभता और भी बढ़ जाती है।

ज्योतिष में स्वभाव के बारे में ये भी बताया गया है, पढ़ें

इन 3 राशियों के लोग दुश्मन को भी कर देते हैं माफ, किसी से नहीं रखते बैर भाव

बहुत गुस्सैल होते हैं इन 5 राशि के लोग, नियंत्रण खोने पर ये किसी की बात नहीं मानते

शरीर के इन 4 हिस्सों पर हो तिल तो मिलते हैं शुभ फल, ऐसे लोगों को नहीं होती पैसों की कमी

होठों के तिल बढ़ाते हैं खूबसूरती, इनसे जान सकते हैं आप किसी का भी नेचर और फ्यूचर

समुद्र शास्त्र: सिर की बनावट से भी जान सकते हैं लोगों के नेचर और फ्यूचर के बारे में खास बातें

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios