आमिर खान को क्यों कर दिया गया था 'मिस्टर इंडिया' से रिजेक्ट, 35 साल बाद छलका सुपरस्टार का दर्द

| Dec 04 2022, 12:41 PM IST

आमिर खान को क्यों कर दिया गया था 'मिस्टर इंडिया' से रिजेक्ट, 35 साल बाद छलका सुपरस्टार का दर्द

सार

शेखर कपूर के निर्देशन में बनी 'मिस्टर इंडिया' की कहानी सलीम-जावेद ने लिखी थी और बोनी कपूर ने इसे प्रोड्यूस किया था। फिल्म अपने समय की ब्लॉकबस्टर फिल्म साबित हुई थी।

एंटरटेनमेंट डेस्क. आमिर खान (Aamir Khan) की मानें तो वे 1987 की कल्ट बॉलीवुड मूवी 'मिस्टर इंडिया' (Mr India) में काम करना चाहते थे। लेकिन फिल्म के चीफ असिस्टेंट डायरेक्टर को उनका कार से वहां पहुंचना अच्छा नहीं लगा और उन्होंने उन्हें काम देने से इनकार कर दिया। आमिर खान ने एक इंटरव्यू में इस बात का खुलासा किया है। उनके मुताबिक़, जहां उनके फैमिली मेंबर्स उनकी फिल्मों में एंट्री पर डिस्कशन कर रहे थे, वहीं वे खुद शेखर कपूर (Shekhar Kapoor) के साथ काम करने का मन बना चुके थे।

शेखर कपूर से बहुत कुछ सीखना चाहते थे

Subscribe to get breaking news alerts

आमिर खान ने बताया कि वे शेखर कपूर का फर्स्ट असिस्टेंट डायरेक्टर बनकर उनसे काफी कुछ सीखना चाहते थे।  लेकिन उस वक्त उनके चीफ असिस्टेंट डायरेक्टर के तौर पर काम कर रहे सतीश कौशिक (Satish Kaushik) ने उन्हें सिलेक्ट नहीं किया। ह्युमंस ऑफ़ बॉम्बे को दिए इंटरव्यू में आमिर खान ने बताया, "मैं गया और शेखर कपूर से मिला। क्योंकि वे मेरे पसंदीदा डायरेक्टर्स में से एक थे। मैंने उनसे कहा कि मैं उनके साथ असिस्टेंट डायरेक्टर के तौर पर काम करना चाहता हूं। उस वक्त सतीश कौशिक उनके चीफ असिस्टेंट डायरेक्टर थे। मैं उनसे मिला और  अपना पेपर वर्क दिखाया कि मैंने क्या किया है। मुझे कितना कुछ आता है। वो बहुत इम्प्रेस हुए थे पेपर वर्क से। क्योंकि उस वक्त इंडस्ट्री में कोई पेपर वर्क करता ही नहीं था। ना सतीश करता था।"

सब कुछ ठीक, फिर भी जॉब नहीं मिला

आमिर खान ने आगे कहा, "वे इम्प्रेस हुए, क्योंकि मैं अपने पेपरवर्क को लेकर बहुत सतर्क था। और मुझे किसने सिखाया था? मैंने खुद अपने आप से सीखा था। मुझे लगा कि मुझे देश के सबसे अच्छे असिस्टेंट डायरेक्टर्स में से एक होना चाहिए। आज भी मैं काफी अच्छा असिस्टेंट डायरेक्टर हूं। एक एक्टर होने से भी कहीं बेहतर। मैं सेट को कंट्रोल करने और प्लानिंग करने में शानदार हूं। लेकिन मुझे वह जॉब नहीं मिला।"

बाद में सतीश कौशिक ने बताई वजह

आमिर खान ने जॉब ना मिलने का कारण बताते हुए कहा, "बाद में सतीश ने मुझे बताया कि जब तू आया था मुझसे मिलने मीटिंग के लिए तो तू गाड़ी चला के आया था और मेरे पास गाड़ी नहीं थी। तो मुझे लगा जिस जूनियर को हायर करूंगा, उसके पास गाड़ी है।" आमिर ने सतीश को सफाई दी थी कि उनके पास अपनी कार नहीं थी और उन्हें बमुश्किल कार ड्राइव करने के लिए दी जाती थी। उस दिन उन्हें कार दी गई थी, क्योंकि वे किसी और के लिए काम करने जा रहे थे।

बकौल आमिर, "मैंने सतीश से कहा- 'जिंदगी भर बस, ट्रेन में घूमा हूं और पैदल आया हूं। वो गाड़ी मेरी नहीं है।मैं काम से लाया था। किसी को कुछ काम था तो मुझे बोला गया था कि गाड़ी ले जाओ और ये काम करके आओ, तो वो गाड़ी मैं ड्राइवर की तरह चला रहा था भाई। और क्योंकि मैं तुझसे मिल रा था तो मैं गाड़ी में था, पर मेरे पास गाड़ी नहीं थी।' तो उसने मुझे 'मिस्टर इंडिया' में नहीं लिया यार, क्या आप यकीन कर सकते हो।"

अनिल कपूर, श्रीदेवी की मुख्य भूमिका थी

'मिस्टर इंडिया' मासूम के बाद शेखर कपूर की बतौर डायरेक्टर दूसरी फिल्म थी। फिल्म में अनिल कपूर, श्रीदेवी और अमरीश पुरी ने मुख्य किरदार निभाए थे। इस फिल्म में सतीश कौशिक ने कैलेंडर का किरदार निभाया था, जो अरुण वर्मा (अनिल कपूर) के गोद लिए हुए बच्चों की देखभाल का काम करता है।

और पढ़ें...

सलमान खान का शो कभी नहीं करना चाहते ये 10 सेलेब्स, सभी ने खुलकर बताई वजह

सामंथा के बाद अब एक और साउथ एक्ट्रेस को हुई गंभीर बीमारी, सोशल मीडिया पर खुद किया खुलासा

21 साल की टिक टॉक स्टार मेघा ठाकुर का निधन, पैरेंट्स ने मौत के कई दिन बाद फैन्स को दी खबर

सलमान खान के शो को लेकर अशनीर ग्रोवर का बड़ा दावा, बोले- Bigg Boss में सिर्फ फेल लोग जाते हैं