Asianet News HindiAsianet News Hindi

Indian Railway News : ट्रेन टिकटों का कम होगा किराया ! बुक हो चुकी टिकटों पर नहीं होगा Refund

Railway के इस फैसले से 1700 से अधिक ट्रेनें, नियमित ट्रेनों की तरह फिर से पटरी पर दौंड़ेंगी। special trains का किराया 30 फीसदी तक बढ़ाया गया था, जो वापस लिया जा सकता है। ट्रेनों में किराया, कम्बल, कंसेशन और पैंट्री की सुविधा बहाल नहीं होगी। ट्रेनों में COVID-19 से नियमों का पालन करना आवश्यक होगा।

Indian Railway News The fare for train tickets will be reduced  no refund on booked tickets  Ministry of Railways, auto news rps
Author
Bhopal, First Published Nov 13, 2021, 9:04 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

ऑटो डेस्क, Indian Railway News। भारतीय रेलवे में यात्रियों को बड़ी राहत दी है। रेल मंत्रालय (Ministry of Railways) ने ट्रेन टिकटों को COVID-19 से पहले वाले मूल्य पर बेचने का फैसला किया है। बीते डेढ़ साल से अधिक समय से रेलवे कोविड- 19 परिस्थितियों को देखते हुए नियमित ट्रेनों को भी बतौर स्पेशल ट्रेन के तौर पर चला रहा था। लेकिन अब इन ट्रेनों का नंबर और किराया पहले की तरह होगा। बता दें कि अभी स्पेशल के रूप में चलाई जा रही ट्रेनों में पहले से करीब 30 फीसदी अधिक किराया वसूला जा रहा है।

1700 से अधिक ट्रेनों के पुराने नंबह होंगे बहाल
रेल मंत्रालय ने इस संबंध में सर्कुलर जारी करके कहा है कि हमने इस बारे में निर्देश जारी कर दिए हैं, आगामी कुछ दिनों में पहले वाली स्थिति लागू कर दी जाएगी। रेलवे के इस फैसले से 1700 से अधिक ट्रेनें, नियमित ट्रेनों की तरह फिर से पटरी पर दौंड़ेंगी। हालांकि सभी ट्रेनों में कोविड19 से नियमों का पालन करना आवश्यक होगा। 

बुक हो चुकी टिकटों पर नहीं होगा रिफंड
सर्कुलर में इस बात को भी स्पष्ट किया गया है कि पहले से बुक हो चुकीं टिकटों पर रेलवे की ओर से न ही कोई अतिरिक्त किराया वसूल किया जाएगा और न ही कोई रिफंड किया जाएगा। रेलवे का यह भी कहना है कि भले ही स्पेशल किराया खत्म किया जा रहा है, लेकिन ट्रेनों का किराया कोरोनाकाल की पूर्व की स्थितियों के स्तर  पर ही होगा। ट्रेनों में किराया, कम्बल, कंसेशन और पैंट्री की सुविधा बहाल नहीं होगी।

युद्धकाल में  भी नहीं थमे ते ट्रेनों के पहिए
कोविड19 को देखते हुए भारत में 25 मार्च 2020 से ट्रेनों की सेवाओं पर विराम लगाया गया था। 166 सालों में ऐसा पहली बार ऐसा हुआ, जब रेलों का संचालन रोका गया था। युद्ध कालमें भी ट्रेनों के पहिए नहीं थमे थे। हालांकि कोरोनाकाल में मालगाड़ियों का संचालन जारी था।  वहीं मई 2020 से पहले श्रमिक स्पेशल ट्रेनों और बाद में स्पेशल ट्रेनों का संचालन शुरु किया गया था।  अब एक बार फिर स्पेशल ट्रेनों को रेगुलर ट्रेनों के नंबर के जरिए चलाया जाएगा। 
ये भी पढ़ें-
E-Amrit Web Portal : Electric Vehicle पर मिलेगी बड़ी Subsidy ! केंद्र सरकार के इस Portal पर मिलेगी
क्या आपने देखी है Toyota की Avanza 7-सीटर MPV, शानदार फीचर्स और धाकड़ लुक के दीवाने हुए लोग
Two wheelerमें भी आएगा Airbag, देखें कैसे बचाता है Driver और Rider की जान, जींस में एयरबैग का हो चुका
इस बड़ी कंपनी ने लॉन्च किया सबसे सस्ता Electric Scooter ! बुक करने के साथ मिल जाएगा Discount Offer

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios