Asianet News HindiAsianet News Hindi

आजादी@75: सड़क सुधारीकरण की चल रही बड़ी मुहिम, ऐसे मनाया जा रहा आजादी का अमृत महोत्सव

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना निर्मित सड़कों से आवगमन की सुविधा के साथ-साथ गांवों के सर्वांगीण विकास के संबंध में जागरूकता के माध्यम से लोगों से चर्चा कर योजना के संबंध में लोगों को जानकारी दी जा रही है। 

Azaadi Ka Amrit Mahotsav being celebrated in Chhattisgarh with road development campaign
Author
Bhopal, First Published Oct 23, 2021, 4:00 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

ऑटो डेस्क। भारत सरकार द्वारा 75वां भारत के आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम पूरे देश में बड़े धूमधाम से मनाया जा रहा है। इसी कड़ी में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना जिला गरियाबंद द्वारा आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है, इसके साथ ही संधारण (retention period ) में शामिल सड़कों पर मरम्मत कार्य (maintenance work) साफ सफाई के साथ सुधार कार्य कराया जा रहा है। ग्रामीणों में भी इस कार्य को लेकर उत्साह दिख रहा है। छत्तीसगढ़ के विभिन्न जिलों में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत बनाई गई सड़कों के रखरखाव और आवागमन के लिए लिए मार्गों की उपयोगिता के संबंध में ग्रामीणों को जानकारी दी जा रही है। 

यह भी पढ़ें-इन 5 कारणों से अकेले रह जाते हैं आप, लंबी तलाश के बाद भी नहीं मिल पाता है आपको पार्टनर

लोगों का किया जा रहा जागरूक
छत्तीसगढ़ में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत निर्मित  विभिन्न सड़कों में अमृत महोत्सव का कार्यक्रम आयोजित कर सड़कों से आवगमन की सुविधा के साथ-साथ गांवों के सर्वांगीण विकास के संबंध में जागरूकता के माध्यम से लोगों से चर्चा कर योजना के संबंध में लोगों को जानकारी दी जा रही है। इस कार्य को छत्तीसगढ़ के विभिन्न जिलों में जोर-शोर से किया जा रहा है। वहीं बारिश का मौसम बीतने के बाद ग्रामीण इलाकों में सड़कों का निर्माण के अलावा रखरखाव के काम में तेजी आई है।

यह भी पढ़ें-Winter special dish: ठंड में रामबाण होता है ये छोटा सा बाजरा, बस इन 5 तरह से डाइट में करें शामिल

30 अक्टूबर तक मनाया जाएग अमृत महोत्सव 
 प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना जिला इकाई गरियाबंद कार्यालय प्रमुख  प्रदीप कुमार वर्मा द्वारा बताया गया कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना अंतर्गत जिला गरियाबंद में नियमित संधारण अंतर्गत 20 पैकेज में कुल 30 सड़क हैं जिनमें से 15 अक्टूबर से 30 अक्टूबर तक अमृत महोत्सव मनाए जाने हेतु उच्च कार्यालय से निर्देश प्राप्त हुए हैं। केंद्र के निर्देशानुसार हर जिले में इस तरह  के कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। 

यह भी पढ़ें-बेसन और दलिया समेत इन 5 फूड्स का करते हैं सेवन तो कम हो जाएगा हार्ट अटैक का खतरा, डाइट में करें शामिल
 
अधिकारियों में दिख रहा उत्साह
गरियाबंद जिला अंतर्गत 05 ब्लॉक है जिसमें प्रत्येक ब्लॉक में उपअभियंता, सहायक अभियंता एवं कार्यालयीन स्टॉफ द्वारा अमृत महोत्सव मनाये जाने हेतु प्रस्तावित सड़कों में विशेष रूप से संधारण कार्य किया जा रहा है। साथ ही ग्राम जन प्रतिनिधि आम नागरिकों, स्कूल के बच्चों को आजादी का अमृत महोत्सव पर प्रकाश डालते हुए सड़कों के निर्माण से जीवन को मुख्यधारा में जोड़े जाने से गांवों का विकास, लोगों की जीवनशैली में आए बदलाव पर चर्चा कर किया जाता है। अमृत महोत्सव के माध्यम से लोगों को रखरखाव योजना के कारण बताते हुए उपयोगिता की जानकारी दिया जा रहा है।

हर राज्य में आयोजित किए जा रहे विभिन्न कार्यक्रम
देश की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ पर 75 सप्ताह पूर्व आजादी का अमृत महोत्सव शुरू किया गया था। हर राज्य  अपने-अपने स्तर पर इस कार्यक्रम को कर रहा है। वहीं केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं में विशेष कार्यों के जरिए आजादी की 75 वीं वर्षगांठ को  सेलीब्रेट किया जा रहा है। बता दें कि 15 अगस्त, 2022 को देश की आजादी के 75 वर्ष पूरे होने जा रहे हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए 75वीं वर्षगांठ से एक साल पहले यानी 15 अगस्त 2021 से इन कार्यक्रमों को शुरुआत की गई है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios