Asianet News HindiAsianet News Hindi

52वां गोवा फिल्म फेस्टिवल : मार्टिन स्कॉरसेजी और इस्तेवान साबो को मिलेगा सत्यजीत रे लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड

मार्टिन स्कॉरसेजी और इस्तेवान साबो को ‘सत्यजीत रे लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड’ से सम्मानित किया जाएगा। सूचना एवं प्रसारण मंत्री श्री अनुराग ठाकुर ने घोषणा की है कि गोवा में होने वाले 52वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में मार्टिन स्कॉरसेजी और इस्तेवान साबो को इस पुरस्कार से नवाजा जाएगा।

Martin Scorsese and Istevan Szabo to be honoured with Satyajit Ray Lifetime Achievement Award in Goa Film Festival
Author
New Delhi, First Published Oct 22, 2021, 1:48 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

मुंबई/नई दिल्ली। आजादी के 75 साल पूरे होने के मौके पर 52वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (IFFI) में मार्टिन स्कॉरसेजी और इस्तेवान साबो को ‘सत्यजीत रे लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड’ से सम्मानित किया जाएगा। ये घोषणा सूचना एवं प्रसारण मंत्री श्री अनुराग ठाकुर ने की। इस्तेवान साबो हंगरी के सर्वाधिक सम्मानित फिल्म डायरेक्टर हैं, जबकि मार्टिन स्कॉरसेजी हॉलीवुड के जाने-माने प्रोड्यूसर-डायरेक्टर और राइटर हैं। बता दें कि 52वां अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव 20 से 28 नंवबर के बीच गोवा में आयोजित किया जाएगा।  

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि पहली बार ऐसा हो रहा है कि IFFI में प्रमुख ओटीटी दिग्गजों को महोत्सव में हिस्सा लेने के लिए आमंत्रित किया जा रहा है। पहली बार नेटफ्लिक्स, अमेजॉन प्राइम, ज़ी-5, वूट और सोनी लिव जैसे ओटीटी प्लेटफॉर्म फिल्म महोत्सव में शिरकत करेंगे। ये सभी ओटीटी विशेष मास्टरक्लास, कंटेन्ट लॉन्च और प्रीव्यू और वर्चुअल कार्यक्रमों के जरिये हिस्सा लेंगे। ठाकुर ने कहा- ओटीटी पर फिल्में देखने का चलन बढ़ता जा रहा है। ऐसे में IFFI नई टेक्नोलॉजी को अपनाते हुए ओटीटी दिग्गजों के साथ मिलकर उन्हें एक नया मंच उपलब्ध करा रहा है।

उभरती प्रतिभाओं को मिलेगा मंच : 
अनुराग ठाकुर ने कहा कि IFFI भारत की उभरती प्रतिभाओं को मंच उपलब्ध कराएगा, ताकि वे मुख्यधारा के फिल्मकारों तथा फिल्म इंडस्ट्री से जुड़ सकें। महोत्सव में 35 साल से कम उम्र की 75 रचनात्मक प्रतिभाओं को आमंत्रित किया जाएगा। इन युवा प्रतिभाओं का चयन देश भर के युवा फिल्मकारों के लिए एक कॉम्पिटीशन के जरिए होगा। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 30 अक्टूबर, 2021 है। 

ये प्रमुख फिल्में दिखाई जाएंगी : 
बता दें कि IFFI में कार्लोस सौरा द्वारा निर्देशित ‘दी किंग ऑफ ऑल द वर्ल्ड’ (अल रे द तोदो अल मूंदो) से महोत्सव की शुरुआत होगी और यह फिल्म का अंतर्राष्ट्रीय प्रीमियर भी होगा। इसके अलावा वेनिस फिल्म महोत्सव में सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार जीतने वाले जेन कैम्पियन द्वारा निर्देशित ‘दी पावर ऑफ द डॉग’ मिड फेस्ट फिल्म होगी। 52वें IFFI में करीब 30 फिल्मों को चुना गया है। बता दें कि इस फेस्टिवल में वर्ल्ड पेनोरमा खंड में शामिल होने के लिए 96 देशों से 624 एंट्रीज आईं, जिसमें से 30 फिल्में शॉर्ट लिस्ट की गई हैं। पिछले साल 69 देशों ने अपनी एंट्रीज भेजी थीं। 

दिलीप कुमार और शॉन कॉनरी को करेंगे याद : 
IFFI में श्री दिलीप कुमार, सुश्री सुमित्रा भावे, श्री बुद्धदेब दासगुप्ता, श्री संचारी विजय, श्रीमती सुरेखा सीकरी, श्री ज्यां-पॉल बेलमून्दो, श्री बर्ट्रैन्ड टेवेनियर, श्री क्रिस्टोफर प्लमर और श्री ज्यां-क्लॉद कारियेर को श्रद्धांजलि अर्पित की जाएगी। इसके अलावा महोत्सव में बड़े पर्दे पर पहली बार काल्पनिक ब्रिटिश सीक्रेट एजेंट जेम्स बॉन्ड की भूमिका निभाने वाले एक्टर शॉन कॉनरी को विशेष रूप से याद करते हुए श्रद्धांजलि अर्पित की जाएगी।

ये भी पढ़ें :

कार के अंदर से ही कैमरे को घूरता दिखा करीना कपूर का छोटा बेटा, इस बार मां नहीं इनकी गोद में आया नजर

जब सिर्फ टॉवल पहनकर डांस करने काजोल को किया गया था मजबूर, न चाहते हुए भी करना पड़ा था वो काम

टाइट कपड़ों में दिखे करीना कपूर के मोटे-मोटे हाथ, चाय पीते घर के बाहर स्टाइल मारती आई नजर, PHOTOS

बिना मेकअप बदली मलाइका अरोड़ा के चेहरे की रंगत, आंखों में उदासी लिए आधी रात यहां आई नजर, ये भी दिखे

आखिर ऐसा क्या हुआ काजोल सरेआम लड़ भिड़ी बहन से, बेटियों को झगड़ता देख मां को उठाना पड़ा ऐसा कदम

सनी देओल की पत्नी फिल्मी पार्टियों से रहती है दूर, देखने में किसी हीरोइन से कम नहीं है धर्मेन्द्र की बड़ी बहू

शादीशुदा सनी देओल पत्नी को विदेश छोड़ इस हीरोइन से लड़ा रहे थे इश्क, पोल खुलते ही मचा था हंगामा

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios