Amazon Layoffs: भारतीय कर्मचारियों को बड़ा झटका, फूड और एजुकेशन सर्विसेज के बाद अब कंपनी ने बंद की यह सर्विस

| Nov 29 2022, 04:28 PM IST

Amazon Layoffs: भारतीय कर्मचारियों को बड़ा झटका, फूड और एजुकेशन सर्विसेज के बाद अब कंपनी ने बंद की यह सर्विस
Amazon Layoffs: भारतीय कर्मचारियों को बड़ा झटका, फूड और एजुकेशन सर्विसेज के बाद अब कंपनी ने बंद की यह सर्विस
Share this Article
  • FB
  • TW
  • Linkdin
  • Email

सार

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के जरिए पता चला है कि भारत में अमेजन अपने कुछ ऑपरेशन्स को बंद करने की योजना बना रही है। कंपनी ने भारत में अपनी डिस्ट्रीब्यूशन सर्विसेज (Amazon Distribution Services) को बंद करने का फैसला किया है।

बिजनेस न्यूज. Amazon Layoffs 2022: दुनियाभर की कई बड़ी कंपनियों में छंटनी का दौर जारी है। जहां एक तरफ ट्विटर, मेटा, माइक्रोसॉफ्ट और गूगल समेत कई बड़ी कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को बाहरन निकाला है वहीं अब सुनने में आ रहा है कि मशहूर ई-कॉमर्स कंपनी (E-Commerce Company) अमेजन भी अपने कर्मचारियों की छंटनी करने जा रही है। बता दें कि Amazon India ने हाल ही में यह ऐलान करते हुए भारतीयों को बड़ा झटका दिया है कि कंपनी करीब 10,000 कर्मचारियों को निकालने का प्लान बना रही है। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के जरिए पता चला है कि भारत में अमेजन अपने कुछ ऑपरेशन्स को बंद करने की योजना बना रही है। कंपनी ने भारत में अपनी डिस्ट्रीब्यूशन सर्विसेज (Amazon Distribution Services) को बंद करने का फैसला किया है। बता दें कि कंपनी ने हाल ही में अपने फूड डिलीवरी और एजुकेशन सर्विसेज को भी बंद किया है।

3 शहरों में काम करते थे 50 कर्मचारी
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अमेजन की डिस्ट्रीब्यूशन सर्विसेज बेंगलुरु, हुबली और मैसूर जैसे शहरों में थी। कंपनी के इस सर्विस में करीबन 50 कर्मचारी काम करते थे। कंपनी अपने डिस्ट्रीब्यूशन फैसिलिटी के जरिए  मूविंग कंज्यूमर गुड्स को कंपनी से लेकर रिटेल व्यापारियों तक सप्लाई कर रही थी। हालांकि, कंपनी ने  अभी तक डिस्ट्रीब्यूशन सेवा बंद (Amazon Distribution Services Closed) करने पर किसी तरह का जवाब नहीं दिया है। 

Subscribe to get breaking news alerts

यह है इस फैसले के पीछे की वजह
माना जा रहा है कि कंपनी ने यह फैसला इसलिए लिया क्योंकि वह अपने मुख्य बिजनेस पर ध्यान देना चाह रही है। ऐसा करने के लिए कंपनी के ओनर्स इसकी बाकी सर्विसेज को बंद करने का फैसला ले चुके है। अमेजन का कहना है कि वो कॉम्पिटीशन में काफी पीछे है और उसे नुकसान के कारण ये सख्त कदम उठाना पड़ रहा है। वहीं दूसरी तरफ एक्सपर्ट्स अमेजन के इस कदम को मंदी (Recession) से जोड़ कर देख रहे हैं। 

धीरे-धीरे करेगा 10,000 लोगों की छंटनी
बता दें कि कंपनी ने कुछ ही दिनों पहले यह ऐलान किया था कि वह ग्लोबली 10,000 से ज्यादा कर्मचारियों की छंटनी करने वाली है। हालांकि, ये सभी कर्मचारियों एक साथ नहीं बल्कि अलग-अलग सेगमेंट्स से धीरे-धीरे हटाए जाएंगे। खबरों की मानें तो अमेजन ने अभी तक एक भी कर्मचारियों को नहीं निकाला है।

और पढ़ें...

Xiaomi ने मार्केट में लॉन्च किए नए इलेक्ट्रिक स्कार्फ, कम कीमत में स्टाइलिश लुक के साथ पाएं ठंड से निजात

Apple के इस कदम से घबराए Elon Musk, ट्वीट कर सीधा Tim Cook से पूछा- 'यहां क्या चल रहा है?'

Reliance Jio outage: मंगलवार सुबह से आ रही कॉलिंग में दिक्कत, सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे मजेदार मीम्स