Budget 2022 : एक्सीडेंट से टेंशन फ्री दौड़ेंगी ट्रेनें, कवच तकनीक से 2 हजार किमी रेल नेटवर्क होगा सेफ

| Feb 02 2022, 02:41 PM IST

Budget 2022 : एक्सीडेंट से टेंशन फ्री दौड़ेंगी ट्रेनें, कवच तकनीक से 2 हजार किमी रेल नेटवर्क होगा सेफ

सार

 बजट भाषण में वित्त मंत्री ने कहा कि 'कवच तकनीक' के जरिए रेल यात्रा को ज्यादा सुरक्षित बनाने का नया प्लान तैयार किया गया है। यह तकनीक पूरी तरह से देश में निर्मित की गई है। आने वाले समय में रेलवे एंटी-कोलिजन डिवाइस (Anti Collison Device)  का इस्तेमाल करेगा।

बिजनेस एंड ऑटो डेस्क, Budget 2022 : वित्त एवं कॉरपोरेट कार्य मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने मंगलवार को संसद  में केंद्रीय बजट 2022 (Central Budget 2022) पेश किया। आम बजट में इस बार रेल बजट के तहत बड़ा ऐलान किया है। बजट भाषण में वित्त मंत्री ने कहा कि 'कवच तकनीक' के जरिए रेल यात्रा को ज्यादा सुरक्षित बनाने का नया प्लान तैयार किया गया है। यह तकनीक पूरी तरह से देश में निर्मित की गई है। आने वाले समय में रेलवे एंटी-कोलिजन डिवाइस (Anti Collison Device)  का इस्तेमाल करेगा। वहीं बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री ने कहा, 400 नई वंदे मातरम ट्रेनें (vande matram trains) चलाने का ऐलान किया है।  ये ट्रेनें अगले 3 साल के दौरान शुरू कर दी जाएंगी। इसके अलावा 100 प्रधानमंत्री गतिशक्ति कार्गो टर्मिनल (Prime Speed Shakti Cargo Terminal) भी इस दौरान विकसित किए जाने की योजना है। इसके साथ ही मेट्रो सिस्टम को हाइटेक  करने के लिए नए-नए इनोवेटिव रास्ते अपनाए जाएंगे। 


वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने 1 फरवरी को साल 2022-23 का आम बजट पेश कर दिया है। जैसा की ज्ञात है मोदी सरकार ने रेलवे बजट को आम बजट के साथ मर्ज कर दिया है।  इस बजट के साथ वित्त मंत्री ने रेलवे बजट 2022 (Railway Budget 2022) भी पेश किया है, वित्त मंत्री सीतारमण ने रेलवे से जुड़ी कई तरह की योजना का ऐलान किया है।  

Subscribe to get breaking news alerts

केंद्र सरकार ने देश में अगले तीन सालों में 400 नई वंदे भारत ट्रेन ट्रेक पर लाने का ऐलान किया है। बजट में सरकार ने देश में सभी रेलवे  लाइनों को पूरी तरह से विद्युतीकरण करने पर फोकस करने की बात कही है। वित्त मंत्री ने संसद में जानकारी दी है कि बीते 7 सालों में रेलवे ने 24000 किलोमीटर रेलवे रूट का  Electrification किया है। इस काम को जल्द से जल्द पूरा किए जाने की दिशा में रेलवे आगे बढ़ रही है।  

कवच तकनीक का इस्तेमाल करेगा रेलवे
वित्त मंत्री ने रेलवे के लिए बजट पेश करने के दौरान एक नई तकनीक की जानकारी दी है। इसे कवच तकनीक (Kawach Technology) का नाम दिया गया है। रेलवे इस तकनीक के जरिए यात्रा को ज्यादा सेफ (Railway Safety) बनाएगी।  बजट भाषण में वित्त मंत्री ने कहा कि 'कवच तकनीक' के जरिए रेल यात्रा को ज्यादा सुरक्षित बनाने का नया प्लान तैयार किया गया है। यह तकनीक पूरी तरह से देश में निर्मित की गई है। आने वाले समय में रेलवे एंटी-कोलिजन डिवाइस (Anti Collison Device)  का इस्तेमाल करेगा। ये डिवाइस दुर्घटनाओं पर रोक लगाने में मदद करेगा। वहीं रेलवे एक्सीडेंट फ्री ट्रेवल की योजना भी बना रही है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक 'कवच तकनीक' के जरिए देश में करीब 2 हजार किलोमीटर का रेल नेटवर्क (Rail Network) को पूरी तरह से सुरक्षित बनाने की तैयारी की जा रही है। बता दें कि ये तकनीक का इस्तेमाल रेलवे पहले भी करता आया है। 

न्यूज़ एजेंसी ANI से बात करते हुए पीएचडी चैम्‍बर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्‍ट्री (PHDCCI) के चेयरमैन संदीप अग्रवाल ने कहा, 'इंडियन रेलवे के लिए 'कवच तकनीक' गेमचेंजर साबित होने वाली है। देशी तकनीक के जरिए में ट्रेन की स्‍पीड के साछ एक्सीडेंट की संभावनाओं को खत्म करने की कवायद जारी है। '
 
2017 में मोदी सरकार ने लॉन्च किया था m-कवच ऐप 
बता दें कि  केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) ने साल 2017 में m-कवच ऐप (mKavach) लॉन्च किया था। ये ऐप साइबर अटैक पर रोक लगाने के लिए लाया गया था।  इस ऐप को भारत सरकार के सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस्‍ड सिस्‍टम (C-DAC) ने विकसित किया है। वहीं अब सरकार 'कवच तकनीक' के जरिए रेल यात्रा को भी सुरक्षित करने की तैयारी में है।

ये भी पढ़ें-
मारुति सुजुकी की Wagon R Facelift जल्द होगी लॉन्च, इलेक्ट्रिक वेरिएंट लाने की भी है तैयारी
Maruti Suzuki कारों की कीमत बढ़ने के बाद घटी बिक्री, Tata का जलवा बरकरार, देखें डिटेल
Hyundai Motors India को साल के शुरूआती महीने में लगा जोर का झटका, इतने फीसदी गिरी बिक्री
Budget 2022 : वित्त मंत्री के ऐलान के बाद महंगा होगा एक्स्ट्रा प्रीमियम पेट्रोल, किसानों की आमदनी बढ़ेगी 

 
Read more Articles on