Asianet News HindiAsianet News Hindi

कई अवॉर्ड्स जीतने वाली मूवी Joyland को पाकिस्तान ने किया बैन, तर्क को सुनकर घूम जाएगा माथा

ऐसा बहुत ही कम पाकिस्तानी मूवी होती है जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बनाने में कामयाब हो। लेकिन  ‘जॉयलैंड’ (Joyland) एक ऐसी फिल्म है जिसे कान फिल्म फेस्टिवल में प्रदर्शित किया गया और इसने कई अवॉर्ड्स भी जीते। इतना ही नहीं पाकिस्तान की तरफ से  ऑस्कर के लिए भी एंट्री कराई गई है। लेकिन अब यही मूवी इस देश में बैन हो गया है। 

joyland movie banned in pakistan for showing immoral thigns NTP
Author
First Published Nov 14, 2022, 4:18 PM IST

joyland movie banned in pakistan for showing immoral thigns NTPएंटरटेनमेंट डेस्क. दुनिया भर में मौजूद सिनेमाप्रेमियों में ‘जॉयलैंड’ (Joyland) के चर्चे हैं। पाकिस्तान की तरफ से ऑस्कर की ऑफिशियल एंट्री इस मूवी की हुई है। लेकिन अब इस देश के लोग ही इस मूवी को नहीं देख पाएंगे। 4 नवंबर को इस मूवी का ट्रेलर रिलीज किया गया। जिसके चर्चे हो रहे थे। लोगों के अंदर इस मूवी को देखने की बेताबी भी थी। लेकिन इससे पहले ही पाकिस्तान की सरकार ने इस बैन करने का फैसला ले लिया। इतना ही नहीं उसने बैन करने की जो वजह बताई, उसे भी जानकर आप बोलेंगे कि वाकई पाकिस्तान अपनों के साथ भी वफादार नहीं है। 

11 नवंबर को पाकिस्तान के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने  ‘जॉयलैंड’मूवी को बैन करने की सूचना जारी की। बयान में कहा गया कि 17 अगस्त को सेंसर बोर्ड ने 'जॉयलैंड' सर्टिफिकेट देकर रिलीज के लिए पास कर दिया था। लेकिन मूवी देखने के बाद लोगों ने सेंसर बोर्ड को लिखित शिकायत की। इसमें कहा गया कि फिल्म में कई ऐसी चीजें दिखाई गई है जो समाज की नैतिकता और शालीनता के खिलाफ है। इसलिए फिल्म को सेंसर बोर्ड अन सर्टिफाइट करार देती है। मतलब पाकिस्तान में इस फिल्म को बैन कर दिया गया है। 

joyland movie banned in pakistan for showing immoral thigns NTP

18 नवंबर को पाकिस्तान समेत दुनिया भर में रिलीज होनी थी मूवी

सवाल यह है कि जब यह मूवी 18 नवंबर को पाकिस्तान समेत दुनिया भर में रिलीज होगा तो फिर लोगों ने इसे देखा कैसे।  जब पिक्चर रिलीज नहीं हुई तो लोगों ने इसे देख कैसे लिया। किसके शिकायत के आधार पर यह मूवी बैन की गई। यहां भी पाकिस्तानी सरकार फरेबी निकली। खैर बात फिल्म की कहानी को लेकर करते हैं। दुनिया भर में क्रिटिकल अक्लेम पाने वाली मूवी की कहानी पितृसत्ता , दकियानूसी विचारों और सेक्सुअल आजादी पर आधारित है। फिल्म की कहानी एक ऐसे परिवार से है जो अपने बच्चों से बेटा पैदा करने की उम्मीद करता है। परिवार का छोटा बेटा हैदर एरॉटिक डांस थिएटर चुपके से ज्वाइन कर लेता है और यहां एक ट्रांसजेंडर महिला बिब्बा के इश्क में पड़ जाता है। दोनों की लव स्टोरी में क्या-क्या पंगे आते हैं उसपर कहानी गढ़ी गई है। 

 

फिल्म की अदाकारा ने सरकार के फैसले का किया विरोध

वहीं, फिल्म की एक्ट्रेस सारवत गिलानी ने पाकिस्तान के सरकार के फैसले का विरोध किया है।  उन्होंने ट्ववीट करके कहा कि यह शर्मनाक है कि 6 साल में 200 पाकिस्तानियों ने एक फिल्म बनाई और जिसे टोरंटो से लेकर काहिरा और कान्स में स्टैंडिग ओवैशन मिला। अब उसे अपने ही मुल्क में रोका जा रहा है। देश के इस गर्व के पल को मत छीनिए।‘ 

फिल्म का निर्देशन सलीम सादिक ने की है। यह उनकी बतौर निर्देशक पहली मूवी है। कलाकारों की बात करें तो सानिया सईद, अली जुनेजो, अलीना खान, रस्ती फारूक, सारवत गिलानी, सोहेल समीर और  सलमान पीरजादा फिल्म में दिखाई देंगे।

और पढ़ें:

स्क्रीन टेस्ट में फेल और रिजेक्ट होने के बाद भी सलमान खान ही बने मैंने प्यार किया के हीरो, जानें क्यों

मलाइका अरोड़ा का पति कहलाना करता था अरबाज़ खान को परेशान, एक्टर ने खुद किया खुलासा

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios