Asianet News HindiAsianet News Hindi

शरीर के इन 4 हिस्सों पर हो तिल तो मिलते हैं शुभ फल, ऐसे लोगों को नहीं होती पैसों की कमी

हर व्यक्ति के शरीर के अलग-अलग हिस्सों पर छोटे-छोटे काले निशान पाए जाते हैं, इन्हें तिल कहते हैं। कुछ तिल जन्म के साथ ही होते हैं तो कुछ समय के साथ बन जाते हैं। सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार, किसी भी व्यक्ति के शरीर के अलग-अलग अंगों पर स्थित तिलों को देखकर उसके बारे में काफी कुछ जाना जा सकता है।

Astrology Jyotish Moles on these body parts may give auspicious results and make financially strong MMA
Author
Ujjain, First Published Nov 20, 2021, 7:00 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

उज्जैन. समुद्र शास्त्र के अनुसार, पुरुषों के लिए दाहिनी ओर के तिल शुभ माने गए हैं और स्त्रियों के लिए बाएं ओर के तिल अच्छा फल देने वाले होते हैं। समुद्र शास्त्र के अनुसार हर तिल से जुड़ी कुछ खास बातें होती हैं। क्या आप जानते हैं समुद्र शास्त्र में इस बात का वर्णन है कि मानव शरीर में ऐसे चार स्थान हैं जहां तिल होना काफी शुभ होता है। जिन लोगों को इन चार स्थानों पर तिल होता है, उनके पास धन-दौलत और मान-सम्मान की कोई कमी नहीं होती। आगे जानिए इनसे जुड़ी खास बातें…
 

भौहों के बीच में तिल
समुद्र शास्त्र के अनुसार जिन लोगों के भौहों के बीच में जो खाली जगह होती है (जहां महिलाएं बिंदी लगाती हैं) वहां तिल का होना बहुत ही शुभ माना गया है। सिर्फ पैसा संबंधित ही नहीं बल्कि ऐसे लोगों का दांपत्य जीवन भी सुखी रहता है और घर धन धन्य से भर रहता है। 

पीठ पर तिल 
समुद्र शास्त्र के अनुसार पीठ पर मौजूद तिल व्यक्ति धनवान होने का सूचक है। इसके साथ ही जिस व्यक्ति के पीठ पर तिल होता है वो बहुत ही रोमांटिक होता है और अपने प्रेमी/प्रेमिका पर बहुत खर्च करते हैं। ऐसा व्यक्ति जितना ज्यादा कमाता है उतनी ही तेजी से वो धन को खर्च भी करता है। 

नाभि के पास तिल
समुद्र शास्त्र के अनुसार वैसे तो पेट पर मौजूद तिल को अशुभ माना जाता है, लेकिन वही तिल अगर नाभि के आसपास हो तो आपकी किस्मत बदल सकता है। अगर किसी व्यक्ति की नाभि के आस-पास तिल हो तब व्यक्ति को धन समृद्धि की प्राप्ति होती है। और वह जीवन भर भाग्यशाली बना रहता है। 

पैर के अंगूठे पर तिल 
समुद्र शास्त्र के अनुसार पैर पर तिल होने के कई मायने हैं मसलन व्यक्ति घुमक्कड़ परिवत्ति का होगा, उसका पैर एक जगह नहीं टिकेगा और वह विदेश यात्रा करेगा। लेकिन यदि यही तिल अगर पैर के अंगूठे पर हो तो इसका मतलब है कि वह व्यक्ति समाज में प्रतिष्ठित व्यक्ति के रूप में अपनी पहचान बनाएगा और साथ ही संपन्न भी होगा। ऐसे व्यक्ति धनवान होने के बावजूद भी उदार दिल वाले होते हैं।

ज्योतिष में स्वभाव के बारे में ये भी बताया गया है, पढ़ें

होठों के तिल बढ़ाते हैं खूबसूरती, इनसे जान सकते हैं आप किसी का भी नेचर और फ्यूचर

समुद्र शास्त्र: सिर की बनावट से भी जान सकते हैं लोगों के नेचर और फ्यूचर के बारे में खास बातें

ये हैं कुंडली में बनने वाले 10 शुभ योग, जानिए इनमें जन्में लोगों का स्वभाव कैसा होता है

ज्योतिष में बताए गए हैं ये शुभ-अशुभ योग, जानिए इनमें जन्म लेने वाले व्यक्ति का स्वभाव कैसा होता है

Samudra Shastra: बुद्धिमान होती हैं सुनहरे बालों वाली लड़कियां, बालों से जानिए लड़कियों का नेचर

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios