Asianet News HindiAsianet News Hindi

चाहते हैं हैप्पी मैरिड लाइफ तो हर पत्नी को ध्यान रखनी चाहिए ये 3 बातें

वर्तमान समय में लव लाइफ में परेशानियां बढ़ती जा रही हैं। जिसके चलते तलाक के मामले भी बढ़ते जा रहे हैं। पति-पत्नी में विवाद के कई कारण हो सकते हैं जैसे दोनों एक दूसरे पर कम विश्वास करते हों या दोनों के बीच ठीक तरह से अंडरस्टैडिंग न हो आदि।

Married Life Tips by Draupadi Mahabharat Draupadi Satyabhama Happy Married Life Tips MMA
Author
Ujjain, First Published Aug 13, 2022, 8:13 AM IST

उज्जैन. अगर मैरिड लाइफ खुशहाल न हो तो इसका असर बिजनेस और नौकरी सभी पर पड़ता है। मैरिड लाइफ की सफलता के लिए हमारे धर्म ग्रंथों में भी कई बातें बताई गई हैं। महाभारत (Mahabharat)) के वनपर्व में द्रौपदी (Married Life Tips by Draupadi) ने श्रीकृष्ण की पत्नी सत्यभामा को बताया था कि कैसे वह अपने वैवाहिक जीवन को खुशहाल बनाए रखती हैं। इन बातों को अगर भी अपने जीवन में उतार लें तो आपकी मैरिड लाइफ की परेशानियां भी दूर हो सकती हैं… 

द्रौपदी ने क्या कहा सत्यभामा से-1
द्रौपदी ने सत्यभामा से कहा कि- “मैं कभी अपने पतियों को कटु वचन नहीं बोलती, असभ्यता से खड़ी नहीं होती, बुरी जगहों पर नहीं बैठती। मेरा मन पांडवों के अतिरिक्त और कहीं नहीं जाता।” 

लाइफ मैनेजमेंट
अक्सर देखने में आता है कि पति-पत्नी में विवाद का कारण एक-दूसरे से गुस्से में बात करना होता है। दोनों में से अगर एक भी उस समय संयम से काम लें तो विवाद को काफी हद तक टाला जा सकता है। ऊपर बताई गई बातें सिर्फ महिलाओं ही नहीं बल्कि पुरुषों पर भी लागू होती हैं। पति-पत्नी एक-दूसरे के साथ अगर समझदारी से काम लें विवादों को टाला जा सकता है। 

द्रौपदी ने क्या कहा सत्यभामा से-2
द्रौपदी ने सत्यभामा से यह भी कहा कि- “मैं घर को साफ रखती हूं, स्वादिष्ट भोजन बनाती हूं। सभी को समय पर भोजन कराती हूं। आलस्य से दूर रहती हूं और न कभी मेरी सास से वाद-विवाद करती हूं।”

लाइफ मैनेजमेंट
ऊपर से जो बातें द्रौपदी ने सत्यभामा को बताई, वर्तमान में यही सब बातें पारिवारिक जीवन को नष्ट कर रही हैं। सास से विवाद होना तो आम बात है ही। हालांकि इसके कोई एक व्यक्ति जिम्मेदार नहीं होता। सास और बहू दोनों को एक-दूसरे के कमियों को नजरअंदाज करते हुए आपस में प्रेम पूर्वक रहने की कोशिश करना चाहिए।

द्रौपदी ने क्या कहा सत्यभामा से-3
इसके बाद द्रौपदी ने ये भी कहा कि- “पति की बातों को गुप्त रखो। पति के प्रियजनों का खास ध्यान रखो। जो कोई भी पति से वैर रखते हों, ऐसे लोगों से दूर रहो। इस तरह पति का ध्यान रखने से वैवाहिक जीवन खुशहाल बना रहता है।”

लाइफ मैनेजमेंट
ऊपर बताई गई बातों का सार ये है कि पत्नी को पति की हर बात का खास ध्यान रखना चाहिए। और ये बात सिर्फ पत्नी पर ही लागू नहीं होती, पति को भी पत्नी की खुशी के बारे में सोचना चाहिए। तभी वैवाहिक जीवन का बैलेंस बना रहता है।
 

ये भी पढ़ें-

हिंदू धर्म की ये परंपराएं हैं बड़ी रिस्की, जरा-सी लापरवाही पर जा सकती है जान


पुरुष ध्यान दें...जब भी महिलाएं ये 7 काम करें तो उनकी ओर न देखें

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios