Asianet News HindiAsianet News Hindi

BSA Motorcycles ने आधी सदी के बाद की दमदार वापसी, महिंद्रा ग्रुप के Classic Legends ने दुनिया में जमाई धाक

महिंद्रा ग्रुप के क्लासिक लीजेंड्स ने BSA Motorcycles के अधिकार खरीदे हैं। इसके बाद इस विंटेज बाइक को फिर से सड़कों पर उतारा गया है। बीएसए गोल्ड स्टार के 2022 मॉडल में बहुत ज्यादा बदलाव नहीं किए गए हैं। इसका लुक एक हद तक पहले जैसा ही है। इसमें  नए फीचर जरुर जोड़े गए हैं।

BSA Motorcycles makes a strong comeback Mahindra Group Classic Legends  Royal Enfield 650 BSA Gold Star auto news rps
Author
Bhopal, First Published Dec 3, 2021, 6:20 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

ऑटो डेस्क, BSA Motorcycles Launch : प्रतिष्ठित ब्रिटिश कंपनी BSA मोटरसाइकिल की वापसी हो गई है। महिंद्रा ग्रुप के क्लासिक लीजेंड्स ने बीएसए मोटरसाइकिल की राह आसान बनाई है। Classic Legends ने इस मोटरसाइकिल ब्रांड को पुर्नजीवन दिया है। BSA गोल्ड स्टार का नाम 50 और 60 के दशक में सम्मान से लिया जाता था। 1938 और 1963 के बीच BSA  कंपनी की Motorcycles का दबदबा था। उस समय इसके 350 cc और 500 cc के बीच कई वेरिएंट मिलते थे। 

महिंद्रा ग्रुप के क्लासिक लीजेंड्स ने दिया नया जीवन
महिंद्रा ग्रुप के क्लासिक लीजेंड्स ने BSA Motorcycles के अधिकार खरीदे हैं। इसके बाद इस विंटेज बाइक को फिर से सड़कों पर उतारा गया है। बीएसए गोल्ड स्टार के 2022 मॉडल में बहुत ज्यादा बदलाव नहीं किए गए हैं। इसका लुक एक हद तक पहले जैसा ही है। इसमें  नए फीचर जरुर जोड़े गए हैं। इसमें 650 सीसी सिंगल-सिलेंडर डीओएचसी इंजन के दिए जाने की संभावना जताई गई है।

 बर्मिंघम में किया जा रहा प्रोडक्शन
न्यू BSA Motorcycles को यूके में ही डिजाइन किया गया है, इसका प्रोडक्शन भी बर्मिंघम (Birmingham) में किया जा रहा है। क्लासिक लीजेंड्स प्राइवेट लिमिटेड के co-founder अनुपम थरेजा ने इस संबंध में बताया है कि नई बीएसए मोटरसाइकिल को यूके में बनाया गया है। अनुपम ने कहा, 'हम BSA Motorcycles के ग्राफिक्स, साइज और कलर पर गहन मंथन करते थे। यह दिन और रात में कैसे दिखते हैं। इसके बाद जो परिणाम निकला है वह बिल्कुल आश्चर्यजनक, सुंदर कलाकृति है।'

 यूके सरकार ने दी बड़ी मदद
क्लासिक लीजेंड्स ने बीएसए गोल्ड स्टार मोटरसाइकिल को बर्मिंघम में ही बनाने की योजना बनाई गई है, जो कि इस ब्रांड का अपना पहला घर है। कंपनी ने एक नई पहल की शुरुआत करते हुए, गोल्ड स्टार मोटरसाइकिल बनाने के लिए कोवेंट्री में एक तकनीकी केंद्र शुरु किया है, जिसमें ब्रांड यहां इलेक्ट्रिक बाइक्स बनाने पर भी काम कर रहा है। कंपनी प्रदूषण रहित मोटरसाइकिलों को बनाने का प्लान बना रही है, जिसे प्रमोट करते हुए यूके सरकार ने कंपनी को 4.6 मिलियन पाउंड की सहायता दी है। 

भारत में टेस्टिंग के दौरान स्पॉट हुई मोटरसाइकिल्स
बाइक सेगमेंट में दबदबा बनाने के लिए महिंद्रा दमदार मोटरसाइकिल्स की एक रेंज लेकर आ रही है, इसमें पुरानी क्लासिक स्टाइल के मौजूदा समय के तमाम आधुनिक फीचर्स दिए जाएंगे। बता दें कि महाराष्ट्र के पुणे शहर में कंपनी की एक अपकमिंग मोटरसाइकिल को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया था। बाइक की डिजाइन के बारे में खुलासा नहीं हो पाया था, दरअसल इस बाइक को टेस्टिंग के दौरान पूरी तरह ढ़क कर रखा गया था। ऐसा कहा जा रही है कि ये BSA Motorcycles का इंडियन वेरिएंट हो सकता  है। 

बड़ा इंजन देगा हैवी लुक 
इसके इंजन के साथ कुछ दूसरी पार्ट्स की जानकारी जरुर  सामने आई है। इस बाइक में एक बड़ा सिलिंडर इंजन दिया गया है। इसके फ्रंट में दोनों तरफ ABS के साथ डिस्क ब्रेक दिए गए हैं। इसके व्हील में स्पोक दिए गए हैं। बाइक के फ्रंट में टेलिस्कोपिक फोर्क भी दिया गया है।

साल 2016 में महिंद्रा ने खरीदे अधिकार
साल 1861 में बर्मिंघम के स्मॉल हीथ में BSA मोटरसाइकिल की लॉन्चिंग की गई थी। वहीं BSA ने अपनी पहली मोटकसाइकिल बनाने का काम 1910 में शुरू किया था । इस कपनी ने साल 1960 तक पूरी दुनिया में धाक जमा ली थी। हालांकि इसके बाद ये मार्केट में कंपीट नहीं कर पाई और साल 1972 में कंपनी ने प्रोडक्शन बंद कर दिया था।  साल 2016 में महिंद्रा ने Jawa और BSA के कंट्रोलिंग स्टेक खरीदे और कंपनी को फिर से स्टेंड करने का फैसला लिया।   
ये भी पढ़ें-
Traffic rules तोड़ने के खिलाफ तकरीबन 8 करोड़ वाहन चालकों पर कार्रवाई, Accident की संख्या में आई
इस बेहद खूबसूरत Island पर बिताएं 7 दिन और 6 रातें, खर्च मात्र 20,740 रुपए
बस 36 हजार रुपये में खरीद सकते हैं Bounce Infinity इलेक्ट्रिक स्कूटर! किराए पर ले सकते हैं बैटरी
Electric Cycle का बढ़ रहा क्रेज, 100 किमी का Mileage और 25 किमी प्रति घंटे की Top speed देती है ये साइकिल

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios