Asianet News HindiAsianet News Hindi

IFFI 2021 : Uttarakhand के ग्रामीण परिवेश की झलक और पहाड़ों में जीवन का संघर्ष दिखाती है फिल्म Sunpat

52वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (IFFI) का शुभारंभ 20 नवंबर को गोवा में हुआ। फिल्म सुनपट की स्क्रीनिंग बुधवार को हुई। राहुल रावत की इस फिल्म में उत्तराखंड के ग्रामीण परिवेश की झलक के साथ यहां को पहाड़ों में जीवन का संघर्ष भी दिखाया गया है।

film sunpat screened at goa film festival, first time any film from uttarakhand KPJ
Author
Mumbai, First Published Nov 25, 2021, 12:30 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

मुंबई. 52वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (IFFI) का शुभारंभ 20 नवंबर को गोवा में हुआ। 28 नवंबर तक चलने वाले इस फिल्म फेस्टिवल में दिखाई जाने वाली फीचर कैटेगरी की 24 फिल्में और नॉन फीचर कैटेगरी की 20 शॉर्ट फिल्मों का चयन किया गया है। इस लिस्ट में उत्तराखंड राज्य ने पहली बार इतने बड़े मंच पर अपनी जगह बनाई है। इस राज्य से चयन हुई फिल्म सुनपट (Sunpat) की स्क्रीनिंग बुधवार को हुई। इस फिल्म में उत्तराखंड के ग्रामीण परिवेश की झलक के साथ यहां को पहाड़ों में जीवन का संघर्ष भी दिखाया गया है। फिल्म को क्रिटिक्स से भी शानदार रिस्पॉन्स मिला। सुनपट उत्तराखंड के गावों पर आधारित एक ऐसे समाज की कहानी है जिसका बीता हुआ कल खोया हो चुका है और आने वाला कल भी धुंधला ही नजर आ रहा है। इस फिल्म की शूटिंग राज्य के बीरोंखाल ब्लॉक में की गई। इस फिल्म के डायरेक्टर राहुल रावत (Rahul Rawat) और प्रोड्यूसर रोहित रावत (Rohit Rawat) हैं। भारत सरकार द्वारा आयोजित फिल्म फेस्टिवल में दिखाई जाने वाली यह उनकी पहली फिल्म है।


पहचान खोने की कगार पर
फिल्म के प्रोड्यूसर राहुल रावत ने एक इंटरव्यू में बताया- फिल्म बेसिकली प्रवास पर आधारित है, जिसके परिणामस्वरूप उत्तराखंड में 1,500 से ज्यादा गांव भूत गांवों में बदल गए हैं। यह आंकड़ा सरकारी आंकड़ों के अनुसार है और हकीकत में ये आंकड़ा इससे कहीं अधिक होने की संभावना है। उत्तराखंड में पलायन एक बड़ी चिंता का विषय है, हम अपनी संस्कृति, पहचान खोने के कगार पर हैं। उन्होंने बताया- फिल्म उत्तराखंड के खूबसूरत पहाड़ों में बसे एक छोटे से गांव सुनपट पर आधारित है। सनपट के लोग अपना अतीत खो चुके हैं और ऐसा लगता है कि उनका कोई भविष्य नहीं है।


कुछ ऐसी है फिल्म
राहुल रावत ने फिल्म के बारे में बताया- फिल्म में बारह साल अनुज और उसका दोस्त भर्टू ये पता लगाने के लिए निकल पड़ते कि अनुज को पसंद करने वाली लड़की उसकी बात पर ध्यान देती है या नहीं। वे उसे प्रपोज करने के तरीकों की प्लानिंग बनाते हैं और अपनी जर्नी शुरू करते हैं। इस जर्नी में ये दिखाया है कि उत्तराखंड के गांवों में दो दशकों से अधिक समय से वीरान हैं। यह निराशा के समय खिले प्यार और दोस्ती की कहानी है। फिल्म की सबसे दिलचस्प बात ये है कि यह उत्तराखंड की स्थानीय भाषा में बनी है और सभी किरदार गांवों के स्थानीय लोगों ने निभाए हैं।


सलमान खान सहित ये सेलेब्स पहुंचे थे उद्घाटन में
फेस्टिवल की उद्घाटन सेरेमनी में सलमान खान (Salman Khan), रणवीर सिंह (Ranveer Singh), राशी खन्ना (Rashi Khanna), श्रद्धा कपूर (Shraddha Kapoor), मौनी रॉय (Mouni Roy) समेत कई सेलेब्स ने परफॉर्म दी थी। इस दौरान रणवीर सिंह (Ranveer Singh) ने कभी बुलेट पर तो कभी हाथों में बल्ला लेकर अपना जलवा दिखाया था। वहीं, सलमान खान और श्रद्धा कपूर ने भी अपनी डांस परफॉर्मेंस से लोगों को एंटरटेन किया था। बता दें कि इस महोत्सव का आयोजन भारत के फिल्म समारोह निदेशालय, सूचना और प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा गोवा राज्य सरकार के सहयोग से किया जा रहा है।

 

ये भी पढ़ें -
इसलिए Abhishek Bachchan ने बढ़ाया इतना वजन, पति को इस हालत में देख ऐसा था Aishwarya Rai का रिएक्शन

Rakhi Sawant Birthday: दूसरों की जूठन खाकर हुई बड़ी, नाचने पर पिटाई करते थे मामा, सहे ऐसे-ऐसे दर्द

Roopa Ganguly Birthday: Mahabharat में इस सीन को करते वक्त छलक पड़े थे 'द्रौपदी' के आंसू, सामने आई थी ये वजह

Roopa Ganguly Birthday: पति के कारण पाई-पाई को मोहताज हो गई थी ये हीरोइन, फिर उठाया था खौफनाक कदम

Rakhi Sawant Birthday: ये है राखी सावंत का Real नाम, कभी चंद रुपयों के लिए Anil Ambani की शादी में परोसा खाना

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios