भूलकर भी इन 4 तरह के लोगों के सामने पैसे और बिजनेस की बातें न करें, जानें वजह

| Nov 30 2022, 04:43 PM IST

भूलकर भी इन 4 तरह के लोगों के सामने पैसे और बिजनेस की बातें न करें, जानें वजह

सार

Chanakya Niti: हमारे देश में अनेक विद्वान हुए, आचार्य चाणक्य भी उनमें से एक थे। आचार्य चाणक्य ने अपने जीवन में कई ग्रंथों की रचना की, उनमें से नीति शास्त्र भी एक है। इस ग्रंथ को चाणक्य नीति भी कहा जाता है।
 

उज्जैन. आचार्य चाणक्य ने अपने ग्रंथों में पैसों और बिजनेस से जुड़ी भी कई नीतियों के बारे मे बताया है। इन नीतियों (Chanakya Niti) का हमेशा ध्यान रखना चाहिए, नहीं तो आप किसी मुसीबत में भी फंस सकते हैं। आचार्य चाणक्य के अनुसार, बिजनेस और पैसे से जुड़ी बातें हर किसी के सामने नहीं करनी चाहिए, इससे आपकी गुप्त बातें दूसरों को पता चल सकती है। आचार्य चाणक्य ने इनमें से कुछ लोगों के बारे में बताया भी है। आगे जानिए कौन-हैं वो लोग जिनके सामने बिजनेस और पैसों से जुड़ी बातें करने से बचना चाहिए…

लालची व्यक्ति
आचार्य चाणक्य के अनुसार, अगर हमारे आस-पास कोई लालची व्यक्ति हो तो उसके सामने भूलकर भी हमें पैसों और बिजनेस से जुड़ी बातें नहीं करनी चाहिए। ऐसे लोग धन के लालच में हमारे साथ धोखा कर सकते हैं या हमारी गुप्त बातें दुश्मनों को बता सकते हैं, जिसके कारण हमें जान और माल का नुकसान हो सकता है।

Subscribe to get breaking news alerts

बिजनेस में कॉम्पीटीटर
जो व्यक्ति व्यापार में आपका कॉम्पीटीटर यानी प्रतिस्पर्धी है, उसके सामने भी बिजनेस की बातें करने से बचना चाहिए। अगर हम बातों ही बातों में कोई गुप्त बातें उसे बता दें तो हो सकता है हमारा कॉम्पीटीटर उसका फायदा उठाकर हमें ही नुकसान पहुंचा दें। इसलिए आचार्य चाणक्य ने कहा है कि कॉम्पीटीटर यानी प्रतिस्पर्धी के सामने कभी भी बिजनेस से जुड़ी कोई बात न करें।

नासमझ व्यक्ति
कुछ लोग बहुत सीधे होते हैं या कहें कि उन्हें सही-गलत की समझ नहीं होती। ये लोग होते तो बहुत इनोसेंट हैं, लेकिन इनके सामने भी कभी पैसों या बिजनेस से जुड़ी बातें नहीं करना चाहिए। इसके पीछे कारण है कि ऐसे लोगों को कोई भी बहला-फुसलाकर या धमका कर आपकी गुप्त बातें बता लगा सकता है, जिसके कारण आपको नुकसान हो सकता है।

जलन करने वाला
हमारे आस-पास ऐसे अनेक लोग होते हैं जो हमारी तरक्की से जलते हैं। ऐसे लोग मुंह पर तो हमारी तारीफ करते हैं लेकिन मन ही मन हमें नुकसान पहुंचाने के बारे में सोचते रहते हैं। ऐसे लोगों के साथ भी कभी बिजनेस और पैसों से जुड़ी गुप्त बातें शेयर नहीं करनी चाहिए। क्योंकि मौका मिलते ही ऐसे लोग हमारा नुकसान करने से कतराते, जिसके कारण हमें व्यापार में नुकसान हो सकता है।


ये भी पढ़ें-

परंपरा: वो कौन-सी सब्जी है जिसे सिर्फ खाया ही नहीं जाता बल्कि उसकी बलि भी दी जाती है?


हर किचन में होते हैं ये 5 मसाले, कोई देता है धन लाभ तो कोई बचाता है बुरी नजर से

Mahabharata: इस योद्धा को सिर्फ 6 लोग मार सकते थे, बहुत ही दर्दनाक तरीके से हुई थी इसकी मृत्यु


Disclaimer : इस आर्टिकल में जो भी जानकारी दी गई है, वो ज्योतिषियों, पंचांग, धर्म ग्रंथों और मान्यताओं पर आधारित हैं। इन जानकारियों को आप तक पहुंचाने का हम सिर्फ एक माध्यम हैं। यूजर्स से निवेदन है कि वो इन जानकारियों को सिर्फ सूचना ही मानें। आर्टिकल पर भरोसा करके अगर आप कुछ उपाय या अन्य कोई कार्य करना चाहते हैं तो इसके लिए आप स्वतः जिम्मेदार होंगे। हम इसके लिए उत्तरदायी नहीं होंगे। 

 
Read more Articles on