Asianet News Hindi

बिहार चुनावः 71 सीटों पर पहले चरण में 54.1 प्रतिशत मतदान, सभी दलों ने इतनी सीट जीतने का किया है दावा

बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण में शाम छह बजे तक 54.1 प्रतिशत मतदान हुआ। अगले दो चरण के चुनाव 3 और 7 नवंबर को होने हैं, जबकि वोटों की गिनती 10 नवंबर को होगी।

Bihar elections: 54.1 percent polling in first phase on 71 seats, all parties claimed to win so many seats asa
Author
Bihar, First Published Oct 29, 2020, 9:08 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

पटना (Bihar) ।  बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Election 2020) के प्रथम चरण में 71 सीटों पर छिटपुट घटनाओं के बीच चुनाव संपन्न हो गया। अब दूसरे चरण के लिए वोटिंग 3 नवंबर को 94 सीटों पर होगी, जिसकी तैयारियों में सभी दल जुटे हुए हैं। वहीं, पहले चरण में हुई वोटिंग को लेकर सभी दलों में उत्साह है। वे अपनी गणित सेट करके यहां तक बता रहे हैं कि पहले फेज में उन्हें कितनी सीट मिल रही है। आइये जानते हैं किसने कितनी सीट जीतने का दावा किया है।

54. फीसद हुआ है मतदान
बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण में शाम छह बजे तक 54.1 प्रतिशत मतदान हुआ। अगले दो चरण के चुनाव 3 और 7 नवंबर को होने हैं, जबकि वोटों की गिनती 10 नवंबर को होगी।

(फाइल फोटो राहुल गांधी और तेजस्वी यादव)

55 सीट जीतेगी महागठबंधन
मतदान के बाद महागठबंधन (Mahagathbandhan) ने बड़ा दावा कर दिया है। संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में महागठबंधन के नेता व आरजेडी के राष्ट्रीय प्रवक्ता मनोज झा और कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने दावा किया कि पहले चरण में 71 में 55 सीटों पर महागठबंधन की जीत हो रही है। 

जीतन राम मांझी ने किया दावा
बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने कहा कि पहले चरण की इन 71 सीटों में से 50 सीटें आराम से एनडीए के खाते में जाएंगी। बता दें कि यह दावा उन्होंने गया में अपने मतदान के ठीक बाद ही मीडिया से किया था।

एनडीए की बनेगी सरकार 
केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने भी कहा है कि प्रथम चरण के मतदान का उत्साह, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम में उमड़ी भीड़, नीतीश कुमार के लिए प्रधानमंत्री का घोषित करना कि नीतीश जी ही दोबारा मुख्यमंत्री बनेंगे। यह एनडीए की चट्टानी एकता दिखाता है। एनडीए निर्णायक बहुमत की ओर बढ़ रही है। 

पप्पू यादव ने किया ये दावा
जन अधिकार पार्टी (के संरक्षक और पूर्व सांसद पप्पू यादव ने भी पहले चरण के मतदान के बाद जीत का दावा किया है। कहा कि युवाओं ने बिहार में परिवर्तन के लिए कैंचीं (उनके पार्टी का चुनाव चिन्ह्) को चुना है। पूर्व सांसद ने कहा इस बार भाजपा और जदयू की विदाई होगी। इस बार भाजपा को 50 से अधिक सीटें नहीं मिलेगी।

यह भी पढ़ें

-बिहार में पहले चरण का मतदान खत्म, नहीं दिखा कोरोना का खौफ, जानिए कहां पड़े कितने फीसद वोट

-बिहार में कोरोना के बीच ऐसे हुआ पहले फेस का चुनाव, देखिए तस्वीरें...

-वोट डालने के बाद बुजुर्ग वोटर की निकली जान,पहले फेस के चुनाव में ऐसे हुई चार लोगों की मौत

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios