Asianet News HindiAsianet News Hindi

बिना चार्जिंग के चलती है यह तिपहिया कार, इलेक्ट्रिक कारों से तेज है स्पीड

Aptera Motors नाम के एक अमेरिकी स्टार्टअप ने सोलर एनर्जी (Solar Energy) से चलने वाली पहली तिपहिया कार को लॉन्च किया है। इसकी स्पीड इलेक्ट्रिक कारों से कहीं ज्यादा है।

Aptera Motors of us claims that sev does not need charging MJA
Author
California, First Published Dec 8, 2020, 9:00 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

ऑटो डेस्क। Aptera Motors नाम के एक अमेरिकी स्टार्टअप ने सोलर एनर्जी (Solar Energy) से चलने वाली पहली तिपहिया कार को लॉन्च किया है। इसकी स्पीड इलेक्ट्रिक कारों से कहीं ज्यादा है। Aptera में बैटरी की क्षमता 25.0 kWh से लेकर 100.0 kWh की है। इसे रोज चार्ज करने की जरूरत नहीं पड़ती। Aptera Motors ने कहा है कि फुल चार्ज होने पर यह तिपहिया कार 1,600 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है। यह किसी भी इलेक्ट्रिक वाहन की तुलना में बहुत ज्यादा है। टेस्ला (Tesla) की इलेक्ट्रिक कार भी स्पीड के मामले में इससे पीछे है।

क्या कहा स्टार्टअप के को-फाउंडर ने
इस स्टार्टअप के को-फाउंडर क्रिस एंथनी (Chris Anthony) ने कहा कि यह कार सोलर एनर्जी से चलती है। इस कार की चार्जिंग अपने बिल्ट इन सिस्टम से हमेशा मेंटेन रहती है। Aptera की इस कार में नेवर चार्ज टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। एक साल में यह कार सूरज की रोशनी से इतनी उर्जा जुटा सकती है कि 11,000 मील तक की दूरी पूरी कर सके। ऐसे में, यह कहा जा सकता है कि इस कार को बिना चार्जिंग के ही चलाया जा सकता है। 

बैटरी पावर और स्पीड
Aptera में बैटरी की क्षमता 25.0 kWh से लेकर 100.0 kWh की है। इस सोलर इलेक्ट्रिक व्हीकल (sEV) के सबसे हैवी मॉडल का वजन 997 किलोग्राम है। इस वाहन की ऊर्जा क्षमता 10 मील प्रति kWh है। बाजार में मौजूद किसी भी इलेक्ट्रिक कार की तुलना में यह ज्यादा है। 

खास ही है इसकी डिजाइन
Aptera की सोलर एनर्जी से चलने वाली इस कार को कुछ इस तरह तैयार किया गया है कि यह एयरप्लेन की तरह दिखती है। हालांकि, इसमें पंख जैसी कोई चीज नहीं लगी है। किसी भी इलेक्ट्रिक कार की तुलना में यह अच्छी-खासी रफ्तार वाली कार है। कंपनी का दावा है कियह 3.6 सेकंड में 0 से 60 मील प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है।

कलर ऑप्शन और कीमत
Aptera ने इस व्हीकल को 3 कलर ऑप्शन में उतारा है। यह ब्लैक (Noir), सिल्वर (Luna) और वाइट (Sol) कलर में एवेलेबल है। इस कार की कीमत 25,900 डॉलर (करीब 19.10 लाख रुपए) है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios