Asianet News HindiAsianet News Hindi

Amjad Khan Birth Anniversary: अगर वो धोबी नहीं होता तो अमजद खान कभी गब्बर सिंह नहीं बन पाते, जानें पूरी कहानी

बॉलिवुड के मशहूर विलेन रहे एक्टर अमजद खान का 12 नवंबर को बर्थ एनिवर्सरी (Amjad Khan Birth Anniversary) है। उन्होंने अपने करियर में 100 से ज्यादा फिल्में की, लेकिन फिल्म 'शोले' में निभाया उनका किरदार गब्बर सिंह सबसे ज्यादा यादगार रहा। आइए बताते हैं खान साहब ने गब्बर स्टाइल को कहां से अपनाया था। 

Amjad Khan Birthday how actor became gabbar singh of sholay
Author
Mumbai, First Published Nov 12, 2021, 12:21 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

फिल्म शोले (sholay) का वो किरदार जिसने पूरे देश में खलबली मचा दी, जिसके बारे में मांए अपने बच्चों से कहती थी, सो जा वरना गब्बर आ जाएगा। गब्बर सिंह का किरदार निभाकर अमजद खान (Amjad Khan) लोगों के दिलों दिमाग में हमेशा के लिए अमर हो गए। अपने ठेठ अंदाज में बीहड़ का डकैत बनकर अभिनेता ने जो वाहवाही लूटी वो विरलो को ही नसीब होती है। लेकिन आप जब ये जानेंगे कि अमजद खान को गब्बर सिंह जैसी डायलॉग डिलीवरी करने की प्रेरणा किससे मिली तो आप हैरान रह जाएंगे।

मौलिक अंदाज में किरदार निभाने की मिली थी छूट

याद कीजिए फिल्म शोले का वो सीन जिसमें हथेली पर तंबाकू मलते हुए गब्बर सिंह बोलता था अरे वो सांभा, तेरा क्या होगा कालिया, कितने आदमी थे तो पूरा हॉल तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठता था। लेकिन डायलॉग डिलीवरी का ये अंदाज अमजद खान को ना तो फिल्म के डायरेक्टर ने बताया था और ना ही स्क्रिप्ट राइटर ने। बल्कि उन्होंने तो अमजद खान को अपने मौलिक अंदाज में गब्बर सिंह का किरदार निभाने की पूरी छूट दे रखी थी। 

Amjad Khan Birthday how actor became gabbar singh of sholay

अमजद खान ने धोबी का स्टाइल अपनाया

तो सवाल है कि गब्बर सिंह ने ये ठेठ अंदाज कहां से सीखा। दरअसल, अमजद खान के गांव में एक धोबी था। जो रोज सुबह सुबह लोगों से इसी अंदाज में बात किया करता था। अमजद खान उसे धोबी के स्टाइल से खासे प्रभावित थे। और गौर से उसे सुना करते थे। जब उन्हें फिल्म शोल में गब्बर सिंह का रोल करने की बड़ी चुनौती मिली तो उन्हें एक आइडिया सूझा। उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में चर्चित विलेन की शैली को कॉपी करने की बजाय धोबी वाले ठेठ अंदाज को आजमाने की ठान ली। 

Amjad Khan Birthday how actor became gabbar singh of sholay

गब्बर सिंह हमेशा के लिए अमर हो गया

जब शूटिंग के दौरान अमजद खान ने गब्बर सिंह के डायलॉग बोले तो उनके इस अंदाज पर पूरी यूनिट हैरान रह गई। फिल्म के डायरेक्टर रमेश सिप्पी भी उनकी तारीफ किए बिना नहीं रह सके। शॉट ओके हुआ और उसके बाद पूरी फिल्म में अमजद खान उसी धोबी के अंदाज में चुन-चुनकर डायलॉग जमाते रहे और दर्शकों की वाहवाही लूटते रहे।

और पढ़ें:

जब Kader Khan ने कहा मेरी मां मर गई, तो लोगों ने क्यों मजाक उड़ा, जानिए सबसे बड़े ‘ विलेन’ का सबसे दर्दनाक सच

 

Janhvi Kapoor को अपनी बहन Khushi से हुई जलन, पापा Boney को Kiss करने पर कही ये बात

Yami Gautam समेत इन 10 हसीनाओं ने नहीं कराई प्लास्टिक सर्जरी, नेचुरअल खूबसूरती पर किया भरोसा और हो गई हिट

Kangana Ranaut पर भी चढ़ा इश्क का बुखार, इशारों ही इशारों में कबूला, जल्द करेंगी बड़ा खुलासा

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios