Asianet News Hindi

तब्लीगी मरकज से लौटे एक जमाती से 52 लोगों में फैला कोरोना, इसमें बच्चे, बुजुर्ग, महिलाएं भी शामिल

कोरोना से लिहाज से बिहार के वुहान बने मुंगेर में कोरोना के संक्रमण की दो चेन मिली है। पहली चेन कतर से लौटे युवक से बनी थी। दूसरी चेन नालंदा के मरकज से लौटे एक बुर्जुग से बनी। कतर वाली चेन काफी पहले समाप्त हो गई। लेकिन जमाती चेन अब भी जारी है। इस चेन से अबतक 52 लोग संक्रमित हो चुके हैं।

corona virus spread in 52 persons from a jamati in jamalpur bihar pra
Author
Munger, First Published Apr 25, 2020, 3:48 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

मुंगेर। कोरोना के 62 मरीज मिलने के बाद से मुंगेर को बिहार का वुहान कहा जा रहा है। यहां शुक्रवार को रिकॉर्ड एक दिन में कोरोना के 31 नए मरीज मिले। इन 31 से 30 मरीज जमालपुर के सदर बाजार इलाके के हैं। इससे पहले इसी इलाके से 23 और मरीज मिल चुके थे। ये सभी मरीज कोरोना संक्रमण की एक चेन से संक्रमित हुए है। 15 अप्रैल को कोरोना पॉजिटिव मिले 60 वर्षीय जमाती से बनी कोरोना की चेन से अबतक 53 लोग संक्रमित हो चुके हैं। इन 53 मरीजों में बड़ी संख्या में महिलाएं व बुजुर्ग व बच्चे हैं। स्थानीय लोगों के अनुसार अभी इस संक्रमण से और मरीज मिलने की संभावना है। 

वार्ड प्रतिनिधि के संपर्क से बढ़ रहे मरीज
बता दें कि 14 अप्रैल तक जिले में कोरोना के मरीजों की कुल संख्या 7 थी। ये सभी चुरम्बा के कतर रिटर्न युवक के संपर्क से संक्रमित थे। 15 अप्रैल को सदर बाजार निवासी 60 वर्षीय बुजुर्ग में कोरोना की पुष्टि हुई। इसके अगले ही दिन 16 अप्रैल को जमाती के परिवार के 8 सदस्यों के साथ-साथ 40 वर्षीय एक पड़ोसी कोरोना की जद में आए। इसके बाद 19 अप्रैल को कोरोना के तीन अन्य मरीजों की पहचान हुई। इसमें एक वार्ड प्रतिनिधि, एक दूध विक्रेता और एक सब्जी विक्रेता हैं। वार्ड प्रतिनिधि के कोरोना के जद में आते ही जिले में कोरोना के मरीजों की संख्या काफी तेजी से बढ़ी। बता दें कि वार्ड प्रतिनिधि लॉकडाउन पीरियड में कम्युनिटी किचन चलाते हुए जरूरतमंद लोगों तक राशन पहुंचा रहे थे। ऐसे में उनके संपर्क में कई लोग आए।

102 लोगों का रिपोर्ट आना अभी बाकी
वार्ड प्रतिनिधि के संपर्क में आए लोगों के स्वाब जांच का रिपोर्ट आने के बाद 21 अप्रैल को सात नए मरीजों की पहचान हुई। इसके बाद 23 अप्रैल को चार और नए मरीज मिले। शुक्रवार को तो मरीजों की बाढ़ सी आ गई। इस चेन से संक्रमित हुए 31 नए मरीज सामने आए। इस संक्रमण से कोरोना से जद में आने वाले लोगों की संख्या अभी बढ़ने की आशंका है। बताया जाता है कि अभी भी 102 संदिग्धों का जांच रिपोर्ट आना है। जमालपुर के चार वार्ड को प्रशासन ने पूरी तरह से संक्रमित घोषित कर उसे पूर्णरुपेण सील कर दिया है। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios