Asianet News HindiAsianet News Hindi

कोरोना से कॉलेज बंद; प्रोफेसर का नायाब तरीका, सोशल मीडिया पर दिया लेक्चर, स्टूडेंट बोले...

कोरोना के बचाव के लिए बिहार सरकार ने 31 मार्च तक के लिए स्कूल-कॉलेज को बंद कर दिया है। स्कूल-कॉलेज की बंदी से बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है। बंदी के बीच बच्चों की पढ़ाई प्रभावित न हो इसके लिए दरभंगा के एक प्रोफेसर ने एक नायाब तरीका निकाला है। जिसकी लोग तारीफ कर रहे हैं। 
 

professor took online class in Mlsm college darbhaga pra
Author
Darbhanga, First Published Mar 18, 2020, 1:40 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

दरभंगा । दुनिया भर के 118 देशों में महामारी का रूप ले चुके कोरोना वायरस की भयावहता को देखते हुए राज्य सरकार ने ऐहतियातन सूबे के स्कूल कॉलेजों को 31 मार्च तक बंद रखने के आदेश दिए। उसके बाद से बिहार के सभी स्कूल कॉलेजों को बंद कर दिया। इससे विद्यालयों और महाविद्यालयों में पठन-पाठन बंद हो गया। लेकिन परीक्षा के समय कॉलेज बंद होने से छात्रों को होने वाले नुकसान को ध्यान में रखते हुए दरभंगा के एक कॉलेज के प्रोफेसर ने सोशल मीडिया का सहारा लिया और छात्रों को पढ़ाना शुरू कर दिया। 

प्रोफेसर ने फेसबुक लाइव पर ली क्लस
दरभंगा के एमएलएसएम कॉलेज के एक प्रोफेसर ने छात्रों के हित को ध्यान में रखते हुए तकनीक का सहारा लिया और ऑनलाइन क्लास लेने के प्रयोग किया। प्रयोग के पहले दिन रसायनशास्त्र का क्लास फेसबुक लाइव के माध्यम से लिया गया। कैमेस्ट्री के प्रो. प्रेम मोहन मिश्रा ने कॉलेज पहुंचकर मोबाइल के माध्यम से फेसबुक लाइव से जुड़ और छात्रों स्पीच दी। इधर छात्र भी प्रो. साहब के स्पीच के बाद जहन में उठने वाले सवालों को लिखकर उनसे पूछा और क्लास पूरी की। 

छात्रों ने प्रोफेसर के प्रयोग की तारीफ की
दरभंगा के कॉलेज में ऑनलाइन पढ़ाई के प्रयोग से छात्रों में खुशनुमा माहौल है। पहले दिन ऑनलाइन क्लास के प्रयोग से खुश छात्रों ने कहा कि इस प्रकार के प्रयोग से छुट्टी के दिनों में पढ़ाई बाधित नहीं होगी और वे अपने क्लास जारी रख सकेंगे। छात्रों ने कॉलेज प्रशासन से इस प्रयोग को जारी रखने की बात कही है। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios