Asianet News HindiAsianet News Hindi

बिहार में भी बनेगा Purvanchal Expressway जैसा हाइवे, पटना-कोलकाता तक की राह होगी आसान, जानें क्या है प्लान

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे की तरह अब बिहार (Bihar) में भी एक्सप्रेस-वे बनाया जाएगा। पटना से कोलकाता तक बनने वाला यह एक्सप्रेस-वे बिहार का पहला एक्सप्रेस-वे होगा। इसके बनने से 550 किलोमीटर का सफर आसान हो जाएगा। उत्तर-प्रदेश में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे बनने के बाद से ही लगातार इस तरह के एक्सप्रेस-वे की मांग की जा रही थी।

bihar Purvanchal Expressway, patna-kolkata expressway to be built road construction minister nitin nabin announced stb
Author
Patna, First Published Nov 18, 2021, 4:30 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

पटना : यूपी के पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे (Purvanchal Expressway) की तरह अब बिहार (Bihar) में भी एक्सप्रेस-वे बनाया जाएगा। पटना (patna)से कोलकाता (Kolkata) के बीच बनने वाला यह एक्सप्रेस-वे बिहार का पहला एक्सप्रेस-वे होगा। इसके बनने से 550 किलोमीटर का सफर आसान हो जाएगा। नीतीश सरकार ने इसका ऐलान किया है। पथ निर्माण मंत्री नितिन नबीन (Nitin Nabin) ने गुरुवार को सहयोग कार्यक्रम के बाद भाजपा के प्रदेश मुख्यालय में इसकी जानकारी दी। बता दें कि उत्तर-प्रदेश (uttar pradesh) में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे बनने के बाद से ही लगातार इस तरह के एक्सप्रेस-वे की मांग की जा रही थी।

क्या है सरकार का प्लान?
मंत्री नितिन नबीन ने बताया कि भारत माला फेज-2 में बिहार की जिन सड़कों को शामिल किया गया है, उसमें एक्सप्रेस-वे भी है। यह पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे जैसा होगा। उन्होंने कहा कि पटना में बन रहा रिंग रोड का काम भारतमाला के फेज-1 के तहत चल रहा है। काम पूरा होने पर पूर्वाचल एक्सप्रेस-वे के जैसी सड़कें पटना में भी दिखेंगी। बिहार में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की सरकार ने 15 साल के कार्यकाल में सड़कों का कायाकल्प किया है। राज्य के हर गांव से 40 किलोमीटर की दूरी पर फोर लेन सड़क हो, इस पर काम चल रहा है। ये एक्सप्रेस-वे पटना से कोलकाता के बीच बनाया जाएगा।

कहां-कहां से गुजरेगा एक्सप्रेस-वे
भारतमाला-2 के तहत पटना-कोलकाता एक्सप्रेस के तहत सड़क बिहार शरीफ के बाद पूरी तरह से नई होगी। पटना से कोलकाता एक्सप्रेस वे बिहार की पहली सड़क होगी जो एक्सेस रिस्ट्रिक्टेड होगी। बीच में कोई वाहन इस रोड पर नहीं दिखेगा। यह पटना-बख्तियारपुर फोर लेन होते हुए बख्तियारपुर-रजौली से निकलेगा। नालंदा (Nalanda) से इसका एलायनमेंट अलग हो जाएगा। जिस रास्ते से यह रोड आगे बढ़ेगा उस पर अभी कोई सड़क नहीं है। खास बात यह भी है कि शेखपुरा, सिकंदरा, चकाई, मधेपुर, मधुपुर, दुर्गापुर और पानागढ़ होते हुए यह सड़क दालकुनी से आगे बढ़ेगी।

विपक्ष कर रहा था मांग
दरअसल, यूपी में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन तो हुआ बिहार में भी इसी तरह के एक्सप्रेस-वे की मांग उठने लगी। लोक जनशक्ति पार्टी के अध्यक्ष चिराग पासवान (Chirag Paswan) ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) पर हमला बोलते हुए कहा कि बिहार में इस तरह के निर्माण के लिए नीतीश कुमार को और कितने कार्यकाल चाहिए? इसके बाद बिहार सरकार के पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन पटना से कोलकाता के बीच एक्सप्रेस वे के निर्माण का ऐलान कर दिया।

इसे भी पढ़ें-हफ्ते में 48 घंटे काम, बाकी आराम, ओवर टाइम के लिए देनी होगी डबल सैलरी, जानिए क्या है बिहार सरकार का नया आदेश..

इसे भी पढ़ें-Bihar में भी जिन्ना की एंट्री, JDU MLC खालिद ने Jinnah को महान स्वतंत्रता सेनानी कहा, BJP बोली- पाकिस्तान जाओ

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios