Asianet News HindiAsianet News Hindi

Indian Railways : जल्दबाजी में नहीं ले पाएं हैं ट्रेन का टिकट तो रहें Tension free, TTE को बताएं ये नियम

आप जिस ट्रेन में हैं, उसकी टिकट आपके पास नहीं है तो आप मौके पर ही टिकट बनवा सकते हैं। बेटिकट passengers के लिए Railwayका ये नियम बड़ा मददगार है। टिकट ना होने की स्थिति में  टीटीई आपसे 250 रुपये penalty charge वसूलेगा।

Indian Railways Dont panic if you havent taken train ticket this rule will help TTE IRCTC auto news rps
Author
Bhopal, First Published Nov 28, 2021, 4:23 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

ऑटो डेस्क, Indian Railways : रेलवे खुद को लगातार अपडेट कर रहा है। ट्रेनें पहले के मुकाबले अब समय से चलने लगी हैं। वहीं कितना भी टाइम मिलाओ कभी ना कभी तो टिकट लेने के चक्कर में ट्रेन चूक ही जाती हैं। IRCTC का ऐप भी गंतव्य से छूट चुकी ट्रेनों की सीट रिजर्व नहीं करता है, ऐसे में हमें बड़ा पछतावा होता है। हालांकि इस समस्या से निपटा जा सकता है।  दरअसल रेलवे ने कई नियमों में बदलाव किया है। पहले यात्रियों को सफर के दौरान टिकट ना होने पर शर्मिंदगी उठानी पड़ती थी, लेकिन अब स्थितियां बदल गई हैं। आप जिस ट्रेन में हैं, उसकी टिकट आपके पास नहीं है तो आप मौके पर ही टिकट बनवा सकते हैं। बेटिकट यात्रियों के लिए रेलवे का ये नियम बड़ा मददगार है।

 TTE से बनवा सकते हैं टिकट
कोरोनाकाल के बाद रेलवे ने कई बड़े बदलाव किए हैं। अब जनरल टिकट तो खत्म ही कर दी गई है। अब आपको हर कोच में आरक्षण मिलता है। हालांकि आपके पास रिजर्वेशन नहीं है तो अब आप सिर्फ प्लेटफॉर्म टिकट लेकर ट्रेन में सवार हो सकते हैं । इसके पश्चात  आपको ट्रेन में टिकट चेकर यानि TTE से मिलना होगा। टीटीई को सभी परिस्थितियां बताकर आप उससे अपने डेस्टीनेशन का टिकट बनवा सकते हैं। 
 

 पेनाल्टी चार्ज चुकाना होगा
हालांकि इस बात को ध्यान में रखें कि ट्रेन में सीट उपलब्ध ना होने पर टीटीई आपको अगले स्टेशन पर उतरने के लिए कह सकता है। वहीं यदि ट्रेन में बैठने के लिए भी सीट उपलब्ध हो जाती है तो आपको यात्रा करने से नहीं रोका जाएगा। टिकट ना होने की स्थिति में  टीटीई आपसे 250 रुपये पेनाल्टी चार्ज वसूलेगा। इसके बाद प्लेटफॉर्म टिकट के आधार पर आपका ट्रेन में चढ़ने का स्टेशन तय किया जाएगा। आपको जिस स्टेशन तक पहुंचना है, उसका निर्धारित किराया आपसे वसूला जाएगा। 
ये भी पढ़ें-
Petrol-Diesel Price in India : कच्चे तेल की कीमतों में बड़ी गिरावट, सरकारी कंपनियां पुराने रेट पर अड़ी
Winter में आपकी गाड़ी भी Start होने में करती है नखरे, नोट करे लें ये Tips, वाहन और आप दोनों रहेंगे
TVS ने Apache RTR पर दिया जोरदार ऑफर, 319 की EMI पर ले जाएं घर, देखें इसके शानदार फीचर्स
देश की सबसे किफायती 7 सीटर कार,कीमत 5.5 लाख रुपये, कंपनी दे रही 60 हजार का डिस्काउंट
Skoda की इस अपकमिंग एसयूवी की क्यों हो रही इतनी चर्चा, देखें दमदार इंजन और इसके फीचर्स

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios