Asianet News HindiAsianet News Hindi

IOCL, Petrol-Diesel Price : Punjab में पेट्रोल के दामों में बड़ी कमी, लद्दाख में डीजल बिक रहा सबसे सस्ता

विधानसभा चुनाव की दहलीज पर खड़े पंजाब में पेट्रोल की कीमत में सबसे अधिक 16.02 रुपये प्रति लीटर की कटौती हुई है। पंजाब में पेट्रोल पर वैट में 11.27 रुपये प्रति लीटर की कमी की गई है, इसके बाद केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में  एक्साइज ड्यूटी और वैट मिलाकर 13.43 रुपये प्रति लीटर और कर्नाटक में 13.35 रुपये की कमी आई है।

IOCL Petrol-Diesel Price Today 14 Nov 2021 The biggest reduction in petrol prices in Punjab,  cheapest diesel being sold in Ladakh
Author
Bhopal, First Published Nov 14, 2021, 2:39 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

ऑटो डेस्क,Petrol-Diesel Price, 14 Nov 2021। कांग्रेस शासित पंजाब (Punjab) में स्थानीय बिक्री कर या वैट ( local sales tax or VAT) में कटौती के बाद देश में पेट्रोल की कीमत में सबसे बड़ी कमी देखी है, वहीं केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख (Ladakh में बिक्री कर कम करने के बाद डीजल दरों में सबसे बड़ी कमी देखी गई है। पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क में 5 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 10 रुपये प्रति लीटर की कमी के केंद्र सरकार के फैसले के बाद, 25 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों ने  लोगों को  राहत देने के लिए वैट में कटौती की है। 

पंजाब में सबसे सस्ता हुआ पेट्रोल

केंद्र सरकार के एक्साइज ड्यूटी घटाने के बाद कांग्रेस शासित राज्य पंजाब में पेट्रोल की कीमत में 16.02 रुपये प्रति लीटर और डीजल में 19.61 रुपये प्रति लीटर की कमी आई है। 
विधानसभा चुनाव की दहलीज पर खड़े पंजाब में पेट्रोल की कीमत में सबसे अधिक 16.02 रुपये प्रति लीटर की कटौती हुई है। पंजाब में पेट्रोल पर वैट में 11.27 रुपये प्रति लीटर की कमी की गई है, इसके बाद केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में  एक्साइज ड्यूटी और वैट मिलाकर 13.43 रुपये प्रति लीटर और कर्नाटक में 13.35 रुपये की कमी आई है।

लद्दाख में डीजल के रेट में बड़ी कमी

डीजल के रेट में  सबसे ज्यादा कमी लद्दाख में हुई है, जहां एक्साइज ड्यूटी में 10 रुपये प्रति लीटर कम किए गए हैं। वहीं वैट में कटौती के कारण डीजल की दरों में और 9.52 रुपये प्रति लीटर की कमी आई है। पंजाब ने डीजल पर मूल्य वर्धित कर (वैट) में 6.77 रुपये प्रति लीटर की कटौती की है। कर्नाटक ने वैट में 9.30 रुपये की कटौती की है, इसके बाद पुडुचेरी में 9.02 रुपये की कटौती की है।

गुजरात में वैट में 6.82 रुपये प्रति लीटर की कटौती

पंजाब में पेट्रोल पर वैट में 11.27 रुपये प्रति लीटर की कमी की गई है, जबकि उत्तर प्रदेश में, जहां राज्य में नई सरकार का चुनाव करने के लिए अगले साल की शुरुआत में मतदान होगा, यह कमी 6.96 रुपये है। गुजरात में वैट में 6.82 रुपये प्रति लीटर की कमी देखी गई है, जबकि ओडिशा ने बिक्री कर में 4.55 रुपये और बिहार में 3.21 रुपये की कटौती की है।

आज 14 नवंबर को स्थिर रहीं पेट्रोल-डीजल की कीमतें

विदेशी बाजारों में कच्चे तेल की कीमत में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है। उसके बाद भी ब्रेंट और डब्ल्यूटीआई के दाम 80 डॉलर प्रति बैरल के आसपास पर बने हुए हैं। जिसकी वजह से भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमत में किसी तरह का बदलाव देखने को नहीं मिल रहा है। देश में आज (14 नवंबर 2021) भी पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) की कीमतें स्थिर हैं। जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में ऑयल कंपनियों की ओर से पेट्रोल और डीजल की कीमत में कटौती देखने को मिल सकती है। कारण है कच्चे तेल के सस्ता होने से लोगों को राहत मिल सकती है।

पेट्रोल की कीमतों में स्थिरता जारी
आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार देश के चारों महानगरों में पेट्रोल की कीमत में किसी तरह का बदलाव देखने को नहीं मिला है। इसका मतलब है कि देश की राजधानी दिल्ली के अलावा बाकी महानगरों में पेट्रोल के दाम 13 नवंबर वाले ही लागू रहेंगे। आपको बता दें कि देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 103.97 रुपए, कोलकाता में 104.67 रुपए, मुंबई में 109.98 रुपए और चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 101.40 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। यह लगातार 11 वां दिन है जब पेट्रोल की कीमत में स्थिरता आई है।

 बीजेपी शासित राज्यों ने घटाया VAT
पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी घटने के बाद राज्यों नें स्थानीय वैट कम किया है। मध्यप्रदेश, गोवा, गुजरात, दादरा एवं नागर हवेली,कर्नाटक, पुडुचेरी, मिजोरम, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, नगालैंड, त्रिपुरा, असम, सिक्किम, बिहार, दमन एवं दीव, चंडीगढ़, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश एवं लद्दाख शामिल हैं।

इन राज्यों ने नहीं घटाया VAT
देश में कांग्रेस शासन वाले कुछ राज्यों ने वैट कम नहीं किया है। पंजाब के इन राज्यों ने पेट्रोल और डीजल पर वैट कम नहीं किया है। महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल और दिल्ली जैसे गैर-भाजपा शासित राज्यों ने VAT में अभी कटौती नहीं की है। बता दें कि केंद्र सरकार ने दिवाली से एक दिन पहले पेट्रोल में 5 रुपये जबकि डीजल पर 10 रुपये एक्साइज ड्यूटी घटाई थी। 
आज आपके शहर में कितना है पेट्रोल-डीजल का दाम
पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए देख सकते हैं।  इंडियन ऑयल की वेबसाइट हर दिन ईधन तेल के रेट अपडेट करती है। इसके लिए आपको RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर मैसेज  करना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग होता है, अपने शहर का कोड देखने के लिए आपको आईओसीएल की वेबसाइट पर क्लिक करना होगा। 

हर दिन सुबह 6 बजे तय होती हैं कीमतें
 अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमत के आधार पर हर दिनपे ट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज़ाना पेट्रोल और डीजल के रेट तय करती हैं। इंडियन ऑयल , भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम हर दिन सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल के रेट बदलती हैं।

ये भी पढ़ें-
Mahindra XUV700 की शुरू हुई डिलीवरी, सबसे पहले इस शख्स को सौंपी Javelin Edition की चाबी
कभी नहीं होगा गाड़ी का टायर पंक्चर, बस इन बातों का रखें ध्यान, ऐसे बढ़ाएं वाहन के पहियों की उम्र
18 साल के हो गए हों तो बस इतने खर्च में घर बैठे बनवाएं लायसेंस, देखें पूरी प्रोसेस

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios