मुंबई. बॉलीवुड की दिवंगत एक्ट्रेस श्रीदेवी का मंगलवार को 56वां बर्थडे है। उनका जन्म 13 अगस्त, 1963 को हुआ था। उनका असली नाम श्री अम्मा यंगर अय्यप्पन  था। आज का दिन कपूर परिवार के लिए भावुक होने वाला दिन है। एक्ट्रेस ने महज 4 साल की उम्र में ही फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया था। उन्होंने बॉलीवुड के अलावा तमिल और तेलुगू फिल्मों भी काम किया है। लेकिन एक बात बहुत कम लोग ही जानते होंगे की एक्ट्रेस 13 साल की उम्र में श्रीदेवी ने रजनीकांत की सौतेली मां रोल फिल्म 'मूंद्रू मुदिचू' में प्ले किया था। ये मूवी साउथ में थी। उनके जन्मदिन के मौके पर बताते हैं कुछ इंटरेस्टिंग बातें...

1. श्रीदेवी को शाहरुख खान की फिल्म 'बाजीगर' के लिए कास्ट किया गया था। इसमें एक्ट्रेस का डबल रोल था। लेकिन बाद में मेकर्स ने सोचा कि मूवी में तो शाहरुख खान को उनका कत्ल करना हैं और ऐसे में ऑडियंश का दिल तोड़ने वाली जैसी बात हो जाती है, जिसके बाद फिल्म में काजोल और शिल्पा शेट्टी को कास्ट किया गया।

2. श्रीदेवी नब्बे के दशक की पॉपुलर एक्ट्रसेस में से एक थीं। इस दौरान उनका कॅरियर आसमां की बुलंदियों को छू रहा था, सभी की जुबां पर सिर्फ एक ही नाम श्रीदेवी ही चढ़ा रहता था। इस दौरान उन्हें अमीर अमेरिकन्स और ब्रिटेन में पैदा हुए भारतीयों से ढेरों शादी के प्रस्ताव मिले थे, जहां उन्होंने जाने से इनकार कर दिया।

3. बॉलीवुड की पहली महिला एक्ट्रेस थीं श्रीदेवी, जो 1985 से लेकर 1992 तक फिल्मी दुनिया में सबसे ज्यादा फीस लेने वाली एक्ट्रेस थीं।

4. श्रीदेवी को कॅरियर के शुरुआती दिनों में हिंदी बोलनी नहीं आती थी। वे तेलुगू, तमिल, कन्नड़ और अंग्रेजी बोलना जानती थीं।

5. चालबाज फिल्म के गाने 'ना जाने कहां से आई है' की शूटिंग के दौरान श्रीदेवी को करीब 103 डिग्री बुखार आ गया था। इसके बावजूद भी उन्होंने गाने की शूटिंग पूरी की।

6. श्रीदेवी को हॉलीवुड के डायरेक्टर स्टीवन स्पीलबर्ग 'जुरौसिक पार्क' में कास्ट करना चाहते थे लेकिन उन्होंने इस फिल्म में काम करने से मना कर दिया था।

7. श्रीदेवी ने शाहरुख खान की फिल्म 'शक्ति: द पावर' को प्रोड्यूस किया था। इस फिल्म में वे भी काम करना चाहती थीं लेकिन वे दूसरी बेटी खुशी कपूर को जन्म देने वाली थीं। इस वजह से श्रीदेवी इसमें काम नहीं कर पाईं।

8. श्रीदेवी 'सदमा', 'चांदनी', 'गर्जना' और 'क्षना क्षनम' में अपनी गाना भी गा चुकी हैं।

9. एक्ट्रेस ने दोनों बेटियों जाह्नवी और खुशी कपूर का नाम बोनी कपूर की प्रोड्यूस की हुई फिल्म 'जुदाई' और 'हमारा दिल आपके पास है' से लिया था।

10. श्रीदेवी ने पहले अनिल कपूर के साथ फिल्म बेटा में काम करने से मना कर दिया था क्योंकि उस दौरान उनके बहुत काम था। हालांकि उन्होंने बाद में इस फिल्म के लिए हामी भर ली थी।